E Shram Card : ई-श्रम कार्ड वालो को 2 लाख का फायदा पीएम का बडा ऐलान ऐसे मिलेगा आपको

E-Shram Card New Update : दोस्तों सरकार ने ई-श्रम कार्ड को लेकर बहुत ही बड़ा ऐलान कर दिया अब मिलेंगे सभी आई-श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख का बड़ा फायदा घर में जितने बने हैं E Shram Card सबको मिलेगा इस योजना का लाख सरकार की तरफ से यह बड़ा ऐलान कर दिया गया है, सभी ध्यान दे तो चलिए दोस्तों आज हम इस लेख की मदद से आपको ई-श्रम कार्ड से मिलने वाले 200000 के बारे में पूरी जानकारी देंगे आपको क्या करना होगा कौन सा डॉक्यूमेंट आपके लिए बहुत जरूरी है, पूरी जानकारी के लिए नीचे लिखे लेख को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें।

E SHRAM CARD 2 LAKH RUPES
E SHRAM CARD 2 LAKH RUPES

E Shram Card

दोस्तों आपको पता है कि हमारे देश में पिछले 2 सालों से E-Shram Card श्रमिकों का बनाया जा रहा है जिससे श्रमिकों को काफी ज्यादा सुविधा देने व सभी सरकारी योजनाओं का लाभ देने के लिए लोगों का ई-श्रम कार्ड बनाया गया था, जिससे उनको सरकारी योजनाओं का लाभ मिल सके इसमें लगभग कई लाख श्रमिकों ने पंजीकृत करवाया था. जिससे उनके खातों में 500 कभी दो 2000 उनके खातों में सरकार देती थी. उनके आर्थिक सहायता के लिए कि वह अपना काम कर सकें. ऐसे में दोस्तों कई एलान हुए थे ई-श्रम कार्ड को लेकर जिससे लोग प्रभावित होकर ई-श्रम कार्ड बनवाए थे. लेकिन अभी हाल ही में केंद्र सरकार ने इस पर बहुत ही बड़ा ऐलान कर दिया है जिससे लोगों को मिलेगी काफी मदद ऐसे में अब ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों के लिए दुर्घटना बीमा योजना शुरू की गई है योजना के पात्र लाभार्थियों को 2 लाख तक का लाभ दिया जाएगा।

जरुर पढे : UP NEWS : उत्तर प्रदेश आज की बडी खबर पूरे यूपी वालो के लिए बहुत बडी खुशखबरी

E Shram Card से लाभ

लाभ देने के लिए जिला स्तर पर कमेटी गठित हो गई है E-Shram Card पोर्टल पर जितने भी पंजीकृत लोग हैं उनको दुर्घटना बीमा 2 लाख दिया जाएगा, सरकार ने इस पर बड़ा ही ऐलान कर दिया है, इस दृष्टि से लोगों को लाभ दिया जाएगा ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों के साथ अलग-अलग दुर्घटनाओं में अलग-अलग लाभ दिया जाएगा अगर दुर्घटना में श्रमिक की मृत्यु हो जाती है तो उसके उत्तराधिकारी को 2 लाख की राशि दी जाएगी. इसके अलावा आंख से अंधा दोनों हाथों या दोनों पैरों से अपाहिज है तो भी 2 लाख की राशि दी जाएगी. और अगर उसका कोई अंग डैमेज है जिससे वह अपना काम किसी तरह चल रहा है तो उसको इस दृष्टि पर एक लाख रुपए का लाभ दिया जाएगा।

जरुरी दस्तावेज

इस पर आपको जरूरी कुछ डाक्यूमेंट्स लगेंगे जो आपके पास होना अनिवार्य है. नहीं तो आपको इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा. अगर श्रमिक की मृत्यु हो जाती है तो उसका मृत्यु प्रमाण पत्र और आधार कार्ड नंबर होना अनिवार्य है, और मृत्यु प्रमाण पत्र जिला अस्पताल द्वारा प्रमाणित होना चाहिए, तभी आपको इस योजना का लाभ दिया जाएगा. तो ऐसे में दोस्तों ई-श्रम कार्ड को लेकर सरकार ने यह बहुत ही बड़ा ऐलान कर दिया है. तो सभी ई-श्रम कार्ड वाले ध्यान दें अगर आपके घर में है ऐसे लोग तो आपको मिलेगा बड़ा फायदा।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Raja Pandey

नमस्ते मै राजा पांण्डेय मुझे उत्तर प्रदेश खबरे, नौकरी, बिजनेस आइडिया व चर्चित खबरो के लेख SarkariHelp पर उपलब्ध करता हूँ। 3 साल से मै कांटेट मार्केटिंग टीम मे कार्यरत हूँ।