Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Free Electricity Bill : किसान और घरेलु कनेक्शन वालो को फ्री बिजली CM का ऐलान खुशखबरी

Free Electricity Bill News Update – किसानों और घरेलू कनेक्शन उपभोक्ताओं के लिए बहुत बड़ी खुश खबरी निकलकर सामने आ रही है। राजस्थान बजट 2023 में गहलोत सरकार के द्वारा कई सारे बड़े ऐलान किए गए हैं। जिससे लाखो बिजली कनेक्शन उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। राजस्थान में गहलोत सरकार ने फ्री बिजली वितरण का ऐलान किया है। जिससे घरेलू और किसान उपभोक्ताओं को फ्री बिजली का लाभ मिलेगा। इस फ्री बिजली ऐलान से प्रदेश भर में लगभग 11 लाख बिजली उपभोक्ताओं को सीधे लाभ मिलेगा। और सरकार की तरफ से अनुदान राशि भी प्रदान की जाएगी। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढे़ं।

bijli bill free
bijli bill free

फ्री बिजली बिल

आपको बता दें कि मुख्य मंत्री अशोक गहलोत ने बजट में किसानों और घरेलू उपभोक्ताओं को बड़ी सौगात प्रदान की है। प्रदेश भर के करीब 11 लाख किसानों को खेतों में सिंचाई करने के लिए 2 हजार युनिट फ्री बिजली देने का ऐलान किया है। किसानों के लिए 15 हास पॉवर तक के बिजली कनेक्शन बिल्कुल फ्री हो जाएगें। जिससे प्रदेश सरकार पर 24 हजार करोड़ रूपये का खर्च बढ़ेगा। और घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के लिए 100 युनिट तक बिजली बिल्कुल मुफ्त में देने का ऐलान किया है। राज्य में इस बार के बजट में सभी लोगों को गहलोत सरकार ने राहत प्रदान की है।

फ्री बिजली के निर्देश

घरेलू उपभोक्ताओं के लिए गहलोत सरकार ने पिछले बजट में 50 युनिट तक फ्री बिजली का ऐलान किया था। जिससे लाखों परिवारों को इसका लाभ मिल रहा था। लेकिन इस बार के बजट में सरकार ने लोगों को और बड़ी राहत दे दी है। घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 100 युनिट फ्री बिजली का ऐलान किया है। जिससे अब प्रदेश भर के 1 करोड़ 4 लाख लोगों को मुफ्त बिजली का फायदा मिलेगा। और 15 लाख उपभोक्ताओं को इस फ्री बिजली के लाभ की जगह पर स्लैब में कमी की जाएगा। जिससे प्रति युनिट के हिसाब से कम बिजली बिल का भुगतान करना पडेगा। परंतु फ्री बिजली युनिट के बढ़ाने से राज्य सरकार पर अतिरिक्त वित्तीय बोझ बढ़ जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार को 7 हजार करोड़ रूपये का भार पड़ेगा।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.