Free Government Scheme : सरकार की इन 3 योजना से फ्री मे पैसा पाओ सिर्फ आधार कार्ड चाहिए

3 सरकारी योजनाएं जिनसे हमें मुफ्त में पैसे मिल रहे हैं, इनके बारे में जानेगे इस लेख मे हमारी सरकार हमारे लिए बहुत सी स्कीम लॉन्च करती रहती है, लेकिन हम सब सिर्फ कुछ ही स्कीम्स को लेकर अवेयर रहते हैं और हम में से बहुत कम लोगों को पता है कि उनमें से कुछ स्कीम्स ऐसी हैं जहाँ हमें एक अच्छा खासा अमाउंट गवर्नमेंट की तरफ से मिलता है। उसके साथ ही साथ हमें कई फैसिलिटीज भी फ्री में मिलती है, जिसके लिए नोर्मल्ली हम कुछ अमाउंट पे करते हैं।

तो इस लेख में हम बात करने वाले हैं कि आखिर गवर्नमेंट की वो कौन सी टॉप स्कीम्स है, जिनसे हमे लाखों जब पैसे मिल सकते हैं? तो चलिए शुरू करते हैं हम सभी गवर्नमेंट स्कीम्स को लेकर हमेशा ही कुछ कन्फ्यूजन में रहते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उसके बारे में हमेशा हमें सही इन्फॉर्मेशन कहीं से मिल नहीं पाती। लेकिन इस लेख में आपको मिलेगी सबसे सटीक और सही जानकारी।

3 government scheme
3 government scheme

Free Scheme By Government

पहली स्कीम जिसके अंदर सरकार हमें पैसे दे रही है, वह है ई श्रम कार्ड। हमारी गवर्नमेंट 9 ऑर्गनाइज सेक्टर या फाइनैंशली बैकवर्ड लोगों के लिए अलग अलग स्कीम लेकर आती रहती हैं। उनमें से एक है श्रम कार्ड की योजना। इस योजना को सही तरीके से चलाने के लिए गवर्नमेंट ने ई श्रम पोर्टल की भी शुरुआत की है। अब तक की श्रम पोर्टल पर लगभग 18,00,00,000 लोगों ने रजिस्ट्रेशन करा दिया है, जिसमें से सबसे ज्यादा संख्या महिलाओं की है। इस पोर्टल के थ्रू 53% महिलाएं और 47% पुरुषों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। अब जानते हैं कि इस कार्ड के बेनिफिटस क्या है? पहला बेनिफिट ये है की कार्ड पूरे भारत में वैलिड है।

इसका मतलब अगर आप यूपी के हैं और बिहार में जाकर कोई काम कर रहे हैं तो ये कार्ड वहाँ भी वैलिड होगा। बस इसमें स्टेट वाइज गवर्नमेंट बेनेफिट्स को ऐड या रिमूव करती रहती है। जैसे यूपी गवर्नमेंट ने कोरोना की थर्ड वेव की वजह से ई श्रम कार्ड होल्डर्स को चार महीने तक ₹500 प्रति महीना दिए थे। इसी तरह से अदर स्टेट भी इसमें बेनिफिटस ऐड ऑन करते रहते हैं, क्योंकि अभी इसकी बहुत नया है तो इसमें चेंजेज और अपग्रेड आते रहेंगे।

PM सुरक्षा बीमा योजना

इसमें पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2,00,000 तक का मेडिकल कवर भी मिलता है। इस कार्ड के थ्रू हम गवर्नमेंट की सभी सोशल स्कीम के लिए एलिजिबल बन जाते हैं, जैसे कि प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लाभ भी आपको मिल सकता है, जिसमें रजिस्टर करके आप अपने लिए पेंशन कन्फर्म कर सकते हैं, जिसमें आपको ₹3000 मंथली पेंशन गवर्नमेंट की तरफ से मिलेगी।

Skill India Government Scheme

नेक्सट गवर्नमेंट स्कीम जिसके बारे में हम बात करने वाले है वो है स्किल इंडिया स्कीम या प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना यानी की पीएमकेवीवाई। तो अगर आप बेरोजगार हैं, आपके पास कोई जॉब नहीं है या फिर आप अपनी नई नई स्किल्स सीखना चाहते हैं।

लेकिन आप फाइनैंशली उतने स्टेबल नहीं है की किसी इन्स्टिट्यूट या कोचिंग सेंटर में जाकर नए स्किल्स सीखें तो ये स्कीम आपके लिए ही है। इस स्कीम में गवर्नमेंट फ्री में स्किल ट्रेनिंग प्रोवाइड करती है। इस स्कीम में आपको तीन महीने से लेकर छे महीने तक के कोर्स मिल जाएंगे और इन कोर्सेज की सबसे खास बात ये है की ये सभी कोर्सेस आपको जॉब रेडी बनाते हैं तो इन कोर्सेस से नए स्किल्स सीखकर एक अच्छे जॉब या कैरिअर को चूज कर पाएंगे।

इसमें कुछ मेन कोर्स है कंप्यूटर ट्रेनिंग, डिजिटल मार्केटिंग, एम्स और इसरो के वर्कशॉप्स, प्रोग्रामिंग मेकअप आर्टिस्ट, ग्राफिक डिज़ाइनिंग सोचिए ये सारे बेहतरीन कोर्सेस आप फ्री में सीख सकते हैं। इतना ही नहीं, जब आप कोर्स सक्सेस्स्फुल्ली कंप्लीट करेंगे तो सरकार आपको एक सर्टिफिकेट भी प्रोवाइड करेगी और साथ में गवर्नमेंट आपको 5000 से ₹10,000 भी देती है और इसमें आप के लिए प्लेसमेंट की भी फसिलिटी होती है।

मतलब सरकार ने कुछ कंपनीस के साथ टाइअप किया हुआ है, जिसमें आपकी स्किल के अकॉर्डिंग आपको जॉब भी मिल सकती है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here