Electric Scooter : देशभर मे इलेक्ट्रिक स्कूटर पर 1 जून से नया नियम सभी ध्यान दें बहुत जरुर अपडेट

Electric Scooter Price Big Update – अपने देश में इस समय इलेक्ट्रिक वाहन बहुत ही ज्यादा लोकप्रिय हो रहे हैं। क्योंकि सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक वाहनों को बहुत ही ज्यादा प्रमोट किया जा रहा है। इसका मुख्य कारण भी है कि इन इलेक्ट्रिक वाहनों में किसी प्रकार का प्रदूषण नहीं होता है। जिससे यह लोगों और प्रकृति के लिए बहुत ही अच्छे और उपयोगी है। और लोग भी इस समय इलेट्रिक वाहनों को बहुत ही ज्यादा पसंद कर रहे हैं। जिसमें इलेक्ट्रिक स्कूटर व कार दोनों शामिल है इसके साथ ही पुराने वाहनों पर भी सरकार द्वारा नियम बनाया जा रहा है। और सभी पुराने पेट्रोल और डीजल वाहनों पर भी रोक लगाई जा रही है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

electric new rules in june month
electric new rules in june month

इलेक्ट्रिक स्कूटर

आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों को लेकर बहुत ही बड़ी अपडेट आ रही है। एक जून से इलेक्ट्रिक स्कूटरों की कीमतों में बढ़ोतरी हो जाएगी। जिससे एक जून से सभी इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदारों को बड़ा झटका लगेगा। क्योंकि एक जून से इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदारों को सीधे 35 हजार रूपये का अतिरिक्त बोझ बढ़ जाएगा। अगर आप एक जून के बाद किसी प्रकार का इलेक्ट्रिक स्कूटर वाहन खरीदतें हैं। तो आपको इलेक्ट्रिक स्कूटर की खरीद पर 35 हजार रूपये अधिक चुकाने पड़ेगें। क्योंकि सरकार द्वारा फेम 2 सब्सिडी को कम कर रही है। जिसका असर सीधे इलेक्ट्रिक स्कूटरों पर पड़ेगा। जिस कारण इलेक्ट्रिक स्कूटर के दाम बढ़ जाएंगें।

1 जून से इलेक्ट्रिक स्कूटर पर नया नियम

सरकार द्वारा इलेक्ट्रिक स्कूटर वाहनों पर दी जाने वाली FAME सब्सिडी को 1 जून, 2023 से मौजूदा 15,000 रुपये प्रति kWh से घटाकर 10,000 रुपये प्रति kWh कर दिया जाएगा। इसके अलावा, सब्सिडी पर अधिकतम कैप को खुदरा कीमत (एमआरपी) के मौजूदा 40 प्रतिशत से घटाकर 15 प्रतिशत कर दिया जाएगा। सरकार द्वारा यह सब्सिडी को इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने और पर्यवरण को अनुकूल बनाने पर जोर दिया जा रहा है। लेकिन अब 31 मई 2023 अंतिम तिथि है जिसके बाद इलेक्ट्रिक स्कूटरों की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। अगर आज कल में इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं तो बिना देरी के खरीद सकते हैं। जिससे आपको कम कीमत में इलेक्ट्रिक स्कूटर मिल जाएगी।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.