Driving License : अब RTO जाने की चिन्ता खत्म केवल 10 मिनट मे बनाए अपना ड्राइविंग लाइसेंस

Driving License : अगर आप 18 या 18 से ऊपर उम्र हो चुकी है। तो आपके लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर उपस्थित हुए हैं। जो कि आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। अगर आप बाइक या कार चलाते हैं। तो आपके पास ड्राईविंग लाइसेंस होना बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि अगर आप बिना लाइसेंस के ड्राईविंग करते हुए पकड़े जाते हैं। तो आपको काफी जुर्माना भरना जा सकता है। आप घर बैठे ही अपना Driving License 10 Minute में बना सकते हैं। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी विस्तार से जाने-

DRIVING LICENCE UNDER 10 MINUTES

Driving License बनाए

आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं आप आपने ड्राईविंग लाइसेंस के लिए घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और आपको आरटीओ का चक्कर लगाने की कोई आवश्यकता नहीं है। नए नियम कानून और भारी भरकम हर्जाना लगने के भय से आरटीओ ऑफिस में लर्निंग लाइसेंस से लगने वाली भीड़ के बाद केंद्रीय परिवाहन मंत्रालय नें इस नियम को लागू करने में लगी है। तो आप अपना चालान कटवा से पहले ही सावधाव हो जाएं।

DL बनाए केवल 10 मिनट मे

आपको बता दें कि आप अपने घर बैठे ही अपना Driving License (DL) 10 मिनट में ही Apply कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले आपको सड़क परिवाहन की अधिकारिक वेबसाइट https://parivahan.gov.in/parivahan/ पर जाना होगा। और आपको सबसे पहले लर्निंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करना होगा। लर्निंग में अप्लाई करने के बाद आपको एक डेट मिलेगी उसी डेट पर आपको ड्राईविंग लाइसें की परीक्षा देनी होती है। और परीक्षा पास करने के बाद आपका लर्निंग लाइसेंस बन जाता है। फिर आप छः महिने के भीतर अपना Permanent Driving License बनवा सकते हैं।

Driving License के लिए जरुर दस्तावेज

इसके लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है। जैसे-

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइट फोटो
  • 8वीं या 10वीं की मार्कशीट
  • पैन कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाईल नंम्बर

ये सभी दस्तावेज आपको आवेदन करने के लिए आवश्यक है। आपके पास यह सभी दस्तावेद आपको पास उपल्बध होने चाहिए तभी आप अपने ड्राईविंग लाइसेंस के लिए घर बैठे आवेदन कर सकते हैं। और इससे सम्बन्धित जानकारी के लिए आप हमें Comment Box के माध्यम से Comment करके पूछ सकते हैं।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter