Jharkhand Scholarship (झारखण्ड ई-कल्याण छात्रवृत्ति योजना)

0

 Jharkhand Scholarship – आज की हमारी पोस्ट आप सभी पढ़ने वाले छात्रों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर उपलब्ध हुए है। आज हमारी टीम आप सभी छात्रों के लिए Jharkhand Scholarship की  बहुत ही खास जानकारी लेकर आए हैं। अगर आप झारखण्ड के (निवासी) छात्र हैं तो आप ”झारखण्ड ई- कल्यान छात्रवृत्ति योजना” का लाभ अवश्य ही उठा सकते हैं। आपको इस छात्रवृत्ति को पाने के लिए कुछ आसान से काम करने होंगे। अगर आप इस ई- कल्यान छात्रवृत्ति योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको  Jharkhand Scholarship की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आपको इस लेख में झारखण्ड से सम्बन्धित छात्रवृत्ति की पूरी जानकारी प्राप्त होगी, तो आप इस दिए गए पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें।

 Jharkhand Scholarship

आप सभी छात्रों को छात्रवृत्ति आपके शिक्षा के प्रति जागरुक करने के लिए प्रदान की जाती है। आपको बता दें कि झारखण्ड ई छात्रवृत्ति राज्य के सभी अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ वर्ग के सभी छात्र आवेदन कर सकते हैं। यह छात्रवृत्ति आपके वित्तिय सहायता के लिए प्रदान की जाती है। जिससे कि आपके पढ़ाई को लेकर किसी भी प्रकार की बाधा न उत्पन्न हो और आप अपनी पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। इस छात्रवृत्ति के लिए आप लोग बहुत ही आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसकी पूरी प्रक्रिया आपको इसी लेख के माध्यम से प्राप्त हो जाएगी। तो आप लोग इस लेख को नीचे तक अवश्य ही पढ़ें। जिससे कि आपको आवेदन करने में काफी आसानी होगी।

E Kalyan Jharkhand Scholarship

झारखण्ड के सभी मूल निवासी छात्रों के लिए यह जानकारी बेहद ही महत्वपूर्ण है। जो छात्र शिक्षा के दम पर अपने अच्छे भविष्य के लिए पढ़ना चाहते हैं। उनके लिए यह लेख बहुत ही उपयोगी साबित हो सकता है। तो आपको बता दें कि आपके लिए झारखण्ड सरकार ने सभी मान्यता प्राप्त कॉलेज और संस्थाओं के ST, SC, OBC और General छात्र के लिए छात्रवृत्ति घोषित किया है। जो भी छात्र छात्रवृत्ति का लाभ उठना चाहते हैं। वे छात्र अवेदन कर सकते हैं, ये आवेदन आप लोग झारखण्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बहुत से छात्र जिनकी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण अपनी पढ़ाई बीच में छोड़ देते हैं। वे छात्र इस योजना का लाभ उठाकर अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं।

E Kalyan Jharkhand Scholarship Eligibility Criteria

आपको सभी आवदको के लिए कुछ शर्त दिए गए हैं, जिन शर्तों का पालन करना आप सभी आवेदकों के लिए बहुत  ही आवश्यक है। तो आप इन सभी शर्तों को ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें। इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग के लिए है। जो कि इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठा सकते हैं। और इन वर्गों के सभी आवेदक जिनकी परिवारिक आय 2.5 लाख से कम होनी चाहिए। और अन्य पिछड़ा वर्ग जो कि ओबीसी के आवेदक हैं। उनकी परिवारिक आय 1 लाख से कम होनी चाहिए। आवेदक पोस्ट मैट्रिक या उच्च माध्यमिक कक्षा का वर्तमान छात्र होना बहुत ही आवश्यक है। अगर आप यह सभी पात्रता को पूरी करते हैं, तभी आप इस छात्रवृत्ति योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं।

Jharkhand Scholarship Qualification

Qualification (योग्यता)

  • झारखंड राज्य स्थायी एवं लोकल निवासी ही इस छात्रवृति के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • यह  छात्रवृति  योजना केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और ओबीसी गरीब श्रेणी के लिए लागू होती है।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के लिए अधिकतम परिवारिक आय   2.5 लाख तक होनी चाहिए।
  • ओबीसी श्रेणी के लिए अधिकतम परिवारिक आय  1.5  लाख तक होनी चाहिए।
  • इस छात्रवृति योजना का लाभ 10 वीं से उपर किसी भी संकाय एवं किसी भी वर्ग में पढने वाले विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।
  • नई नियमावली के तहत राज्य के बाहर के विश्वविद्यालय एवं संस्थानों से सामान्य सनातक कोर्स जैसे बी० ए०, बीएससी, बि० काम, सहित डिग्री डिप्लोमा और अन्य कोर्स कर रहे विद्यार्थियों को छात्रवृति नहीं मिलेगी।


E kalyan Jharkhand Scholarship Important Document

आपको पता होगा कि किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आवश्यक कागजात होना बहुत ही आवश्यक है। तो आप लोग यहां नीचे दिए गए सारणी में देख सकते हैं, कि आपको क्या – क्या जरूरी दस्तावेज की आवश्यकता होगी।इन सभी आवश्यक कागजात को पूरा करके ही आवेदन कर सकते हैं। नीचे दिए Document के बिना इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर सकते हैं।

 Important Documents (अवश्यक कागजात)
1मैट्रिक का मार्कशीट (10 th)
2जाती प्रमाण पत्र (ऑनलाइन)
3 आय प्रमाण पत्र (ऑनलाइन, 6 month new )
4 निवास प्रमाण पत्र (ऑनलाइन)
5School/College का बोनाफईड सर्टिफिकेट
6आधार कार्ड
7 बैंक पासबुक
8पछले साल का मार्कशीट
9एक रंगीन फोटोग्राफ

Jharkhand Scholarship How to Apply

  • आपको सबसे पहले E Kalyan Jharkhand Scholarship की आधिकारिक वेबसाइट पर जान होगा।
  • वहां पर आपको Login करने के लिए एक Button दिया गया है, जिसे आपको Click करना होता है।
  • फिर आपके सामने एक नया वेब पेज Open हो जाएगा जो कि कुछ इस प्रकार का दिखाई देगा।
  • उसके बाद आपको वहां पर आपना User ID और Password देना होगा।
  • और उसके नीचे आपको Enter Captcha को वहां पर एक बोक्स में भरना होगा।
  • फिर उसके बाद आपको Sing in करना होता है।
  • अब आप अपना Online Scholarship Registration के Option पर क्लिक करके अपना आवेदव कर सकते हैं।
  • वहां पर दिए गए सभी जानकारी को सही प्रकार से भरें। पूरा फॉर्म अच्छे से भरने के बाद ही आप Submit करें।

Read More

तो दोस्तो यह रही हमारी Jharkhand Scholarship की पूरी जानकारी मुझे आशा होगी की आपको यह जानकारी बहुत ही अच्छी लगी होगी अगर आपको इसी सें सम्बन्धित और भी कुछ जानकारी या फिर अन्य कोई भी प्रश्न अगर आपके मन मे होतो नीचे दिए गए Comment Box के माध्यम से पूछ सकते है। हम आपके लिए उस जानकारी को जरुर ही लेकर आएगे। धन्यवाद।

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें