CM Vivah Yojana : खुशखबरी गरीब को शादी के लिए 1 लाख रुपये देगी सरकार बस जल्द करे ये प्रक्रिया

आप लोगों के लिए बहुत ही अच्छी खबर निकल कर आई है। कि गरीब बेटियों के लिए एक लाख रूपये का अनुदान देगी सरकार। आपको बता दें कि अगर आप पिछड़े वर्ग या गरीब परिवार से हैं। तो आप लोग इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जो गरीब बेटियों के लिए शादी का अनुदान है। वह पहले 51 हजार रूपये दिया जा रहा था। और अब वह बढ़ा दिया जा चुका है। जो पहले 51 हजार रूपये था, अब वह एक लाख किया जाने का फैसला ले रही है सरकार, जो आपके लिए बहुत ही अच्छी खुशखबरी है। आपको की इस पोस्ट में अनुदान राशि से सम्बन्धित पूरी जानकारी विस्तार से जानें।

CM KANYA YOJANA

CM Vivah Yojana

सामुहिक विवाह योजना के तहत समाज कल्याण विभाग बहुत ही तेजी से कार्यरत हैं। और सूत्रों के अनुसार आपको बता दें कि इस योजना को सौ दिनों के भीतर बहाल करने में प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। जिससे कि गरीब परिवार की बेटियों की शादी अनुदान में सहायता जल्द से जल्द दिया जा सकेगा।

प्रदेश सरकार अब मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में गरीब बेटी के विवाह पर 51 हजार रूपये के बजाए एख लाख रूपये खर्च करेगी। इस श्रेणी के तहत सभी वर्गों व समुदायों के गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों की बेटियों के सामूहिक विवाह आयोजित करवाए जाते हैं। समाज कल्याण विभाग ने इस योजना को सौ दिनों की कार्य योजना में शामिल कर अनुदान राशि बढ़ाने का प्रस्ताव तैयार किया है। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने भी गरीब बेटियों की शादी की अनुदान राशि 20 हजार रूपये से बढ़ाकर 50 हजार किये जाने का प्रस्ताव तैयार किया है।

CM Vivah Yojana Details

पिछड़ा वर्ग कल्याण निर्देशालय के अफसरों ने बताया कि अगर अल्प संख्यक कल्याण विभाग की शादी अनुदान राशि 20 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रूपये की जाती है। तो वह राशि पिछडें वर्ग को मिलेगी। जिस पर राज्य सरकार व समाज कल्याण विभाग इस योजना पर कार्य कर रही है। और आपको बता दें कि यह अनुदान राशि को सौ दिनों के भीतर ही बढ़ा दिया जाएगा। जिससे आप इस योजना का लाभ बहुत ही जल्द उठा पाएंगे।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter