Driving License Big Update : ड्राइविंग लाइसेंस वालो के लिए बडी खबर अब आधार से लिंक वाले लाइसेंस मान्य होगे जाने प्रक्रिया

Driving License : आज आप सभी पाठकों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण खबर निकलकर आई है। जिसे अनदेखा करना आपके लिए बहुत नुस्कानदायक भी हो सकता है। क्योंकि यह बहुत ही आवश्यक जानकारी है अगर आपका लाइसेंस पुराना है। और आपके लाइसेंस में आधार कार्ड लिंक नहीं है। तो आपका लाइसेंस निरस्त हो सकता है। ऐसे में आपको अपना ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक करवाना बहुत ही आवश्यक है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी विस्तार से जाने-

DRIVING LICENSE ADHAR LINK

Driving License Notice

सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया गया है कि केंद्र सरकार ड्राइविंग लाइसेंसों को आधार नंबर से जोड़ने की प्रक्रिया पर काम कर रही है। जिससे फर्जी ड्राईविंग लाइसेंस की समस्या का निपटारा किया जा सके। सभी राज्यों को इसके दायरे में लाने के लिए एक नया सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। जस्टिस मदन बी लोकुर और दीपक गुप्ता की बेंच को सड़क सुरक्षा समिति ने इसकी जानकारी दी। सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस के एस राधाकृष्णन की अध्यक्षता में शीर्ष अदालत के माध्यम से इस समिति को नियुक्त किया गया था।

समिति के माध्यम से दी गई यह जानकारी अपने आप में महत्वपूर्ण है। ऐसा इस लिए क्योंकि इस समय चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ आधार योजना और संबंधित कानून की संवैधानिकता को चुनौती देने वाली याचिकाओं की सुनवाई कर रही है। समिति ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल अपनी रिपोर्ट में कहा है। कि उसने पिछले साल नवंबर को सड़क परिवाहन और राजमार्ग मंत्रालय के संयुक्त सचिव के साथ फर्जी लाइसेंस प्राप्त करने की समस्या और इसके निपटने के समेत अनेक बिंदुंओं पर विचार विमर्श किया था।

Driving License Link Aadhar

ड्राइविंग लाइसेंस में आधार लिंक करने का आसान तरीका है। आप जिस भी राज्य के रहने वाले हैं आपको वहां के ऑफिशियल वेबसाइट या फिर https//parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाना है। वेबसाइट में आपको आधार लिंक करने का ऑपशन मिल जाएगा। जिसके माध्यम से आप अपना ड्राइविंग लाइसेंस को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं।

Driving License को आधार से लिंक करने की कई प्रकार की प्रक्रिया है, आप इसकी अन्य जानकारी खबरो और युट्यूब मे देख सकते है, तथा किसी प्रकार की इस लेख सम्बन्धित कोई जानकारी या सूचना चाहिए तो कृपया नीचे कमेटं करके पूछे तथा इस जानकारी को अपने किसी ड्राइविंग लाइसेंस वाले मित्र को जरुर शेयर करें।