Farming Business Idea : एयरफोर्स की नौकरी छोड ऐसे कमा रहे है 28 लाख रुपये सलाना

Farming Business Idea: अगर आप भी घर बैठे एक अच्छी कमाई के तलाश मे है, अगर आप करना भी चाहते है। तो आप अपने घर से भी शुरू कर सकते है। इस विजनेस मे लागत कम है और मुनाफा बहुत ज्यादा है। यह एक  विजनेस शुरू करने का बहुत अच्छा तरीका है। जो हम आज बताने जा रहे है,वह एक ऐसा विजनेस है जिसमे आपको कम लागत मे भरपूर कमाई है। ज्यादातर विजनेस मे अच्छा-खासा रकम लगता है। लेकिन कुछ विजनेस कम इन्वेस्टमेंट के भी होते है,और इनमे बडा मुनाफा होता है। ऐसा ही एक बिजनेस है,जिसमे निवेश की रकम मात्र 1 लाख रूपए है ,लेकिन कमाई 10 लाख रूपए प्रति महीने की है। ऐसा ही एक बिजनेस एग्रीकल्चर से जुडा है। तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको पूरी जानकारी देंगे, नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

farming business idea

Farming Business Idea

आज हम बात करने वाले है मशरूम की खेती का इसमे मात्र 1एक लाख रूपए का इन्वेस्ट करना होगा और कमाई 10 लाख रूपए तक की होगी यह एक बहुत अच्छा बिजनेस है काफी मुनाफे वाला विजनेस है। इस बिजनेस मे लागत से दस गुना का फायदा हो सकता है। मतलब की एक लाख रूपए लगाकर शुरू किए गए बिजनेस से 10 लाख रूपए तक का लाभ हो सकता है। हमारे देश मे कुछ सालो से मशरूम की डिमांड बहुत तेजी से बढी है। तो ऐसे मे यह खेती का बिजनेस आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। तो आई जानते है की मशरूम की खेती के लिए आपको क्या करना होगा, और कितना मुनाफा होगा।

Earn Money With Farming Business

इस खेती से किसान लोग भी अपना जीवन बदल सकते है। इस समय बाजार मे मशरूम की डिमांड बहुत होती है। मशरूम की खेती करने के लिए गेंहू और चावल के भूसे को कुछ केमिकल्स के साथ मिलाकर कंपोस्ट खाद तैयार किया जाता है। इस कंम्पोस्ट को तैयार होने मे लघभग एक महीने का टाइम लगता है। इसके बाद किसी अच्छे जगह पर 7 से 8 इंच तक की मोटी परत पर बिछाकर मशरूम के बीज लगाए जाते है। जिसे हम स्पॉनिंग भी कहते है। बीज को कंपोस्ट से ढक दिया जाता है। और फिर एक महीने बाद लगभग 30 से 45 दिनो मे आपका मशरूम काटने लायक हो जाएगा और फिर आप उसे बाजार मे बेंच सकते है। रोज आपको काफी मत्रो मे मशरूम मिलते रहेंगे। और हम बता दे कि इसकी खेती खुली आकाशो मे नही होती है। इसके लिए किसान को किसी छाया कि सुविधा देनी होगी या इसके लिए शेड वली जगह होनी चाहिए।

Farming Business Model

मशरूम की खेती के लिए 1 लाख रूपए से शुरू करके एक अच्छी रकम कमाई जा सकती है। लगभग एक किलो मशरूम पर 20-25 रूपए का खर्च आता है। वही बाजार मे इसकी कीमत लगभग 1 किलो की कीमत 260 रूपए से लेकर 350 रूपए तक की होती है। शहरो मे या बडे-बडे होटलो मे शप्लाई करने पर इसकी कीमत तो लगभग 500 रूपए किलो तक की होती है। आपका मुनाफा काफी बडा हो सकता है। मशरूम की खेती को बहुत देखभल की जरूरत होती है।इस खेती के लिए तापमान सबसे जरूरी होता है। खेती के लिए 80-90 फीसदी नमी होनी चाहिए,खेती के लिए बहुत पुराना बीज ना ले।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.