Electricity Bijli Bill : बिजली प्रयोग करने वालो को बडा झटका बढ गया रेट तुरन्त जाने प्रति युनिट का रेट

Electricity Bill Update – गर्मियों का मौसम शुरू होते ही लोगों के घरों में कम बिजली और लोगों का ज्यादा झटका लग रहा है। गर्मी दिन प्रति दिन अधिक बढ़ती जा रही है और लोगों को बिजली बिल को लेकर महंगाई देखने को मिल रही है। विद्युत विभाग द्वारा फिर से बिजली सरचार्ज को बढ़ा दिया गया है। जिससे अब लोगों को बिजली का उपयोग करना महंगा पड़ेगा। अब लोगों को बिजली उपयोग करने पर अधिक बिजली बिल जमा करना पड़ेगा। क्योंकि विद्युत विभाग द्वारा बिजली सरचार्ज को बढ़ा दिया गया है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढे़ं।

electricity bijli bill rate hike
electricity bijli bill rate hike

Electricity BIjli Bill

आपको बता दें कि बढ़ती बिजली के दामों नें लोगों को फिर एक बार बड़ा झटका दिया है। लोगों को जितनी बिजली नहीं मिलती उससे ज्यादा तो उसका बिल मिल जाता है। लेकिन बिजली का बढ़ा हुआ सरचार्ज से कुछ लोगों को बड़ा फायदा होगा तो कुछ लोगों को बड़ा झटका लगेगा। क्योंकि विद्युत नियामक आयोग की तरफ से कुछ घरेलू उपभोगताओं और किसान उपभोगताओं को इसका फायदा मिलेगा। राजस्थान में विद्युत विभाग की ओर से बिजली सरचार्ज में बढ़ोतरी की गई है। जो पहले 45 पैसे वसूला जा रहा था अब वह 52 पैसे वसूला जाएगा। क्योंकि बिजली सरचार्ज में सीधे 7 पैसे की बढ़ोतरी की गई है।

Electricity Bijli Bill Latest Change

विद्युत विभाग की ओर से बढ़ाए गए बिजली सरचार्ज में 100 युनिट बिजली से कम खर्च करने वाले उपभोगताओं को इससे राहत मिलेगी। क्योंकि सरकार ने 100 युनिट से कम बिजली खर्च करने वाले उपभोगताओं को इससे बाहर रखा है। इससे राजस्थान के 1.04 लाख उपभोगताओं को इससे बहुत बड़ी राहत मिलेगी। इसी के साथ किसान उपभोगताओं को भी विद्युत विभाग ने बिजली सरचार्ज से बड़ी राहत प्रदान की है। किसान उपभोगताओं से किसी प्रकार का बिजली सरचार्ज नहीं वसूला जाएगा। क्योंकि कृषि करने वाले किसानों का बिजली बिल का सरचार्ज राज्य सरकार वहन करेगी। परंतु इन दोनों उपभोगताओं को छोड़कर और सभी उपभोगताओं को बिजली खर्च करना महंगा पड़ेगा। दूसरे देशों से कोयले को आयात के कारण विद्युत विभाग ने बिजली के दामों में बढ़ोतरी की है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे