CM Scholarship Yojana : 12वीं पास छात्रो को मिलेगे अब 40,000 रुपये जाने कितना होने चाहिए अंक बडी खबर

CM Scholarship Yojana : कुछ कुछ राज्यो मे नई नई सरकार का गठन हुआ है, ऐसे मे मुख्यमंत्री द्वारा छात्र एवं छात्राओ की पढाई और उनकी योग्यता के आधार पर स्कालरशिप दिए जाने पर नई नई योजनाए बनाई जा रही है जिसमे एक योजना अभी हाल ही मे जारी की गई है, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना इसके अन्तर्गत बहुत ही बडी अपडेट अभी हाल ही मे जारी की गई है, जिसके विषय मे सम्पूर्ण जानकारी नीचे उपलब्ध है, आप कैसे इस योजना का लाभ उठा सकते है जाने प्रक्रिया के बारे में।

cm scholarship yojana

CM Scholarship Yojana

सीएम स्कालरशिप योजना का मुख्य नाम मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना है, जिसमे अल्पसंख्यक और अनुसूचित जन-जाति के लडकियो को इस योजना का लाभ मिलेगा पर इसके लिए पात्रता की जरुरत नही होगी केवल आपके अंको के आधार पर इस योजना का लाभ लिया जा सकता है। जाने दिए गए बिन्दुओ मे महत्वपूर्ण निर्देश।

अल्पसंख्यक और अनुसूचित जाति की लडकिया जो First Division से इंटरमिडिएट की परीक्षा पास करेगी उनके लिए अतिरिक्त 15,000 रुपये दिए जा सकते है। तथा 25,000 रुपये इस योजना से तो मिलेगे ही अर्थात 40,000 रुपये छात्राए इस योजना के अन्तर्गत पा सकेगी। ऐसे मे बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड की ओर से 12वीं का रिजल्ट जारी हो चुका है। बिहार बोर्ड इंटर के Science, Arts & Commerce तीनो स्ट्रीम का रिजल्ट एक साथ जारी किया गया है। बिहार बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया था कि इंटरमिडिएट रिज्लट घोषित करने के मौके पर शिक्षा विक्षाग के कई अधिकारी मौजूद थे ऐसे मे छात्राओ के लिए इस योजना का लाभ मिलेगा।

CM Scholarship Yojana Details

बिहार बोर्ड द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है, जिसमे First Division वाली लडकियो के 25,000 रुपये दिए जाएगे। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना मे आवेदन की प्रक्रिया देखे कैसे आवेदन करना होगा।

  • सर्वप्रथम ekalyan.bih.nic.in की आधिकारिक वेबसाईट पर को ब्राउजर मे खोले।
  • इसके बाद मुख्यमंत्री कन्य उत्थान योजना मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना 2022 के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब Click Here To Apply पर क्लिक करें।
  • अपना रजिस्ट्रेशन नम्बर, 12वीं का प्राप्तांक और कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • फार्म मे मांगी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक भरे।
  • Submit Button पर क्लिक करें।