February Price Change : कल से देशभर मे ये सब सस्ता हुआ तुरन्त जान ले 10% की छुट

February Price Change : 1 फरवरी 2024 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगे। इस बार यूनियन बजट पेश नहीं किया जाएगा। ये अंतरिम बजट होगा। बजट पेश होने से पहले सरकार मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी कर रही है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग में इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट पर आय शुल्क को 10% की छूट दी गई। ऐसे में उम्मीद है कि बजट के बाद फ़ोन की कीमतों में नरमी देखने को मिल सकती है।

FEBRAURY NEW PRICE CHANGE
FEBRAURY NEW PRICE CHANGE

फरवरी से रेट मे बदलाव

सरकार ने ये कदम भारत से निर्यात गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए लिया है। 10 फीसदी की संशोधित आयात शुल्क तक मोबाइल फ़ोन असाम्प्लिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले घटकों पर लागू होगी। सरकार द्वारा जारी एक नोटिफिकेशन के अनुसार बैटरी कवर, मुख्य लेंस, बैक कवर और प्लास्टिक और मेटल से बनी मोबाइल पार्ट शामिल है। ये फैसला इस महीने की शुरुआत में आई एक खाली रिपोर्ट के अनुरूप लिया गया है।

मोबाइल पार्ट रेट कम होगे

इस रिपोर्ट के अनुसार सरकार मोबाइल के उन पार्ट पर आय शुल्क कम करने पर विचार कर रही है जो है एंड्रायड मोबाइल फ़ोन के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है। इस कटौती का असर मोबाइल फ़ोन इंडस्ट्री पर देखने को मिलेगा। इस फैसले के बाद भारत की मोबाइल फ़ोन इंडस्ट्री को वैश्विक बाजार में विकास मिलने की भारी उम्मीद जताई जा रही है।

अब जहाँ एक तरफ सरकार ने मोबाइल फ़ोन सस्ते करने की उम्मीद दी है तो वही दूसरी तरफ जनता पर महंगाई की मार भी पड़ती दिख रही है। HDFC सिक्योरिटी के अनुसार विदेशी बाजारों में कीमती सोने की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है। इसके बाद राष्ट्रीय राजधानी में सोने की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई और ये 63,000 के पार पहुँच गया। यानी की साफ है कि एक तरफ जनता को राहत मिल रही है। तो वही दूसरी तरफ उस पर महंगाई की आफत भी गिरी है।

Source : https://www.oneindia.com/

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।