Input Device (इनपुट डिवाइस) 10 Input Devices of Computer

Input Device इनपुट डिवाइस Computer से सम्बन्धित महत्वपूर्ण 10 Input Device Of Computer, Input Devices Name, List Of All Input Devices Keyboard – Mouse, Joystick, Light Pen, Touch Screen, Track Ball, Scanner, OMR, MICR, OCR तो इन सभी प्रकार के प्रश्न जो Computer Related Exam मे विषय होते है, वहॉ के लिए यह एक बहुत ही जरुरी Topic हो सकता है, क्योकी कम्प्यूटर कोर्स के अन्तर्गत आने वाले सभी परीक्षाओ मे इनपुट डिवाइस से सम्बन्धित 2 से 3 प्रश्न पूछे ही जाते है, ऐसे मे यहॉ पर विस्तृत जानकारी हिन्दी मे उपलब्ध है।computer input device

Input Device कंप्यूटर का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। जिसके द्वारा हम Computer को कुछ instructions या आदेश दे सकते हैं या फिर Computer में कुछ डाटा डाल सकते हैं। इस Computer Input Device को कुछ काम करने के लिए आदेश दे सकते हैं। ताकि वह उस काम को अपने अंदर अच्छे से process करके user को उसका output दिखा सके। इसके कुछ उदहारण निचे दिए गए हैं।

Input Device इनपुट डिवाइस

हम आपको बता दे कि Type Of Input Device कई प्रकार की होती है। जिसमें हम लोग कुछ ही डिवाइस के बारे में जानतें है। तो आइयें आज हम आप को कुछ महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइस के बारे में बतातें है, जिन्हे हमने नीचे क्रम बद्ध रुप दिया है।

  1. Keyboard
  2. Mouse
  3. Joystick
  4. Light Pen
  5. Touch Screen
  6. Track Ball
  7. Scanner
  8. OMR
  9. MICR
  10. OCR

1. Keyboard Input Device

Keyboard एक Input Device है, इसकी सहायता से हम कम्प्युटर को निर्देश देते है. Keyboard का मुख्य उपयोग Text लिखने के लिए किया जाता है। इसके अलावा Mouse की तरह भी Keyboard का Use किया जा सकता है। यह भी एक बहुक्रियात्मक उपकरण होता है, जो न सिर्फ लिख सकता है बल्कि कम्प्युटर को नियंत्रित करने में भी Keyboard का Use किया जा सकता है।

keyboard Device

Keyboard में मौजूद प्रत्येक कुंजी का अपना विशेष कार्य होता है। और इसी कार्य के आधार पर इनको निम्न छह श्रेणीयों में बाँटा गया है जैसे-

  1. Function Keys
  2. Typing Keys
  3. Control Keys
  4. Navigation Keys
  5. Indicator Lights
  6. Numeric Keypad

Typing Keys

सबसे अधिक उपयोग इन्ही keys का होता है> Typing keys में दोनो तरह की keys (alphabet और numbers) शामिल होती है, इन्हे सामुहिक रूप में Alphanumeric keys कहा जाता है। Typing keys में सभी तरह के symbols तथा punctuation marks भी शामिल होते है।

Control Keys

इन keys को अकेले या अन्य keys के साथ कोई निश्चित कार्य करने में इस्तेमाल किया जाता है। एक सामान्य Keyboard में अधिकतर Ctrl key, Alt key, Window key, Esc key का उपयोग Control keys के रूप में किया जाता है। इनके अलावा Menu key, Scroll key, Pause Break key, PrtScr key आदि keys भी control keys में शामिल होती है।

Navigation Keys

Navigation keys में Arrow keys, Home, End, Insert, Page Up, Delete, Page Down आदि keys होती है. इनका use किसी document, webpage आदि में इधर-उधर जाने में होता है।

Indicator Lights

Keyboard में तीन तरह की Indicator light (संकेतक) होती है. Num Lock, Scroll Lock और Caps Lock.जब Keyboard में पहली light जली होती है तो इसका अर्थ है कि Numeric Keypad चालु है, और यदि ये बंद हो तो इसका अर्थ है कि Numeric Keypad बंद है। दूसरी, light हमें letters के Uppercase और Lowercase के बारे में संकेत करती है. जब, ये बंद होती है तो letter lowercase में होते है, और जब ये चालु होती है तो letter uppercase में होते है. तीसरी, जिसे Scroll Lock के नाम से जाना जाता है। यह हमें scrolling के बारे में संकेत करती है।

Numeric Keypad

इन्हे हम Calculator keys भी कह सकते है, क्योंकि एक Numeric keypad में लगभग (कुछ अतिरिक्त) एक calculator के समान ही keys होती है। इनका इस्तेमाल numbers लिखने में किया जाता है।

हिन्दी टाईपिंग के अन्तर्गत Keyboard से सम्बन्धित ज्यादा जानकारी के लिए इस लेख को पढे- Hindi Keyboard

2. Mouse Input Device

Mouse एक Input Device है, जिसका वास्तविक नाम Pointing Device है। Mouse का उपयोग मुख्यत: कम्प्युटर स्क्रीन पर Items को चुनने, उनकी तरफ जाने तथा उन्हे खोलने एवं बदं करने में किया जाता है. Mouse के उपयोग द्वारा युजर कम्प्युटर को निर्देश देता है। इसके द्वारा एक युजर कम्प्युटर स्क्रीन पर कहीं भी पहुँच सकता है।

mouse input device

दुनिया का पहला Computer Mouse जिसे खुद डगलस सी. एंगलबर्ट ने अपने हाथों में पकडा हुआ है।
कम्प्युटर माउस का आविष्कार एक द्वितीय विश्व युद्ध (World War II) सैनिक Douglas C. Engelburt ने सन 1968 में किया था

एक साधारण Mouse में आमतौर पर तीन बटन होते है, जिन्हें ऊपर चीत्र में देखा जा सकता है. पहला तथा दूसरा बटन क्रमश: Primary Button (Left Button) तथा Secondary Button (Right Button) के नाम से जाने जाते है।

इनको आम भाषा में Right Click एवं Left Click कहते है. और तीसरे बटन को Scroll Wheel या फिरकि कहते है. आधुनिक Mouse में तो अब तीन से ज्यादा बटन आने लगे है, जिनका अलग कार्य होता है। माउस के अन्तर्गत सम्पूर्ण जानकारी के लिए आप इसे जरुर पढे –

3. Joystick Input Device

Joystick का इस्तेमाल computer device के cursor या pointer के movement को control करने के लिए किया जाता है।

joystick input device

इस input device का ज्यादातर इस्तेमाल gaming applications और graphics applications में किया जाता है। इसका नाम pilot द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले control stick से दिया गया है। इसमे एक से ज्यादा push-buttons होते है। इन buttons को switches कहते है। इन buttons के positions को computer द्वारा read किया जाता है।

4. Light Pen Input Device

Light pen ये एक pointing device है जो text या data को select या modify करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। ख़ास तौर पे इसका इस्तेमाल CRT(Cathode Ray Tube) Monitor पर data highlighting के लिए किया जाता था।

lightpen input device

Light pen का अविष्कार 1955 और 1960 के बीच में हुआ। कुछ Computer के graphics card में light pen को जोड़कर इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन आज के ज़माने पे Touch screen का अविष्कार होने से light pen का इस्तेमाल कम हो गया है।

5. Touch Screen Input Device

Touch Screen एक Input Device है जिसमे User कंप्यूटर के साथ Interact करने के लिए कंप्यूटर Screen पर Available Pictures और Words को Touch करता है जिससे उस जगह पर Pressure Create होता है कंप्यूटर पर Touch Screen उस Pressure के हिसाब से काम करती है।Touch स्क्रीन वह Screen होती है जिसके छूने से वह काम करने लग जाए यानि जिसमे किसी काम को करने के लिए Button को दबाने के बजाय उसकी सतह को छूने मात्र से ही वह Mouse के Pointer के Click की तरह कार्य करे उसे Touch Screen कहते है।

Touch Screen Input Device

Touch स्क्रीन एक Electronic Visual Display होता है जिसे User अपनी Finger के Touch के माध्यम से Screen को Control कर सकता है।Touch स्क्रीन का इस्तेमाल कई Devices में किया जा रहा है जैसे- Computer, Laptop, Monitor, Kiosks, Tablets, Mobile, Atm Machine आदि में।

6. Track Ball Input Device

Trackball ये एक pointing input device है। Mouse के बजाय trackball का इस्तेमाल किया जाता है। Trackball का इस्तेमाल ज्यादातर Notebook और Laptop पर किया जाता है। जैसे-जैसे आप Trackball के ball को move करेंगे वैसे-वैसे आपका pointer भी move करेगा।

trackball input device

इस trackball के ball को hold किये हुए socket में जो sensors होते है वो ball के rotation को detect करके input देता है। ये आसानी आप हाथ में लेकर उसके ball को rotate कर सकते है।

7. Scanner Input Device

Scanner एक input Device है, जिसका मतलब है कि इससे हम input कर सकते हैं

scanner input device

अगर आपको कोई भी हार्ड कॉपी की  picture, photo, text etc. को Computer मे save करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Scanner की मदद लेनी पड़ती है क्योंकि अगर हमे Computer में  से किसी भी Document को use करना होता है तो हम उसकी हार्ड कॉपी या print निकाल लेते हैं। लेकिन अगर आपको hard Copy की फोटो को computer मे save करना है तो आपको Scanner की जरूरत पड़ेगी जिसकी मदद से हम कोई भी document को बिल्कुल same स्कैन कर के save कर सकते हैं।

8. OMR Input Device

OMR (Optical Mark Reader) एक विशेष प्रकार का Scanner होता है यानी एक Input device होती है

omr input device

जो विशेष प्रकार के चिन्‍ह या Mark को पहचानने के लिए ही Design की जाती है आपने अक्सर विभिन्न प्रकार की परीक्षाओं में OMR Sheet पर Exam जरूर दिया होगा जहां पर आपको काले पेंसिल से गोला को ठीक से भरना होता है। जब आप एग्जाम दे देते हैं तो यह जो OMR Sheet होती है उसे OMR Scanner में डाला जाता है और यह स्केनर एक Laser Light  को आपकी सीट पर डालता है और केवल उन काले घेरे वाले निशानों को स्कैन करता है।  जहां पर आपने ओएमआर शीट में गोलों को पूरा काला किया गया होता है वहां से लेजर की मात्रा कम वापस आती है और जहां पर आप ने गोलोंं को काला नहीं किया गया होता है। वहां से लेजर की मात्रा ज्यादा वापस आती है तो इस तरीके से यह स्कैनर आपके दिए गए उत्तरों को पहचान लेता है।

9. MICR Input Device

MICR (Magnetic Ink Character Recognition) का प्रयोग Banking Sector के अन्तर्गत आता है यह भी Input Device की List मे आती है, बैंक मे प्रयोग किए जाने वाले बडी संख्या मे Bank Check प्रयोग किए जाते है।

micr input device

इसका प्रयोग चेक मे ही किया जाता है,  MICR का प्रयोग चुम्बकीय स्याही (Magnetic Ink) का प्रयोग चेक तथा बैंक के अन्तर्गत जरुरी कागजो पर छपे Character को पढ़ने के लिये किया जाता हैं। नीचे के दृश्य मे आप इस इनपुट डिवाइस का एक दृश्य देख सकते है, जिससे आपको पता चल जाएगा कि इसका उपयोग कहॉ और कैसे होता है।

10. OCR Input Device

OCR का पूरा नाम Optical Character Recognition होता है। OCR एक ऐसी Technology है जिसके द्वारा हम files को edit कर सकते हैं, यह एक ऐसी Technology है जिसके द्वारा हम विभिन्न प्रकार के files  को ऐसे डेटा में बदल सकते हैं जो computer समझ सकता है। OCR एक ऐसा software program है जिससे हाथ से लिखे या type कर print किए book या newspaper के किसी भी page को स्कैन कर text में convert किया जा सकता है। यह एक ऐसा software program है जो artificial intelligence पर आधारित है।

ocr input device

OCR बहुत आसानी से काम करता है OCR printed document को इलेक्ट्रोनिक रुप में स्केन देता है।यह स्केन किए गए document के प्रत्येक Letter की पहचान करता है। इसमें किसे भी document के प्रत्येक Punctuation,number और object शामिल है।

Read Extra :

https://en.wikipedia.org/wiki/Input_device

Given Me 5 Star Rating

Input Device Questions

Que : What are 10 Input Devices of Computer?

Ans : there are given here 10 input device to use of computer

  1. Mouse
  2. Joystick
  3. Scanner
  4. Light Pen
  5. Keyboard
  6. OMR
  7. MICR
  8. OCR
  9. Touch Screen
  10. Track Ball
Que : Input Device Kya Hote hai?

Ans : Input Device Computer Ke Hardware Ko Software Me Badalne ka Kaam karte Hai.

Que : Mouse Input Device Hai?

Ans : Yes, Mouse is a Input Device.

Que : Keyboard Input Device Hai?

Ans : Yes, Keyboard is a Input Device.

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें