E Shram Card 2023 Big Change : ई श्रम कार्ड धारकों को नए साल से पहले मिला 2 लाख यहाँ चेक करें।।

E-Shram Card : ई- श्रम कार्ड धारको के लिए बडी खुशखबरी सभी के खातो मे आगया पैसा जल्द से जल्द चेक करे अपना खाता। लगभग 5200 रूपये सभी के खातो मे सरकार के द्वारा भेज दिया गया है। जिनका ई-श्रम कार्ड बना है, उनके लिए बडी खुशखबरी है। जाकर चेक करे अपना खाता और ऐसे मे हम आपको बता दे कि जिनका- जिनका नही आया पैसा तो वो जाके किसी भी सीएसी के केन्द्र मे जाकर अपना रिकार्ड चेक करे, लगभग सभी के खातो मे आया है पैसा।तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको संपूर्ण जानकारी देंगे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

e shram card 2 lakh
e shram card 2 lakh

जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

E Shram

आप अगर ई- श्रम कार्ड धारक हैं। तो आपको प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत आपको यह लाभ प्रदान किया जाएगा। इस लाभ को प्राप्त करने के लिए सिर्फ आपको ई- श्रम के पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करना होगा बस और आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगें। इसके लिए आपको किसी भी प्रकार का शुल्क व चार्ज नहीं देना होगा। आपका कर्ड बनते ही, आपका रजिस्ट्रेशन होते ही आपका यह सभी बीमा हो जाते हैं। इस बीमा का लाभ आपके साथ कोई दुर्घटना हो जाती है। तो आपको इसके तहत यह लाभ प्रदान किया जाएगा।

E Shram Card Big News

सरकार ने इस योजना को उन श्रमिको के लिए चालू करवाया है, जिन्हे सरकारी मदद लेने मे दिक्कत होती थी,और बैंको मे लोन लेने मे भी दिक्कत होती थी। यह श्रम कार्ड मजदूरो और श्रमिको के लिए यह योजना शुरू की गई है, इस योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिको को कम से कम 18 वर्ष से लेकर 59 तक होनी चाहिए। यह निशुल्क बनता है,आप चाहे जहाँ से बनवाले। यह एक सरकारी योजना है,जोकि श्रमिको के लिए दुर्घटना से हुई मृत्यु अथवा स्थाई रूप से विकलांग होने पर 2 लाख रूपए आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रूपए की अनुदान राशि प्राप्त होगी।और तो और पीएमएसबीवाई के तहत दुर्घटना बीमा कवरेज मिलेगा।

E Shram Card से 2 लाख का लाभ

इस कार्ड की मदद से श्रमिको के लिए समय समय पर योजनाए जारी की जा सकती है, साथ ही साथ 500 रुपये की आर्थिक मदद सहयोग राशि के आधार पर मासिक रुप मे मिलेगी ही इसके अलावा सरकार द्वारा दुर्घटना बीमा के अंतर्गत ₹200000 तक का आर्थिक सहयोग, पेंशन योजना का लाभ, सरकारी योजना में वरीयता इत्यादि दि जा सकती है।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.