E Shram Card : ई श्रम वाले ध्यान दें ऐसे मिलेगी दुसरी किस्त और 2 लाख रुपये का लाभ बडी अपडेट

E Shram Card Yojana – असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे कामगारों को लिए सरकार द्वारा बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है ई- श्रम कार्ड धारकों सरकार की तरफ से बहुत से ऐसे लाभ दिए जा रहे हैं। जो कि अलग अलग क्षेत्रों के दिहाडी मजदूरों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि इसमें बहुत से ऐसे लाभ हैं जो कि मजदूरों व श्रमिकों को सरकार द्वारा दिया जाता है। ई- श्रम कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से मासिक किस्त का लाभ 1 हजार रूपये का लाभ सीधे खाते में प्रदान किया जाता है। और इसके साथ ई- श्रम कार्ड धारक को और भी बहुत से लाभ प्रदान किए जाते हैं। जो कि हम आपको इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

e shram card big update

E Shram Card

आपको बता दें कि सरकार द्वारा शुरू किया गया ई- श्रम कार्ड योजना के तहत विभिन्न क्षेत्रों में काम कर रहे मजदूरों के लिए इस योजना की शुरूआत की गई है। जिससे कि सभी क्षेत्रों के श्रमिकों को इस योजना का लाभ दिया जा सके। इस योजना के भीतर बहुत से लाभ मजदूरों व श्रमिकों के लिए दिया जा रहा है। भरण पोषण के लिए सरकार की तरफ से श्रमिकों को उनके बैंक एकॉउन्ट में सीधा पैसा भेजती है। जिससे मजदूरों को सीधा लाभ प्राप्त होता है। जिससे वह अपना भरण पोषण आसानी से कर सकें। ई- श्रम कार्ड धारकों को और क्या क्या लाभ प्राप्त होता है। विस्तार से जानते हैं।

E Shram Card Benefit

ई- श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख रूपये का बीमा दिया जाता है। अगर कभी किसी स्थिति में दुर्घटना हो जाती है। तो ऐसी स्थिति में सरकार ई-श्रम कार्ड धारकों को 2 लाख रूपये का बीमा का लाभ प्रदान करती है। और इस योजना के अंतर्गत ई- श्रम कार्ड धारकों को मसिक पेंशन भी प्रदान करती है। गर्भवती महिलाओं को अलग से इसका लाभ प्रदान किया जाता है। अगर आपको घर बनवाना है तो इसके लिए सरकार की तरफ से धन राशि प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत श्रमिकों को प्रत्येक माह 1 हजार रूपये की किस्त भेजेगी सरकार। सभी पंजीकृत लाभार्थियों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

इस योजना का उद्देश्य असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे सभी श्रमिकों को  सामाजिक सुरक्षा एवं सेवाओं की शुरुआत करना है। और उनकी दक्षता में सुधार करने के लिए ही योजना की शुरुआत की गयी है। इस योजना का सबसे प्रमुख उद्देश्य यह है कि केंद्र और राज्य सरकारों की तमाम सामाजिक सुरक्षा एवं कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सभी असंगठित क्षेत्र के कामगारों के साथ-साथ प्रवासी एवं निर्माण श्रमिकों तक पहुंच सके।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter