Free GAS Cylinder : देशभर मे राशन के साथ मिलेगा फ्री गैस सिलेण्डर सरकार का बडा ऐलान जाने प्रक्रिया

Free Gas Cylinder – सरकार के द्वारा किए गए ऐलान के मुताबिक सरकार गरीबी रेखा से नीचे आने वाले गरीब परिवारों को सरकार द्वारा  फ्री गैस सिलेंडर दिए जाएगें। जिससे गरीब परिवारों को मंहगें गैस सिलेंडर नहीं लेने पड़ेंगे। गरीब परिवारों को काफी राहत होगी, यह योजना उन परिवारों को दी जाएगी जो इस योजना के लिए पात्र होंगें। आपको यह फ्री गैस सिलेंडर लेने के लिए दिए गए पात्रता को पूरा करना होगा। तभी आप इस फ्री गैस सिलेंडर योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगें। इस फ्री गैस सिलेंडर योजना से संबंधित पूरी जानकारी विस्तार से पढ़ें।

free gas cylinder

Free GAS Cylinder

आपको बता दें भाजपा सरकार नें चुनाव के पहले ही इस योजना का ऐलान किया था कि गरीब परिवारों को जो कि गरीबी से से नीचे परिवार आते हैं उन्हें सरकार के तरफ से साल में 3 फ्री गैस सिलेंडर दिए जाएगें। इस योजना को देश के कई राज्यों में लागू की गई है जहां भजपा की सरकार है। वहां इस फ्री गैस सिलेंडर योजना तहत फ्री गैस सिलेंडर वितरण किया जाएगा। इस योजना से सरकार को आर्थिक रूप से बोझ बढ़ेंगा परंतु आम गरीब नागरिकों को फ्री गैस सिलेंडर का लाभ प्राप्त होगा। जो गांवों और पिछडे़ इलाको में उपलो और लकड़ी में महिलाएं मसक्त करके खाना पकाती हैं। इस योजना से उन सभी महिलाओं को बहुत ही लाभ मिलने वाला है।

Free GAS Cylinder News

जैसा कि आप जानते हैं दिन प्रति दिन महंगाई बढ़ती ही जा रही है। इस समय घरेलू एलपीजी की कीमतें आसमान छू रही है। इस महीने जुलाई में कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 200 रूपये तक सस्ता किया गया है। जिससे कि उभोक्ताओं को काफी राहत हुई है। परंतु घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर में पिछले तीन महीनों में लागातार दाम बढ़ाए जा रहे हैं। इस महीने घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर में 50 रूपये कि बढ़ोतरी की गई है। जिससे राजधानी में इस समय घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत अब 1053 रूपये प्रति सिलेंडर हो गई है। यूपी में तो इससे भी ज्यादा कीमतें है। 1189 रूपये प्रति सिलेंडर है। और 50 रूपये बढ़ने के पश्चात अब कीमत 1139 रूपये प्रति सिलेडर हो गई है।

अगर आप फ्री गैस सिलेंडर योजना के तहत योजना का लाभ पाना चाहते हैं। तो इसके लिए आपको कुछ बातों को ध्यान देना होगा। जैसे इस योजना के तहत लाभ परिवार की महिला दिया जाएगा। फ्री गैस योजना उन परिवारों को विशेष रूप से दिया जाएगा जो आर्थिक रूप से बहुत ग्रस्त हैं। पीएम उज्जवला योजना केवल उन परिवारों के लिए है जो परिवारों गरीबी रेखा के नीचे आते हैं। उज्जवला योजना के अंतर्गत प्रत्येक लाभार्थी को महीने में एक सिलेंडर मुफ्त दिया जाना है।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter