December New Rules : 1 दिसंबर से 10 नए नियम लागू बैंक लोन, राशन, सिम कार्ड, UPI, बोर्ड एग्जाम

1 December New Rule 2023 : 1 दिसंबर 2023 से ये लागू होंगे 10 नए नियम व बडे बदलाव, इस बदलाव से आपकी जेब पर बडेगा सीधा असर, बैंक से लोन लेने वाले लेगो के लिए बडी खुशखबरी, 1 दिसंबर से डाक विभाग मे नई सर्विस शुरू, फोन पे, गूगल पे, पेटियम कुछ भी चलाते है तो दिसंबर मे लगेगा बडा झटका, ऐसे मे ही LIC पालिसी, सिम कार्ड पेंशन बोर्ड Exam बैंक हडताल स्कूल मे ऑनलाइन हाजिरी समेत कई बडे बदलाव जो 1 दिसंबर से लागू होंगे, तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको 1 दिसंबर से लागू हो रहे सभी नए नियमो व बदलाव के बारे मे पूरी जानकारी देंगे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

1 december new rules
1 december new rules

1 दिसम्बर से नया नियम

पहला नियम दोस्तों यह है कि अगर आपने बैंक का लोन चुका दिया है, और बैंक नहीं दे रहा है आपके डॉक्यूमेंट तो चैन से बैठिए आपको हर दिन मिलेंगे 5000 रूपये ऐसे में दोस्तों अगर आपने बैंक का लोन चुका दिया है. और 30 दिन हो गए हैं आपके डॉक्यूमेंट से जमीन जायदाद या कोई अन्य डॉक्यूमेंट रखकर अपने जो लोन लिया है. अगर आपको 30 दिन के अंदर नहीं मिल रहे हैं तो आपको 31वे दिन से हर रोज 5000 बैंक की तरफ से आपको मिलेगा।

विदेश घूमने वालों के लिए भी एक अच्छा अपडेट है थाईलैंड श्रीलंका के बाद अब मलेशिया में भारतीयों की वीजा फ्री एंट्री होगी 1 दिसंबर से मिलेगी यह बड़ी सुविधा यानी कि वीजा की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी 1 दिसंबर से मुफ्त में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

अगला महत्वपूर्ण नियम व अपडेट है सिम कार्ड 1 दिसंबर से लागू होंगे सिम कार्ड खरीदने बेचने के नए नियम होंगे बड़े बदलाव फिर चाहे आपके पास किसी भी कंपनी की सिम हो. आप दरअसल फर्जी सिम पर शक्ति के लिए नियमों में बदलाव 1 दिसंबर से सिम बेचने वालों का वेरिफिकेशन जरूरी है. ऐसे चेक करें आपके नाम पर कितनी सिम है सबसे बड़ी बात तो यह है कि आपके नंबर की कई अन्य नंबर होते हैं जिससे लोग फर्जी काम करते हैं. इसको बंद करने के लिए सरकार ने यह नया नियम लागू किया है इसमें होगा की सिम बेचने वालों का वेरीफिकेशन होगा इतना ही नहीं डीलर्स को सिम बेचने के लिए रजिस्ट्रेशन करना भी अनिवार्य होगा. और किसी भी सिम बेचने वाले व्यापारी की पुलिस वेरिफिकेशन की जिम्मेदारी टेलीकॉम ऑपरेटरों की होगी अगर पुलिस वेरिफिकेशन दोषी पाए जाते हैं तो आपको 10 लाख का जुर्माना लगेगा तो सभी लोग ध्यान दें और 9 सिम की जगह 6 सिम ही आपका आधार से निकाल पाएंगे।

देशभर मे 10 नए नियम लागू

अगली बड़ी अपडेट है एलआईसी जीवन उत्सव पॉलिसी का तोहफा लॉन्च हुई नई जीवन उत्सव पॉलिसी मिलेगी गारंटीड रिटर्न और इनकम लोन की भी सुविधा जी हां दोस्तों आप LIC की तरफ से नई मनी बैंक स्कीम लॉन्च की गई है जिससे आपको मिलेगी लाइफ टाइम इनकम की गारंटी जरूरत पड़ने पर ले पाएंगे लोन यह साल के अंतिम महीने में लॉन्च किया गया है. एक ही बीमा पॉलिसी पर आपको कई सुविधाएं मिलेंगी यह जीवन उत्सव की तरफ से बंपर फायदा मिलने वाली है.

