E Shram Card New Rule 2023: ई-श्रम कार्ड नया नियम लागू 2 लाख ऐसे मिलेगे आपको

E Shram Card New Update 2023 : यदि आपने ने भी ई-श्रम कार्ड बनवाया है और आपके भी खाते में रूपये नहीं आये हैं या आये हैं तो उतने नहीं आये हैं जितने के लिए आपने ई-श्रम कार्ड बनवाया था। तो ये जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। सरकार ने एक बड़ा बदलाव करते हुए इस बार लगभग सभी के लिए नया नियम लागू किया है। इस नियम के अनुसार अब किसे हजारों रूपये मिलेंगे या नहीं मिलेंगे यह आपके लिए जानना बहुत जरूरी है। सभी ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि आपका ई-श्रम कार्ड मान्य है या नहीं। आइये इस पोस्ट के माध्यम से जानते है।

E- Shram Card Big Update
E- Shram Card Big Update

E Shram Card 2023

आज हम आपकों ई-श्रम कार्ड के बारे में यह जानकारी दे रहें हैं कि सरकार ने 1 जनवरी 2023 से ई-श्रम कार्ड धारकों के लिए बड़ा बदलाव किया है। सरकार ने ई-श्रम कार्ड के तहत रजिस्ट्रेशन के वेरिफिकेशन का काम शुरू कर दिया है। जिसमें लाखों कार्ड फर्जी पाए गए है। जिसकी वजह से सरकार को जो असल में जरूरतमंद है उनकी पहचान करने में दिक्कत आ रही है। क्योंकि बहुत से लोगों ने अलग – अलग खातें खुलवाए है जिसकी वजह से उन्हें दोगुना पैसा मिल रहा है, यानि किसी और के हिस्से की राशि भी उन्हीं के खाते में जा रही है। इसीलिए सरकार ने कुछ नियमों में बदलाव किये है। ताकि सही जरूरतमंद के पास राशि जा सके।

आपकों बता दें कि यह एक सरकारी योजना है, जोकि श्रम में लगे हुए श्रमिकों के लिए दुर्घटना से होने वाली मृत्यु या स्थाई रूप से विकलांग होने पर 2 लाख रूपए आंशिक रूप से विकलांग के लिए 1 लाख रूपये की अनुदान राशि प्राप्त होगी। और इसके साथ ही उन्हें पीएमएसबीवाई के तहत दुर्घटना बीमा के लिए कवरेज भी मिलेगा।

E Shram Card Latest update 2023

जो लोग अयोग्य पाये गये  और अपना पंजीकरण करा कर बैठे है। वो लोग किस्त का इंतजार करना बंद कर दें। क्योंकि श्रम मंत्रालय के मुताबिक सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही लाखो लोगों ने अपात्र रजिस्ट्रेंशन कराया है। जिसके लिए देश भर में सत्यापन का काम चल रहा है। जिनके पास ई-लेबर कार्ड नही है, वे जल्द ही नए नियमों से कार्ड बनवा लें। आपकों बता दें कि जो लोग योग्य है तथा जिनके दस्तावेज सहीं है उन्ही लोगों को एक हजार रूपया मिलेगा। नया नियम लागू कर दिया है अब सिर्फ पात्र लाभार्थियों के खाते में 1000-1000 रूपये आएगें।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे