December Last Date : 31 दिसंबर से पहले करले ये 10 जरुरी काम सरकारी आदेश, नए नियम 2024 से

December Last Date – दोस्तों नया साल 2024 शुरू होने वाला है और इससे पहले सरकार की ओर से कुछ नोटिस जारी किए गए हैं। कुछ काम ऐसे हैं जो आपको 31 दिसंबर से पहले निपटा लेने है। आधार कार्ड से लेकर डीमैट अकाउंट, बैंक लॉकर, बैंक एफडी समेत टोटल 10 ऐसे काम है जो आपको December Last Date 31 दिसंबर से पहले पहले निपटाने है। वरना 1 जनवरी बाद आपको काफी परेशानी हो सकती है। अगर आप गूगल पे, फोनपे, पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो आप नहीं कर पाएंगे। 31 दिसंबर तक अगर आप ये काम नहीं करते हैं तो UPI पेमेंट को लेकर एनपीसीआइ की तरफ से भी ये बड़ा निर्णय लिया गया। December Last Date के बाद इन यूपीआई नंबर को बंद कर दिया जाएगा। उससे पहले आपको एक काम करना क्या नीचे इस बारे मे पूरी खबर उपलब्ध।

december last date
december last date

December Last Date

दोस्तों पैसों से जुड़े हैं, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है। तो आइए जानते हैं एक एक करके सभी 10 बड़े काम को जिनको हर हाल में आपको कंप्लीट करना है वरना आपके साथ साथ आपके परिवार वालों को भी काफी दिक्कतें आ सकती है। क्योंकि जब भी नया साल शुरू होता है तो सरकार की तरफ से कुछ नई प्लानिंग बनाई जाती है।

31 December Last Date तक अकाउंट में नॉमिनी ऐड कर लें। ऐसा नहीं करने पर आपका डीमेट अकाउंट फ्रीज़ हो जाएगा। लोग हो जायेगा। जी हाँ दोस्तों, अगर आप भी स्टॉक मार्केट वगैरह में निवेश करते हैं, म्यूचुअल फंड वगैरह में पैसा लगाते हैं तो आपने डीमैट अकाउंट खोल रखा होगा। सभी डीमैट अकाउंट होल्डर्स के लिए सेबी की तरफ से ये निर्देश जारी किया गया है और 31 दिसंबर तक की मोहलत दी गई है। किस तरह से आप अपने डीमैट अकाउंट में नॉमिनी ऐड कर सकते हैं?

31 दिसम्बर से पहले पूरा करें ये काम

किसान भाई लोगों के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर किसानों के लिए फसल बीमा में आवेदन करने की तो तारीख 31 December Last Date ही है तो किसान गेहूं, चना इन फसलों को जोखिम से बचाने के लिए बीमा करा सकते हैं। हालांकि कई राज्यों में किसानों को अभी तक भी पिछली खराब फसलों का मुआवजा नहीं मिला तो इससे किसानों में भी रोष देखा जा रहा है।

लेकिन कुल मिलाकर ध्यान दें रबी की फसलों के लिए किसान फसल बीमा योजना की आखिरी तारीख 31 December Last Date है। आप गूगल में सिम्पली सर्च करोगे, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना तो आपको यह पहला ही पोर्टल मिल जाएगा। इस पोर्टल पर आओगे तो आपको यहाँ सारे ऑप्शन मिल जाएंगे।

SBI बैंक 31 दिसम्बर लास्ट डेट

SBI के ग्राहकों के लिए एक शानदार खबर है। सस्ते में होम लोन लेना चाहते है। आप तो 31 December Last Date तक इस ऑफर का फायदा ले सकते है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया SBI की ओर से होम लोन पर ये ऑफर निकाला गया दोस्तों जिसकी आखिरी तारीख 31 दिसंबर है, अब इसमें आपको कितनी छूट मिल रही है देखिये आप 0.65% तक का सीधा डिपाजिट SBI और भी आपके सिबिल स्कोर के अकॉर्डिंग अलग अलग छूट दी जा रही है। आपको एसबीआइ के होम लोन पर ब्याज दरों में अभी कितनी छूट मिल रही है। कितने प्रतिशत की छूट मिलेगी।

1 जनवरी से बंद हो जाएगी यह सर्विस

1 जनवरी 2024 के बाद बंद हो जाएगी। आपका गूगलपे, पेटीएम, फोनपे वगैरह सब की यूपीआइडी है। इसके पीछे कारण क्या है? तो दरअसल एनपीसीआई की ओर से आदेश जारी किया गया की 1 साल से निष्क्रिय यूपीआई आईडी को बंद किया जायेगा। 1 साल से निष्क्रिय का मतलब ऐसे लोग हैं जिन्होंने अपने पी अकाउंट में पिछले 1 साल से कोई भी ट्रांजेक्शन नहीं किया है।

मतलब आपने ₹1 का भी कहीं लेन देन नहीं किया, ना ही कोई चार्ज किया, ना ही किसी को पैसे ट्रांसफर किए, ना ही आपके खाते में पैसे आये? बस आपने यूपीआई आईडी बनाई उसके बाद 1 साल हो गया। कोई भी लेनदेन नहीं हुआ तो ऐसे में अब 1 जनवरी के बाद आपकी यूपीआई आईडी बंद हो जाएगी। अगर आप बंद होने से बचाना चाहते हैं तो आपको 31 December Last Date से पहले पहले कुछ ना कुछ ट्रांज़ेक्शन करना है।

31 दिसम्बर से बंद होगी यह स्कीम

जल्द ही बंद होने वाली ये पांच स्पेशल एफडी की स्कीम भी है। कई सारे अलग अलग बैंको की तरफ से दोस्तों स्पेशल एफडी स्कीम निकाली गई है, जिनकी लास्ट डेट भी 31 December Last Date ही है। अभी इन एफडी पर आपको तगड़ा ब्याज मिल रहा है क्योंकि ये नाम ही आप समझ रहे होंगे स्पेशल एफडी स्कीम जो विशेष योजना के तहत ही निकल गयी है।

देखिये आप किन किन बैंको की स्कीम है, नंबर वन SBI की अमृत कलश से स्कीम इसमें अभी सीनियर सिटिजन को 7.5% से भी ज्यादा ब्याज मिल रहा है पर लेकिन इसकी लास्ट डेट डेडलाइन जो है 31 दिसंबर में तब तक आप एसबीआइ के जरिए भी इस एफडी में निवेश कर सकते हैं या एसबीआइ ब्रांच के जरिए भी फॉर्म भर सकते हैं। आप दूसरी स्कीम है। दोस्तों आइडीबीआइ बैंक की स्पेशल की है।

इसमें दो अलग अलग टाइम पीरियड के एफडी स्कीम निकल गए हैं, जिसपर आपको अधिकतम 7.60 और 7.75% तक ब्याज मिल रहा है और इसके भी की लास्ट डेट 31 दिसंबर 2023 ही है और तीसरा बैंक एक और एफडी पर ऑफर दे रहा है। इंडियन बैंक की स्पेशल एफडी स्कीम जिसपर भी अधिकतम 7.75% और सीनियर सिटिजन के लिए तो आठ फीसदी तक ब्याज ऑफर किया जा रहा है और इंडियन बैंक के इस स्पेशल एफडी में भी आप 31 दिसंबर तक निवेश कर सकते हैं।

छात्र छात्राओ के लिए 31 दिसम्बर आखिरी तारीख

आप स्टूडेंट छात्र छात्राओं के लिए खबर है। ऑनलाइन आवेदन 31 दिसंबर तक कर पाएंगे। राजस्थान बोर्ड के तो अब 20% टाइल की श्रेणी वाले छात्र इसके लिए आवेदन कर सकते है। राजस्थान में छात्रवृत्ति योजना के लिए कला, वाणिज्य, विज्ञान, अलग अलग क्षेत्र के नियमित कॉलेज विद्यार्थी इस योजना के पात्र होंगे। राजस्थान बोर्ड के वो छात्र हैं जो वर्ग में टॉप 20% डायल की श्रेणी में आते हैं।

ना वो सभी इसके लिए अप्लाई कर पाएंगे तो ये छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन फॉर्म 31 दिसंबर तक भरे जाएंगे। नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल एन एस पी स्कॉलरशिप्स.जीओवी.इन इसका एड्रेस है। इसके जरिए आप ऑनलाइन अप्लाइ कर सकते है। 31 December Last Date को रात 12:00 बजे तक ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे।

राशन कार्ड 31 दिसम्बर आखिरी तारीख

31 दिसंबर तक आधार कार्ड के साथ कार्ड की केवाईसी कंप्लीट करवा लें, वरना लाभार्थी सूची से आपका नाम कट जाएगा। सीधा सिंपल ये है की राशन की दुकान पर जाकर आपको अपना आधार कार्ड जमा कराना है। फोटो कॉपी देनी है। मतलब नहीं कराने पर 1 जनवरी से उन सभी लोगों को से नाम काट दिया जाएगा। राशन का फायदा आपको नहीं मिलेगा।

देशभर के अलग अलग राज्य सरकारों की तरफ से यह निर्देश भी जारी कर दिया। जैसे बिहार में उत्तर प्रदेश में भी 31 December Last Date तक कार्ड धारक अपनी केवाईसी कंप्लीट कर ले, वरना आपको काफी सरकारी योजनाओं से वंचित रहना पड़ेगा।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।