District Court Vacancy : जिला न्यायालय में 5वीं पास चपरासी, चौकीदार की सीधी भर्ती बिना परीक्षा नौकरी

कार्यालय जिले एवं सत्र न्यायाधीश के अंतर्गत अभी हाल ही में बहुत ही बढ़िया भारती जारी की है जिसके लिए विधायिकार विभाग मंत्रालय द्वारा यह विज्ञप्ति जारी की गई है जिसमें सबसे खुशी की बात यह है कि जितने भी पद खाली है उसे सब पदों के लिए मांगी जाने वाली योग्यता 5वी पास से शुरू की गई है ऐसे में उपलब्ध भार्ती के बारे में आपको जरूर ध्यान देना चाहिए इस लेख में उपलब्ध भर्ती के अंतर्गत संपूर्ण जानकारी को प्रस्तुत करेंगे जिस किसी भी प्रकार की चुक न होने पाए जानते हैं भार्ती के बारे में विस्तार से।

DISTRIC COURT VACANCY FULL DETAILS
DISTRIC COURT VACANCY FULL DETAILS

District Court Vacancy

इस भर्ती के लिए कार्यालय जिला एवं सत्र न्यायाधीश जयपुर के स्थापना में खाली कर्मचारी के रिक्त पदों की सीधी भर्ती की जाएगी किसके लिए आवेदन पत्र की प्रारंभिक तिथि 18/03/2024 को 11:00 से शुरू की गई थी। वही जिसकी अंतिम तिथि 6 अप्रैल 2024 तक शाम 5:00 बजे तक स्पीड पोस्ट पंजीकृत डाक अथवा स्वयं कार्यालय में उपस्थित होकर जमा करना होगा वैसे अभी इस भर्ती के लिए आपके पास तीन दिन का समय बचा हुआ है आईए जानते हैं कौन-कौन से पदों पर कितने पदों पर यह विज्ञप्ति जारी की गई।

जिला न्यायालय भर्ती मे रिक्त पदो का विवरण

रिक्त पदों के विवरण की बात करें तो कुल पदों की संख्या 14 है जिसमें चौकीदार के चार पद, वाटर मैन के पांच पद, स्वीपर के 4 पद कुल मिलाकर के 14 पदों पर वैकेंसी जारी की गई है, जिसमें सभी वर्गों को ध्यान में रखकर नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है, नीचे विस्तार से आप देख सकते हैं।

जिला न्यायालय भर्ती शैक्षणिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम 5वीं पास होना चाहिए तथा छत्तीसगढ़ की बोली या स्थानीय भाषा का ज्ञान होना चाहिए क्योंकि यह भर्ती जो है छत्तीसगढ़ राज्य के अंतर्गत आता है यदि किसी अन्य कार्य में विशेषता रखते हो जैसे इलेक्ट्रीशियन, फरास, माली, प्लंबर, ड्राइवर, कुक के कार्य का शासकीय संस्थान सार्वजनिक उपक्रम या प्राइवेट कंपनी में कार्य का अनुभव हो और अनुभव प्रमाण पत्र संस्था द्वारा सील एवं हस्ताक्षर के साथ प्रकट किया गया हो सलंग्घ संस्था प्रमुख द्वारा उन्हें पहले प्राथमिकता दी जाएगी।

जिला न्यायालय भर्ती आयु सीमा

आयु सीमा की बात करें तो आपकी आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के अनुसार 18 वर्ष से 30 वर्ष के मध्य होनी चाहिए परंतु उम्मीदवार छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना चाहिए वही अन्य वर्गों के लिए आयु सीमा में छुट का भी प्रावधान रखा गया है।

जिला न्यायालय भर्ती आवेदन और सेलेक्शन प्रक्रिया

आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की प्रक्रिया के बारे में बात करें तो आपको 6/04/2024 को शाम 5:00 से पहले लिफाफे में बंद करके आवेदन प्रस्तुत करने होंगे जिसमें आकस्मिकता निधि कर्मचारी के पदों के लिए आपको पंजीकृत डाक के स्पीड पोस्ट के माध्यम से दस्तावेज को जमा करना होगा जिसमें आवेदन पत्र में आपकी शैक्षणिक योग्यता निवास विकलांगता आदि से संबंधित समस्त आवश्यक प्रमाण पत्रों की फोटोकॉपी संलग्न होना अनिवार्य है।

चयन प्रक्रिया की बात करें तो आकस्मिकता निधि में वेतन प्राप्त करने वाले कर्मचारियों के आवेदन पत्र के स्क्रुटनी पश्चात पत्र आवेदनों की उप्रयुक्तता कौशल प्रशिक्षण के आधार पर आयोजित कराई जाएगी इसमें मेरिट सूची के आधार पर आपका सिलेक्शन किया जाएगा।

Official Notification : Click Here
Apply Details : Click Here

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.