इसके अलावा और कई नई योजना का फायदा मिलेगा इस महीने 1 तारीख से जैसे सरकार ने 5 साल आगे बढ़ाई मुक्त राशन की योजना अब दिसंबर 2028 तक मिलेगा इसका लाभ यह परिवार उठा सकते हैं. फायदा देश के 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

इसके अलावा 24000 करोड़ की पीएम जनमन योजना को भी मंजूरी सरकार की तरफ से दे दी गई है. इस स्कीम को 18 राज्यों में लागू किया जाएगा और कल 28,16000 आदिवासियों को इसका फायदा मिलेगा इस स्कीम के तहत ट्राईबल्स को बुनियादी सुविधाएं जैसे घर रोड कनेक्टिविटी साफ पानी मोबाइल मेडिकल यूनिट सोलर स्ट्रेट लाइटिंग और मोबाइल टावर आदि मुहैया कराए जाएंगे।

1 December New Rules

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज करेंगे महिला किसान ड्रोन केंद्र का शुभारंभ ड्रोन उड़ने का प्रशिक्षण भी देगी सरकार इससे देश के युवाओं को रोजगार मिलने में भी मदद होगी. अगला बड़ा नियम 31 दिसंबर के बाद नहीं कर पाएंगे यूपीआई का इस्तेमाल फंसने से अच्छा तुरंत करले यह काम बात कुछ यूं है कि आप एक दिसंबर से फोन पर गूगल पे पेटीएम कोई भी यूपीआई आईडी के माध्यम से आप ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर पाएंगे ऐसी यूपीआई आईडी शामिल है जो 1 साल से कोई भी इस्तेमाल नहीं की है. या एक इन एक्टिव पड़ी है यानी जिस यूजर्स ने 1 साल से अपनी किसी यूपीआई आईडी से लेनदेन नहीं किया है तो उसे 31 दिसंबर 2023 के बाद बंद कर दिया जाएगा।

ऐसे ही अगर आपने जीमेल अकाउंट को 2 साल से लॉगिन नहीं किया है कोई यूज में नहीं लिया है. तो गूगल भी आपकी जीमेल अकाउंट को डिलीट कर देगी कहने का मतलब यह है कि आप इन सर्विसों को रेगुलर यूज करते रहिए नहीं तो आप इन सभी चीजों का फायदा नहीं उठा पाएंगे जैसे आपका गूगल अकाउंट जीमेल अकाउंट आपका डिलीट हो सकता है. और अगर आपने फोन पर गूगल पे पेटीएम कोई भी यूपीआई आईडी से अपने 1 साल तक ट्रांजैक्शन नहीं किया है. तो वह भी आपका बंद हो जाएगा।

बड़ी खबर अब डाकिया को घर बुलाकर बनाएं जीवन प्रमाण पत्र डाक विभाग की नई सर्विस एक दिसंबर से होगी शुरू इसके लिए मात्र आपको 70 रूपये डाक विभाग को शुल्क देना होगा. वैसे तो डाकघर में यह सेवा मुक्त सुलभ हो रही है. लेकिन घर बुलाने की स्थिति में 70 रूपये चार्ज किए जाएंगे।

अगला अपडेट है उत्तर प्रदेश में स्कूलों में दिसंबर से ऑनलाइन होगी हाजिरी लेकिन अभी तक नहीं हुई टैबलेट की सप्लाई 1 दिसंबर से परिषदीय स्कूलों में ऑनलाइन दर्ज होगी हाजिरी न सिर्फ स्टूडेंट की टीचरों की भी होगी ऑनलाइन हाजिरी।

बड़ी अपडेट 31 दिसंबर से पहले खरीद लीजिए मारुति और ऑडी कार वर्ना फिर 1 जनवरी से मिलते रह जाएंगे हाथ जनवरी महीने से महंगी हो जाएगी मारुति और ऑडी की करें।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे