E RUPI Scheme : अस्पताल मे ईलाज का खर्च देगी सरकार नही पैसे आज बनवाए ये कार्ड

E- RUPI Scheme Launch In Bhopal MP : प्रधान मंत्री मोदी की अगुवाई वाली सरकार ने एक नई स्कीम ई – रूपी को जारी किया है। इस योजना के अंतर्गत इसे सबसे पहले मध्य प्रदेश के भोपाल में जारी किया है। इस योजना के अंतर्गत लोगों के ईलाज करवाने में बहुत ही ज्यादा आसानी होगी। इससे लोगों को बहुत से फायदे भी मिलेगें। इस योजना की शुरूआत मध्य प्रदेश के भोपाल में चिरायु मेडिकल कॉलेज में एडमिट एक मरीज को सबसे पहले ई – वाउचर जारी किया गया है। यह Facility आयुषमान भारत निरामयम योजना के माध्मय से जारी की गई है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

E RUPI SCHEME YOJANA
E RUPI SCHEME YOJANA

E Rupi Scheme

आपको बता दें कि इस स्कीम की शुरूआत प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने लॉन्च किया था। प्रधान मंत्री मोदी ने इस स्कीम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 2 अगस्‍त 2021 को लॉन्च किया था। ई-रुपी एक प्रीपेड ई-वाउचर है, जिसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने तैयार किया है। अब इस स्कीम को आयुषमान भारत निरामयम योजना के माध्यम से पहली बार मध्य प्रदेश के भोपाल में चिरायु मेडिकल कॉलेज में एडमिट मरीज को इस स्कीम के द्वारा ईलाज में लगने वाले खर्च को इसी ई- वाउचर के माध्यम से दिया गया है।

E RUPI Digital Boucher

यह बहुत ही आसान सा मैथड है यह एक तरह का डिजटल वाउचर है जिसे लाभार्थी बिना किसी परेशानी के अपने फोन में एसएनएस या क्यूआर कोड के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। इसका लाभ सीधे लाभार्थी के मोबाइल पर प्राप्त हो जाता है। इसके लिए किसी प्रकार की डिजिटल पेमेंट या नेट बैंकिग कार्ड पेमेंट की आवश्यकता नहीं होती है। यह पूरी तरह से बहुत ही सेफ होता है। इसे द्वारा आप किसी को भी कहीं पर भी बिना इंटर नेट के भी पेमेंट कर सकते हैं। इसका उपयोग आप बिना बैंक खाता और बिना इंटर नेट के माध्यम से भी आसानी से कर सकते हैं।

इसका लाभ आप अपने आयुषमान भारत कार्ड के द्वारा प्राप्त कर सकते हैं। अगर आपकी तबियत खुदा न खासता खराब हो जाती है। या आपको किसी प्रकार की गंम्भीर बीमारी के शिकार हो गये है। तो आपके सरकार की तरफ से अपनी जांच व दवाईंयों के लिए सरकार से ई – वाउचर अपने फोन पर प्राप्त कर सकते हैं। और अपना ईलाज आसानी से कर सकते हैं। इस ई – रूपी वाउचर के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं।