Electricity Smart Meter : बिजली बिल वाले ध्यान दे लगने वाले है, स्मार्ट मीटर बडी अपडेट

Electricity Big News Update – आज के समय में बिजली सभी की जरूत बन गई है। बिन बिजली के कोई भी कार्य नहीं हो रहा है। ऐसे में बहुत जगहों पर बिजली की समस्याओं से उपभोकताओं को काफी परेशानी हो रही है। यह परेशानी स्मार्ट मीटर को लेकर हो रही है। बिजली बिल समय से न चुकाने के कारण कई तरह के मीटरों में तकनीक का प्रयोग किया जा रहा है। नए – नए मीटर बनाए जा रहे हैं। परंतु अभी स्मार्ट मीटरों को लेकर कुछ खामियां है जो ठीक नहीं हो रही है। जिससे बिजली उपभोकताओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

smart meter start
smart meter start

जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

Electricity Smart Meter

आपको  बता दें कि उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले के शहरी श्रेत्र 56 हजार स्मार्ट बिजली मीटर उपभोकता नए सॉफ्टवेयर की खामी के शिकार हो गए हैं। स्मार्ट मीटर की स्मार्ट सुविधाओं पर सॉफ्टवेयर का ग्रहण लग गया है। जिससे उपभोकताओं को एमएमएस के माध्यम से बिजली बिल मिलने की सुविधा उपभोक्ताओं को नहीं मिल पा रही है।

जिससे बकाए बिजली बिल के कारण कनेक्शन कटने बाद ऑनलाइन बिजली बिल भुगतान करने के बाद भी बिजली कनेक्शन नहीं जुड़ पा रहे हैं। इससे बिजली उपभोक्ताओं को 10 से 15 घण्टे तक बिजली की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। नगरीय अधीक्षण अभियंता का कहना है कि नया सॉफ्टवेयर लांच होने के बाद स्मार्ट मीटर की सेवाएं स्मार्ट नही रही। उपभोक्ताओं को परेशानी झेलनी पड़ रही है।

बिजली बिल विद्युत विभाग से बडी अपडेट

आज के समय में बिजली लोगों की जरूत बन गई है। बिना बिजली के लोगों का काम नहीं हो रहा है सभी जगह पर बिजली की अवश्यकता पड़ रही है। परंतु बिजली का उपयोग करना काफी आसान है लेकिन समय से बिजली बिल न जमा करने के कारण विद्युत विभाग को काफी घटा सहना पड़ रहा है। जिससे विभाग की ओर से नए तकनीक के मीटर व उपकरण का स्तेमाल किया जा रहा है। स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। और बिजली बिल समय से न जमा करने के कारण प्रीपेड मीटर की भी शुरू हो रही है। जिससे बिजली बिल को लेकर बिजली विभाग को बिजली बिल की वसूली के लिए नहीं जाना पड़ेगा।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.