Exam Ki Taiyari Kaise Kare कम समय मे परीक्षा एग्जाम की तैयारी कैसे करें?

Exam की तैयारी कैसे करें? कम समय में Exam की तैयारी कैसे करें? नीचे कुछ महत्वपूर्ण टिप्स है, जिसकी मदद से कम समय मे परीक्षा की तैयारी कर सकते है। क्या आप किसी Exam की तैयारी कर रहें हैं, और तैयारी के लिए आपके पास कम समय बचा है? दोस्तों आज हम आपको कुछ ऐसी Tips के बारे में बतायेंगे जिसकी सहायता से आप किसी भी Exam की तैयारी आसानी से कर सकतें है। जिससे उस Exam में आपके अच्छें Number भी आयेंगे तो आइये जानते है कुछ हमारे द्वारा दी गयी कुछ Tips के बारे में।

exam ki taiyari kaise kare

कम समय मे परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

जब किसी भी Student का कोई भी Exam शुरू होने वाला होता है तो बहुत से छात्रों को अक्सर एक बड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है इतने कम समय में वह अपने इस Exam को कैसे Qualify करें, जिससे उनका यह Exam आसानी से निकल जायें। उनकी यह समस्या होने का कारण यह है कि उन्हें कम समय में बहुत ज्यादा Syllabus तैयार करना पड़ता है। यह समस्या उन Candidates को लिए ज्यादा होती है जिन्होंने ने पूरे साल पढाई तो की है लेकिन कुछ भी सही तरीके से नहीं पढ़ा।

  1. सही Time Table बनायें।
  2. Exam के Syllabus के बारें में पूरी तरह जान लें।
  3. Subject के लिए Time Fix करें।
  4. Previous Paper को देखें।
  5. Practice Paper को हल करें।
  6. नियमित Study करें।
  7.  प्रत्येक Subject की Notes बनायें।
  8. चीजों को रटना नही हैं आपको Concept को समझना है।
  9. Important questions को Highlights करें।
  10. पढी हुई चीजों को खाली समय में मनन करें।

सही टाईम टेबल बनाए

सबसे पहले आपको अपने Study के हिसाब से Time Table बनाना चाहिए इससे आपको पढने में Baring नही Feel होगा जिसके द्वारा आप सही तरीके से Study कर पायेगें। अब आप यह सोच रहे होंगे कि Study के लिए Plan कैसे बनायें हैं और बढ़िया टाइम टेबल कैसे बनाते है। जिसको हम नियमित रूप से Fallow कर सकें। हम आपको बता दें कि Time Table से ज्यादा आपको नियमित रहना पडेंगा। क्यों कि आप तो Time Table बना देंगें और आप उसे यदि Fallow नहीं करेंगे तो आपको Time Table बनाने का कोई फायदा नहीं होगा।

तो इसका Simple सा जवाब है कि आप Time Table बनाकर पढ़ाई कीजिए। जिससे आप बहुत ही कम समय में अपना Syllabus Complete कर लेंगें और पढ़ भी लेंगे और रिवीजन करने के लिए पर्याप्त समय निकाल पाएंगे।

परीक्षा के सिलेबस को पूरा जाने

यदि आप अपने Exam की अच्छे तरीके से तैयारी करना चाहतें है तो इसके लिए आपको अपने Exam के Syllabus के बारे में भी जनना अति आवश्यक है क्यों कि यदि आपको Syllabus के बारे में पूरी तरह से जानकारी होगी तभी आप यह जनपायेंगें कि हमें क्या-क्या पढना है और किस Subject से कितने Question पूंछें जायेगे। इस तरीके से यदि आप अपने Exam के Syllabus के बारे में पूरा Analytic किये रहेंगें तो आपको समझ आ जाएगा कि हमारे Exams के लिए कौन सा Chapter और कौन सा Topic के लिए सबसे ज़्यादा महत्वपूर्ण है। इससे आपको यह भी जानने में आसानी होगी कि कौन सा Chapter आपको पढने में Easy लगता है। जिससे आपका तनाव भी कम होगा।

विषय के लिए समय फिक्स करें

किसी भी Exam की तैयारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण यह है कि आप किस Subject को कितना पढ रहें है अर्थात किस Subject में कितना Time दे रहें है। यदि आपको किसी Subject में Problem है तो इसके लिए आप उस Subject को थोडा ज्यादा पढें और इतना ज्यादा भी न पढें कि अन्य आपके Subject Weak हों जायें इसलिए आपको प्रत्येक Subject के लिए Time Fix करना चाहिए।

परीक्षा की तैयारी के लिए पुराने पेपर हल करें

आप यदि किसी भी Exam में कुछ अच्छा करना चाहतें है तो इसके लिए आप उस Exam का Previous Paper देखें जिससे आपको यह पता चल जायेगा कि हमारे इस Exam मेें किस प्रकार के questions पूछें जातें है, जिससे आप जब Paper देने जायेंगें तो वहां पर आपको Questions को समझने में परेशानी नही होगी, और आप आसानी प्रश्नों के उत्तर दे सकतें है।

प्रेक्टिस पेपर हल करें

आज कि Time में आपको Exam में आने वालें Questions से ज्यादा जरूरी है कि आपको किसी भी प्रश्न को हल करने में कितना Time लगातें है। बहुत से Student के मुह से यह सुनने को मिला है कि यार मुझें आता तो सब था परन्तु मेंरे पास Time कम था Questions को हल करने के लिए। इस समस्या से बचने कि लिए जरूरी है आपको time को manage करना इस समस्या से बचने के लिए आपको Previous Year Paper Solve करना चाहिए, जिससे आपको आपने Exam Time को समझने में काफी मदद मिलेगी।

नियमित परीक्षा की तैयारी करें

दोस्तों किसी भी Exam को पास करने के लिए आपको नियमित रूप से Study करना चाहिए। क्यो कि यदि ऑप नियमित रूप से Study करेंगें तो आपको अपना Syllabus Complete करनें आसानी होगी। और आपको किसी भी प्रकार की कोई समस्या नही। इससे आपको किसी भी Subject को समझने में या तैयार करने में problem नहीं होगी और आप अपने आने वाले Exam की अच्छी Preparations कर सकतें है।

परीक्षा के लिए नोट्स बनाए

हम आपको बतादें कि यदि आप किसी भी Exam की अच्छी तरीके से तैयारी करना चाह रहें है तो इसके लिए आप पढते समय आप एक Notes बनाते चलें क्यों कि यदि आप Notes बनाये रहेंगे तो आपको Exam के Time Important Questions को दोबारा कम Time में पढ सकतें है, जिससे आपके Exam में अच्छे Marks आ सकते है।

परीक्षा की तैयारी के लिए रटे नही पढे

जब भी कोई Exam की तैयारी कर रहें है तो उसमें आपको कुछ चीजें ऐसी मिलती है जिन्हें आप रटना चहतें है क्यों कि आपको उस Time यह लगता है कि आप उसे रट कर Exam को पास कर लेगें लेकिन नही यदि आप किसी चीज को रट लेगें तो आप केवल उसी चीज को वहाँ पर लिख सकते है लेकिन यदि आप उसी चीज को सझने का प्रयास करेंगें तो आप उससे Related सभी चीजों को आसानी से हल कर सकेगें। अधिकतर यह देखा गया है कि Student को जब किसी Question में Problem होती है तो उसे रटने का प्रयास करतें है लेकिन आपको ऐसा कदापि नही करना है।

महत्वपूर्ण प्रश्नो को हाईलाईट करें

पढते समय  आपको उन चीजों पर अधिक ध्यान देना होगा जिसे आपको लगता है कि यह Question हमारे लिए Important है उसको आप  Highlights करलें क्यों कि यदि आप उस Time Important Questions को Highlights किये रहेंगें तो आपको Exam के Time Important Questions को दोबारा कम Time में पढ सकतें है, जिससे आपके Exam में अच्छे Marks आ सकते है।

पढी हुई चीजों को खाली समय में मनन करें

 सबसे जरूरी और अच्छें से किसी चीज को तैयार करने के लिए आपको अपने खाली Time में उसे मनन करना है, जिसे आपने पढा है इससे यह फायदा आपको होगा कि जो चीजें आपने पढा है उसे अच्छे तरीके से आपके मस्तिष्क में बैठ जायेगा। इसलिय जब भी आप खाली Time में बैठें, सोयें के लिए बेड पर हो तो आप अपने द्वारा हाल ही में पढ़ी हुई चीजों को मनन करें इससे यह होगा कि जिस Questions को आपने पढा है वह भूलेगा नही।

अपने प्रश्न पूछे
IAS Motivation Story बिना आँखो के बन गए IAS अफसर जाने इनकी पूरी कहानी UP Free Laptop Yojana युपी सरकार द्वारा जारी फ्री लैपटाप योजना