Earthquake Big Alert : भारत के इन राज्यो मे आ सकता है, भूकंप अपना राज्य तुरन्त देखे

Earthquake Big News Update – इस समय भूकंप को लेकर लोगों में बहुत ही ज्यादा खलबली मची हुई है। अभी हालही में भूकंप ने कई स्थानों में बहुत बड़ी तवाही मचा दी है। जिसमें जान माल दोनों का बहुत ही ज्यादा नुक्सान हुआ है। लोगों के अंदर भूकंप को लेकर एक बहुत बड़ा डर समया हुआ है। लोगों को भूकंप आने से पहले सावधान रहना बहुत ही जरूरी है, इसके लिए लोगों को विशेषज्ञों द्वारा दी गई सलाहों को ध्यान देना बहुत ही आवश्यक है। भूकंप आने के समय लोगों को किन बातों का ध्यान देना जरूरी है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

Earthquake Latest news
Earthquake Latest news

Earthquake Big News

आपको बता दें कि 6 दिनों में 5 बड़े भूकंप के झटके से लोगों में खलबली मची हुई है। भूकंप कभी भी आ सकता है। इससे लोग बहुत ही ज्यादा परेशान हैं। यह भूकंप के झटके दिल्ली से लेकर और भी कई राज्यों में दस्तक दे रहे हैं। इनमें उत्तराखण्ड, बिहार और झारखण्ड भी शामिल है। पिछले 6 दिनों में 5 भूकंप के झटके देखे गए जिनकी तीव्रता की माप रिक्टर स्केल पर की गई और यह 5.7 की तीव्रता से आया था। अगर इसकी तीव्रता इससे अधिक होती तो बहुत ही ज्यादा जान माल का खतरा भी हो सकता है। अगर भूकंप की तीव्रता 7 की ऊपर जाती है तो बहुत ही बड़ा खतरा आ सकता है। इसमें जान माल दोनों का बहुत ही बड़ा नुकसान होगा।

Earthquake Latest News

भूकंप आने पर अपने आपका बचाव के लिए क्या करें लोगों को यह जानना बहुत ही आवश्यक है। लोगों भूकंप आने पर ऐसे स्थानों से दूर हो जाएं जहां पर बड़ी इमारतें हैं। अपने आपको एक खाली स्थान पर सुरक्षित करलें। अगर आप भूकंप के समय कहीं बाहर जाने सुरक्षित स्थान नहीं है तो आप घबराएं नहीं आप अपने घर, कार्यालय, स्कूल कहीं पर भी ऐसे स्थान पर रहें जहां पर आपके चोट लगने की संभावना बहुत कम का मतलब बिल्कुल भी न हो। अपने आपको दीवाल या पिलर से सटकर रहना चाहिए। अपने आपको जितना हो सके उतना सुरक्षित रखें। अपने शरीर के नाजुक हिस्सों को ज्यादा सुरक्षित रखें। जैसे सिर मुंह हाथ पैर के साथ पूरी शरीर को सेफ रखना उचित होगा।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

Leave a Comment