Free Jobs Yojna : सरकार दे रही है, फ्री मे नौकरिया बस ये कोर्स कर लो 3,000 महीना मिलेगा

टेलीग्राफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सितंबर 2023 में भारत में अनएम्प्लॉयमेंट रेट गिरकर 7.09% हो गया है, जो कि सितंबर 2022 से लेकर अब तक का लोएस्ट है। इसलिए ही देशभर में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए सरकार आए दिन नई योजनाएं लाती रहती हैं। ऐसी ही एक योजना के बारे में जान लेंगे हम आज इस खबर में।

पीएम दक्ष योजना के बारे में। इस योजना से सरकार अलग अलग डिपार्टमेंट्स में ट्रेनिंग प्रोवाइड करेगी, जिससे लोग जॉब रेडी हो जाएंगे। तो आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं? वह जानने के लिए, इस खबर को अन्तिम तक जरूर पढे। पहले जानते हैं ये योजना है किसके लिए है?

free training yojna
free training yojna

Free Job Placement Yojna

इस योजना के जरिये अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़े वर्ग एवं सफाई कर्मचारियों के ग्रुप को निशुल्क प्रशिक्षण ट्रेनिंग दी जाएगी। सभी एलिजिबल बेनिफिशरी होती है, इस योजना के जरिये से अब स्केलिंग, स्केलिंग शोर्ट टर्म ट्रेनिंग प्रोग्राम, लॉन्ग टर्म ट्रेनिंग प्रोग्राम और ऑन्ट्रप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम के अंतर्गत ट्रेनिंग दी जाएगी। इस योजना को 2021 में शुरू किया गया था और उसी साल लगभग 50,000 लोगों को इसमें ट्रेनिंग दी गई थी।

आप जानती है इसमें ट्रेनिंग की ड्यूरेशन क्या होगी? तो जैसा की हमने बताया इसमें कई प्रकार के ट्रेनिंग टाइप्स होते है। अब स्केलिंग रीस्किलिंग, शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग प्रोग्राम, लॉन्ग टर्म ट्रेनिंग प्रोग्राम और ऑन्ट्रप्रेन्यरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम होंगे तो इसके ड्यूरेशन भी अलग अलग ही होंगे। जैसे आप स्किलिंग और री स्किलिंग का ड्यूरेशन होगा।

  • 32-80 घंटे और एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम की ड्यूरेशन होगी।
  • 80-90 घंटे शॉर्ट टर्म ट्रेनिंग प्रोग्राम की ड्यूरेशन होगी।
  • 200 से 600 घंटे और लॉन्ग टर्म ट्रेनिंग प्रोग्राम की ड्यूरेशन होगी।
  • 6 से 1000 घंटे इन ट्रेनिंग में जो सेक्टर्स कवर किए जायेंगे वो है ब्यूटी ऐंड वेलनेस सेक्टर, अपैरल सेक्टर, पेट्रोकेमिकल सेक्टर, ऑटोमोबाइल सेक्टर, हेल्थ ऐंड लॉजिस्टिक्स सेक्टर।

तो अगर आप इन सेक्टर्स में से किसी में भी इंटरेस्टेड हैं और ट्रेनिंग का सरकारी सर्टिफिकेट पाना चाहते हैं तो इसमें एनरोल कर सकते हैं। इसके लिए आप ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर कर सकते हैं।

Free Job Placement Salary

इसके अलावा ट्रेनिंग करने वालों को सरकार स्कालरशिप भी देती है और अपस्किलिंग ट्रेनिंग प्रोग्राम करने वाले ट्रेनिंग की अटेन्डेन्स अगर 80% या उससे ज्यादा होती है तो इस स्थिति में ट्रेनी को ₹3000 दिए जाएंगे। वहीं ऑन्ट्रप्रेन्यरशिप डेवलपमेंट प्रोग्राम वाली ट्रेनिंग की अटेन्डेन्स अगर 80% या इससे ज्यादा होती है तो उसको ₹100 डेली दिए जाएंगे, यानी की महीने के 3000 तक। इसी तरह शोर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म वाली ट्रेनिंग को भी 1000 से ₹1500 प्रत्येक महीने दिए जाएगे।

इतना ही नहीं अगर कोई सफाई कर्मचारी इसमें ट्रेनी ले रहा है तो उन्हें ₹1500 पर मंथ दिए जाएंगे। अब जानते हैं इसमें लगने वाले डॉक्यूमेंट्स के बारे में सबसे पहले आधार कार्ड, फिर निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, सेफ डिक्लेरेशन फॉर्म, व्यवसाय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ, मोबाइल नंबर इसके अलावा ट्रेनिंग को सक्सेस्स्फुल्ली कंप्लीट करने पर ट्रेनिंग को सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा और इवैल्यूएशन के बाद प्लेसमेंट में भी हेल्प किया जायेगा।

तो आपको सरकार की योजना कैसी लगी? हमें कॉमेन्ट करके जरूर बताईएगा। इसके अलावा इस खबर को उन तक जरूर पहुंचा दीजियेगा जो इसके लिए एलिजिबल है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे