Free GAS Cylinder Yojana : देशभर मे प्रत्येक परिवार को फ्री गैस सिलेण्डर तुरन्त उठाए लाभ

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि केन्द्र सरकार गरीबों के लिए आये दिन कोई न कोई योजना या ऐसा अवसर लेके आती है कि आम आदमी जो अपना खर्चा उठाने में थोड़ा असक्षम है उसको अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में थोड़ा राहत मिले । इन्ही में से एक राहत है गैस सिलेंडर । आये दिन इसके दामों में उतार चढ़ाव देखने को मिलते रहते है। पर अब प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत आपको रसोई गैस सिलेंडर एकदम मुफ्त में मिल सकता है। महिलाओं के लिए यह कार्य एकदम वरदान की तरह है । तो केसे मिलेगा आपको ये गैस सिलेंडर एकदम मुफ्त और क्या होने वाली है इसकी शर्ते आपको इस पोस्ट के जरिये पूरी जानकारी मिलेगी।

free gas cylinder

Free GAS Yojana

जैसा की आप लोगो को पता होगा कि प्र्धानमंत्री उज्जवला योजना की शुरूआत 1 मई 2016 को की गई थी। इस योजना के तहत गरीबी रैखा से नीचे  के परिवारो की महिलाओं को मुफ्त गैस  कनेक्शन दिया जाता है। तो अब इसी योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को मुफ्त में गैस सिलेंडर की सुविधा देने के लिए उज्जवला योजना की शुरूआत कर दी है। यदि आप भी इस योजना के लिए पात्र हैं तो घर बैठे फ्री गैस कनेक्शन के लिए आवेदन कर सकते है।

Free GAS Yojana Registration

यदि आप भी केंद्र सरकार की उज्जवला योजना का लाभ लेकर अपने घर में एलपीजी गैस कनेक्शन लगवाना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले इस योजना से जुड़ी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर तीन विकल्प नजर आएंगे जिसमे पहला इंडैन दूसरा एचपी और तीसरा भारत गैस होगा। आप जिस कंपनी की सुविधा यानि जो गैस कनेक्शन आप चाहते है या आपको जो गैस कनेक्शन पहले से चल रहा है उसको आप चुन ले। फांर्म में मांगी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरे। इसके कुछ दिन बाद आपको गैस कनेक्शन के साथ एक सिलेंडर दिया जाएगा। और यह सुविधा बिल्कुल मुफ्त में होगी । जी हां इसके लिए आपको कोई शुल्क देय नहीं होगा।

Free GAS Yojana Benefit & Documents

किनको मिलेगा इस योजना का लाभ

उज्जवला योजना केवल महिलाओं के लिए है यानि इसका लाभ केवल महिलाएं ही ले सकती है। इस योजना में आवेदन करने वाली महिला गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करती हो साथ ही महिला बालिक हो यानि कि उसकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए।

आवेदन कर्ता के घर पर पहले से एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए।

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बीपीएल वाला राशन कार्ड
  • बैंक खाता
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो

यदि आपको पास ये जरूरी दस्तावेज और सारी चीजें उपलब्ध है और आप एक गरीबी रेखा के नीेचे जीवन यापन करने वाली महिला हैं तो यह योजना आपके लिए ही है । आप इसका लाभ बडी आसानी से उठा सकती है।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter