CTET Answer Key 2020 : Set P, Q, R, S, W, X, Y, Z | PDF Download

CTET Answer Key December 2020 – आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है, आज की हमारी यह पोस्ट CTET Answer Key से सम्बन्धित है। जैसा कि आपको पता हैे कि CTET का Exam होने वाला है। जिसमें बहुत से छात्रों ने आवेदन किया है। यह परीक्षा 8 दिसम्बर 2019 को ऑफलाइन कराई जाएगी। यह CTET के दो पेपर होगें, एक और दो पेपर होगें, और आपको बता दें कि यह CTET Answer Key CBSE बोर्ड द्वारा जारी किया जाएगा। जिसे आप लोग Download करने में सक्षम होंगे। CTET Answer Key December 2020 से आप अपने अंक की भविष्य वाणी को देख सकते हैं। इससे आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि आपको इस परीक्षा में कितने अंक मिलने की सम्भावना है। तो आप इसे विस्तार से जानने के लिए दिए गए लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

CTET Answer Key

आपको यहां पर बता दें कि यह CTET Exam में कोई भी नकारात्मक अंक नहीं काटे जाएगें। CTET Exam को उत्तीर्ण करने के लिए आपको 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने बहुत ही आवश्यक है। अगर आपके अंक 60 प्रतिशत से कम हैं, तो आप इस परीक्षा को उतीर्ण नहीं कर पाएगें। आपको बात दें कि CTET Answer Key Download कैसे करना है, आप CBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। आपको सूचना के लिए बता दें कि आप (ctet.nic.in) पर जाकर आप अपनी CTET Answer Key December 2020 देख सकते हैं। फिर इसके बाद सीटीईटी आप सभी उम्मीदवारों का परिणाम जारी करता है। यह परीक्षा 8 दिसम्बर 2019 रविवार के दिन होगी। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी के लिए विस्तार से पढ़ें।

CTET Answer key 2020

CTET December 2020: Answer Key & Question Paper – PDF Download Format
CTET Paper 1Question Paper Set A – Click Here
CTET Paper 2Question Paper Set E – Click Here
CTET Paper 1

Answer Key

CTET Answer Key 2019 – Paper-I
CTET Paper 2

Answer Key

CTET Answer Key 2019 – Paper-II
CTET Final Answer Key (Paper 1) – OfficialDownload PDF Keys of A/B/C/D
CTET Final Answer Key (Paper 2) – OfficialDownload PDF Keys of E/F/G/H

ctet answer key

CTET Answer Key 2020

यह परीक्षा दो शिफ्ट में कराई जाएगी जिसमें कि CTET First Shift Paper में 1 से 5 तक के शिक्षक के लिए पेपर नंम्बर एक जारी किया जाएगा। इसका समय सुबह के 9ः30 से 12ः00 बजे तक है। और CTET Second Shift Paper में 6 से 8 तक के शिक्षको के लिए पेपर नंम्बर दो जारी किया जाएगा। जिसका समय शाम 02ः00 से 04ः30 बजे तक का दिया गया है। आपको पता होगा कि यह परीक्षा देश के 110 शहरो में आयोजित की जाएगी जिसमें कुल 20 भाषाओं में यह परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। यह सभी परीक्षा से सम्बन्धित तमाम जानकारी आप www.cbse.nic.in वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। आपकी लिखित परीक्षा समाप्त होने के पश्चात सीबीएसई सीटीईटी अंसर की जारी कर देगी।

CTET Answer Key Download

तो जैसा की हमने आपको उपर लिखे गए लेख में आपको बताया की इसकी परीक्षा दो शिफ्ट में होगी। तो हम आपके लिए दोनो शिफ्टो के CTET 8 December Solve Paper को आपके लिए लेकर आएगे। तो आप इस लेख से जरुर ही जुडे ही रहे क्योकी हम इसी लेख में आपको CTET 8 December Answer Key भी देगे।जिसे आप आसानी से Download कर सकते है। और तो और इसकी परीक्षा काफी मात्रा मे छात्र देगे। जी हाँ क्योकी लगभग 12 लाख से अधिक फॉर्म भरे गए थें।

और हाँ इसकी परीक्षा 8 December होगी। और अभी Answer Key की कोई भी Date निर्धारित नही हुई है। तो जैसे ही Answer Key से सम्बन्धित कुछ जानकारी मिलेगी। हम इस लेख मे अपडेट कर देगे। आपको और कही जाने की जरुरत नही है। आपको सारी जानकारी इसी लेख में मिल जाएगी। और हम 8 दिसम्बर के सारे पेपर को Solve करके भी आपके लिए लेकर आएगे।

How to Download CTET Answer key at ctet.nic.in?

हम उम्मीदवारों को बहुत ही आसान से तरीके को बता रहें  हैं। जिसके माध्यम से आप CTET Answer Key 2020 को Download करके देख सकते हैं। आपको सबसे पहले Official Website यानि ctet.nic.in पर जाना होगा। आप नीचे दिए गए जानकारी चरण दर चरण के माध्यम से आसानी से Download कर सकते हैं। एक दृष्टि अवश्य डालें।

प्रथम चरण – आपको सबसे पहले अधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा।

द्वितीय चरण – आपको वहां पर Final CETE Answer Key For CTET December 2019 Paper -1 & 2 पर क्लिक करना होगा।

तृतीय चरण – आप जैसे ही क्लिक करते हैं, वैसे ही आपके सामने न्यू वेब पेज ओपन होगा। और

चतुर्थ चरण – फिर आप सीटीईटी अंसर की 2020 को Download कर सकते हैं।

Important Dates for CTET Answer Key January 2020

और हाँ अगर आपको इसका Exam Pattern ना पता हो तो हम आपके लिए इसका CTET Exam Pattern को भी लेकर आए है। इससे क्या होता है। की छात्र और छात्राओ को पता चल जाता है। की प्रश्न कहाँ कहाँ से प्रश्न पूछे जाएगे। कहाँ कहाँ से मतलब की यह नही की आपको यह बता दे की यह प्रश्न पूछा जाएगा। CTET Pattern से यह पता चल जाता है। की किस किस Subject से प्रश्न पूछे जा सकते है।

CTET Paper 1 : कक्षा 1 से 5 तक (प्राथमिक चरण) के लिए

  • कुल प्रश्न – 150
  • कुल अंक – 150
  • कुल समय – 9:30 से 12:00 बजे तक (2 घंटे 30 मिनट)
  • एग्जाम टाइप – एमसीक्यू
 विषय प्रशनों की संख्या नंबर
बाल विकास और अध्यापन 30 30
भाषा II (अनिवार्य) 30 30
भाषा I (अनिवार्य) 30 30
पर्यावरण अध्ययन 30 30
गणित 30 30

CTET Paper 2 : कक्षा छठी-आठवीं (उच्च प्राथमिक) के लिए

  • कुल प्रश्न – 150
  • कुल अंक – 150
  • कुल समय – 2:00 से 4:30 बजे तक (2 घंटे 30 मिनट)
  • एग्जाम टाइप – एमसीक्यू
 विषय प्रशनों की संख्या नंबर
बाल विकास और अध्यापन (अनिवार्य) 30 30
भाषा II (अनिवार्य) 30 30
भाषा I (अनिवार्य) 30 30
गणित और विज्ञान (गणित और विज्ञान शिक्षक के लिए) 60 60
सामाजिक अध्ययन / सामाजिक विज्ञान (s.s.t शिक्षक के लिए) या तो चौथा या पांचवी 60 60

Exam Pattern से यह पता चल जाता है। की किस किस Subject से प्रश्न पूछे जा सकते है तो इस Exam Pattern को आप जरुर ही पढले और बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसके बिना छात्र अपनी परीक्षा नही दे सकता है।और हमने बताया है। की इसका Answer Key Download कैसे करे। 

CTET Answer Key Download Kaise Kare

आपको बता दें की इसका Answer Key Download करने के लिए आपको और ज्यादा कुछ नही करना होगा। बस आप हमारी इस साइट मे आ जाइए।इसमे से आप आसानी से इसका Answer Key को Download कर सकते है।

तो दोस्तो कैसी लगी हमारी यह CTET Answer Key Download की पुरी जानकारी मुझे आशा होगी की आपको यह जानकारी बहुत ही अच्छी लगी होगी अगर आपको इसी से सम्बन्धित और भी कुछ जानकारी चाहिए तो नीचे दिए गए Comment Box के माध्यम से सूचना दे सकते है।

Related Post
error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें