E Shram Card New Rule : ई-श्रम कार्ड नया नियम लागू 2 लाख मिलेगे जाने नई प्रक्रिया खुशखबरी

E-Shram Card New Update 2023 : ई-श्रम कार्ड वाले ध्यान दे अब इनको मिलेगा पैसा बांकि सभी की होगी छुट्टी दोस्तो सरकार ने इस बार लगभग सभी के नए नियम निकाले है। 1 जनवरी 2023 मे इसी तरह ई-श्रम कार्ड मे भी नियमो मे किए बडे बदलाव अब उनको ही मिलेगा हजार रूपए बांकी सभी रह जाएंगे हजारो रूपए से वंचित मै आपको बता दूँ की सरकार ने जो नियम बदले है वह कुछ इस तरह है। जो सभी ई-श्रम कार्ड वालो को जानना बहुत ही जरूरी अगर आप भी इसके लाभार्थी है तो इस लेख को नीचे तक जरूर पढे। तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको पूरी जानकारी देंगे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्व अवश्य पढे।

e shram card latest big news
e shram card latest big news

E Shram Card

दोस्तो आज हम आपको बताने वाले है ई-श्रम कार्ड के बारे मे तो ऐसे मे हम आपको बता दे की सरकार ने 1 जनवरी 2023 ई-श्रम कार्ड धारको के लिए किए बडे बदलाव अगर आप भी ई-श्रम कार्ड योजना के लाभार्थीं हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है। क्योंकि सरकार ने ई-श्रम के तहत होने वाले रजिस्ट्रेशनों के वैरिफिकेशन (verification) का काम शुरू कर दिया है। जिसमें लाखों कार्ड फर्जी पाए गए हैं। तो ऐसे मे अलग-अलग खाता होने से लोगो को मिल रहे है डबल पैसा इस लिए सरकार ने नियमो मे किए बडे बदलाव तो ऐसे मे सरकार ने इसलिए ई-श्रम (E-Shram)के तहत मिलने वाली धनराशि का लाभ ऐसे अकाउट्ंस में नहीं पहुंचेगा।

यह एक सरकारी योजना है,जोकि श्रमिको के लिए दुर्घटना से हुई मृत्यु अथवा स्थाई रूप से विकलांग होने पर 2 लाख रूपए आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रूपए की अनुदान राशि प्राप्त होगी।और तो और पीएमएसबीवाई के तहत दुर्घटना बीमा कवरेज मिलेगा।

E Shram Card Latest Update

जिन्होने अपात्र होते हुए भी रजिस्ट्रेशन किया है। इसलिए ऐसे लोग किस्त का इंतजार करना बंद कर दें तो ही अच्छा है। ऐसे मे हम आपको बता दे की  श्रम मंत्रालय के मुताबिक अकेले उत्तर प्रदेश में लाखों अपात्र लोगों ने रजिस्ट्रेशन कर वाए थे  देशभर में वैरिफिकेशन का काम चल रहा है। जिनका न बना हो ई-श्रम कार्ड तो जल्द बनवाए नए नियमो से कार्ड।

और दोस्तो मै आपको बता दूँ की सिर्फ उन लोगो को मिलेगा एक हजार रूपए जो पात्र है जो अपने सारे डाक्यूमेंट के साथ बनवाया था। तो ऐसे मे हम आपको बता दे की यह नियम सभी के लिए लागू होगा फर्जी वाले लाभार्थी बंद करे सोंचना कि हमारे खातो मे आएगा पैसा। तो यह नियम 1 जनवरी से लागू हो गया है। लागू होते ही सभी पात्र लाभार्थियो के खातो मे आ जाएंगे 1000-1000 रूपए।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.