EWS Certificate Form Download| How to apply for EWS Certificate

नमस्कार दोस्तों, आज हम बाद करेंगे EWS Certificate के बारे हम आप को बता दे कि अभी हाल ही में Government of India ने General Category के उम्मीदवरो के लिए 10% का आरक्षण पेश किया है जिसमें जो भी सामान्य श्रेणी में आने वाले कमजोर वर्ग के लोग है उन्हें नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में 10% का आरक्षण दिया जायेगा।

यदि आप भी आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) से सम्बन्धित है तो आपको इस Economically Weaker Section (EWS) का फायदा उठाना चाहिए इसके लिए आपको EWS Certificate बनवाना चाहिए और आप इसके एक योग्य उम्मीदवार  हो सकतें हैं।

बहुत सारे Candidates को इस EWS Certificate के बारे में तथा इसके शुरू किए गए प्रावधानों की जानकारी नहीं है। इस लिए हम आज आपके लिए यह महत्वपूर्ण लेख आयें है जिसमें हम आपको EWS Certificate के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी देंगे जिससे आप मोदी सरकार द्वारा जारी की गयी इस आरक्षण की मुहिम का फायदा ले सकें इसकी पूरी जानकारी के लिए आप हमारे इस लेख को पढें।

EWS Certificate Form Download

अपने इस लेख के माध्यम से हम आज आपको बतायेंगे कि आप इस EWS Certificate Form को PDF में कैसे Download कर सकते है और साथ ही हम आपको यह बतायें कि आप इस Economically Weaker Section (EWS) के लिए योग्य है  कि नही है क्यों कि यह पूरी तरह से आपके परिवार की आय और संपत्ति पर आधारित है। यदि आप इसके लिये योग्य है तो इसको बनवाने के लिए आपको कौन-कौन से Documents की आवश्कता होगी आदि चीजों से सम्बन्धित हम जानकारी आप से साझा करेंगे।

Name Of The CertificateEWS Certificate
CategoryCertificate Application
OrganizationCentral & State Government Of India
Name Of LawEconomic Weaker Section Bill
Issued ToEconomical Weaker Section (EWS)
Reservation Benefit10%
Validity1 Financial Year
Mode Of ApplicationOnline/Offline
Processing Time7 Days
EWS Full FormEconomically Weaker Section
Useful ForGoverment Jobs & Admission
Official Websitehttps://dopt.gov.in/

What is EWS Certificate

Central Government और State Government हमेशा समय-समय पर सरकारी पदों के लिए नौकरियां जारी करते रहतें है और इन सभी नौकरियों में OBC, SC तथा ST, के लिए कुछ % हमेशा आरक्षण दिया जाता है इससे OBC, SC तथा ST को छूट मिल जाती थी चाहे उनकी Financial Condition कैसी भी हो इस तरह से General Category के उम्मीदवारो को इस आरक्षण यानी छूट नही मिलती थी जिससे जो भी Candidates सामान्य श्रेणी में आतें है और उनकी Financial Condition ठीक नही होती है उनको इस आरक्षण का फायदा नही मिल पाता था इन्ही सब चीजों को देखते हुए मोदी सरकार ने उन General Category के Candidates के लिए इस 10% आरक्षण की घोंषणा की है जिसे EWS Certificate कहा जाता है।

यदि आप भी EWS Category में आते हैं, तो आप अपना EWS Certificate  बनाएं। ताकि आप केंद्र की नौकरियों और राज्य की नौकरियों में 10% आरक्षण का फायदा ले सकें।

EWS Full Form

हम आपको बतादे कि EWS का Full Form- Economically Weaker Sections होता है और इसे हिन्दी हमें- आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग कहतें है।

EWS Certificate Format for SSC, Railway and Govt Exams

यहाँ पर हम आपको एक EWS Certificate Form का Formate दिखा रहें जिससे SSC, Bank, Railway तथा अन्य Government Exams में आपको आरक्षण मिल सकता है जिसे आप देख कर यह जान सकतें है कि यह Certificate कैसा होता है।


1. This is to certify that Shri/Smt./Kumari ____________________ son/daughter/wife of ____________________ permanent resident of ____________________, Village/Street ____________________ Post Office ____________________District____________________ in the State/Union Territory Pin Code whose photograph is attested below belongs to Economically Weaker Sections, since the gross annual income of his/her family is below Rs. 8 lakh (Rupees Eight Lakh only) for the financial year ____________________.

His/her family does not own or possess any of the following assets:

  • Residential flat of 1000 sq. ft. and above;
  • 5 acres of agricultural land and above;
  • Residential plot of 100 sq. yards and above in notified municipalities;
  • Residential plot of 200 sq. yards and above in. areas other than the notified municipalities.

2. Shri/Smt./Kumari ____________________belongs to the ____________________ caste which is not recognized as a Scheduled Caste, Scheduled Tribe and Other Backward Classes (Central List)


Eligibility Criteria for EWS Certificate

यदि कोई भी Candidates को Central Government  के अनुसार General Category जाति से संबंधित होना चाहिए तभी वह इस EWS Certificate के लिए पात्र होता है साथ ही हम आपको यह भी बता दे कि इस EWS Certificate के आवेदन करने के लिए कोई आयु सीमा मानदंड नहीं है। इसे किसी भी Age के Candidates बनवा सकतें है।

इसे वे Candidates बनवा सकतें है जिनके परिवार की सकल वार्षिक आय 8 लाख रुपये से कम है (Only 8 Lakh Rupees)।

आपकी यह आय आवेदन के वर्ष से पहले वित्तीय वर्ष के लिए आपकी सभी आय जैसे- वेतन, कृषि, व्यवसाय, पेशे आदि की कुल आय भी शामिल होती है।

इन सभी आय के अलावा यदि आप किसी भी संपत्ति के मालिक है या आपकी आय 8 लाख से अधिक है भले ही वह पारिवारिक आय के बावजूद हो, तो आप इसके योग्य नही माने जायेंगे Fm-

  • आपको Cast General होना चाहिए।
  • पारिवारिक आय 8 Lakh से कम होनी चाहिए।
  • परिवार का कृषि भूमि क्षेत्र 5 एकड़ से कम होना चाहिए।
  • परिवार का आवासीय फ्लैट क्षेत्र 1000 वर्ग फुट से कम होना चाहिए
  • परिवार का आवासीय प्लॉट क्षेत्र 100 वर्ग मीटर (अधिसूचित नगर पालिकाओं) से कम होना चाहिए
  • परिवार का आवासीय प्लॉट क्षेत्र 200 वर्ग मीटर से कम होना चाहिए (अधिसूचित नगरपालिकाओं के अलावा)

EWS Certificate Documents

अगर आप EWS Certificate बनवाना चाहते है तो आपको इन निम्न Documents की जरूरतें होगी-

  1. आधार कार्ड
  2. आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
  3. जाति प्रमाण पत्र (Cast Certificate)
  4. पैन कार्ड
  5. वोटर आईडी
  6. बी.पी.ल कार्ड
  7. बैंक स्टेटमेंट

EWS Certificate Form Download

जब भी आप EWS Certificate बनवाने जायेंगे तो आपको एक फार्म की आवश्कता होती है इसके लिए आपको EWS  Certificate form की आवश्यकता होगी। EWS Certificate form आप किसी Form देने वाली दुकान से खरीद सकतें है इसके साथ यदि आप इसे Internet से Download भी कर सकतें है और उसको Printer की सहायता से निकालकर आसानी से भर सकतें है इससे आपको Form को दुकान से खरीदने की आवश्यकता नही पडेगी। आप नीचे दी गई Link पर Click करके Form को Download कर सकतें है।

How to apply for EWS Certificate?

EWS Certificate के लिए आप  भारत के विभिन्न राज्यों में Online या Offline आवेदन कर सकते हैं। EWS Certificate के लिए Candidates को नीचे लिए इन प्रक्रियाओं का पालन करना होता है-

Step-1

सबसे पहले आप ऊपर दी गयी लिंक के माध्यम से EWS Certificate Form PDF में Download करें
Step-2

आप अपनी सभी आवश्यक जानकारी को भरें।

Step-3
पासपोर्ट आकार की Photo लगाये।

Step-4
सभी आवश्यक Document को संलग्न  करें।

Step-5
अब अंत में आप इस आवेदन को अपने नजदीकी तहसील / ब्लॉक कार्यालय में जमा करदें।

EWS Certificate Validity

यह EWS Certificate जिसे Economicaly Weaker Section Certificate हम कह सकते है इसकी Validity 1 साल की होती है यदि आप इस 2020 मे बनवायेगे तो यह आपको 2021 तक काम आयेगा इसके बाद आपको दूसरा EWS Certificate बनवाना होगा क्यों कि यह आपकी आर्थिक स्थित पर Depend करता है।

क्या आपने इनके बारे में जानतें है-

दोस्तो आपको आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी। आप इसके माध्यम से EWS Certificate बनवा  सकते है। फिर भी अगर कोई परेशानी आती है तो आप हमें Comments Box में Comments कर सकतें हैं हम आपके प्रश्नों का जल्द ही उत्तर देने की कोशिक करेंगे।

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें