Free Laptop Scheme 2022 : फ्री लैपटाप योजना छात्रों के लिए बहुत खुशखबरी जाने पुरी जानकारी

Free Laptop Scheme 2022 – छात्रों के लिए बहुत ही अच्छा अवसर निकलकर आया है, सरकार दे रही है छात्रो को 25 – 25 हजार रूपये छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने छात्राओं को 25 हजार रूपये की राशि प्रदान करेगी। इसके लिए बहुत 91 हजार से अधिक छात्राओं को मध्य प्रदेश सरकार छात्राओं को वन क्लिक में राशि ट्रांस्फर करेगी। जिससे छात्र अपने लिए लैपटॉप खरीद सकेगें। इस योजना के माध्यम से छात्राओं के पढ़ाई के लिए प्रोत्साहित और शिक्षा के क्षेत्र में अग्रसर करने लिए यह महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

UP-Free-Laptop-Yojana-यूपी-फ्री-लैपटॉप-योजना

Free Laptop Scheme 2022

आपको बता दें कि एमपी के मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान जी नें इस योजना के लिए सामुहिक कार्यक्रम का आयोजन किया है। दो साल के बाद सरकार द्वारा इस बड़े आयोजन का कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। जिसमें 91,617 छात्राओं को लैपटॉप की राशि वितरण किया जाएगा। इस योजना का अंतर्गत 75 प्रतिशत अंक लाने वाले छात्राओं या इससे अधिक अंक लाने वाले छात्रों को सरकार के तरफ से लैपटॉप की राशि प्रदान की जाएगी। सरकार द्वारा यह राशि दो ट्रिप में दी जाएगी। पहले छात्राओं को 12,500 हजार रूपये की राशि प्रदान की जाएगी। छात्राओं ने इसके लिए अपनी फॉर्म भी सब्मिट कर चुके हैं।

Free Laptop Scheme 

एमपी सरकार ने छात्राओं के लिए बहुत ही अच्छा कदम उठाया है। जिससे सभी छात्राओं को पढ़ाई को लेकर किसी प्रकार की समस्या का समाना न करना पड़े। छात्र अपनी पढ़ाई को ऑनलाइन के माध्यम से घर बैठे लैपटॉप के माध्यम से अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं। शिवराज सरकार ने इस योजना का शुरूआत 2016 में किया गया था। परंतु पहले इस योजना माध्यम से सरकार ने 85 प्रतिशत अंक लाने वाले छात्रों को मेधावी योजना के अंतर्गत दिया जा रहा था। लेकिन मुख्य मंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा छात्रों से संवाद के दौरान यह कहा गया कि 75 प्रतिशत अंक लाने वाले छात्राओं को मेधावी योजना के अंतर्गत इस योजना का लाभ दिया जाए।

अगर आप 10वीं या 12वीं के छात्र हैं और इस मेधावी फ्री योजना का लाभ लेना चाहते हैं। तो आप अपनी पढ़ाई अच्छे से करें। और आने वाले साल में मेधावी योजना का लाभ ले सकेगें। इस योजना अंतर्गत मुख्य मंत्री 3 अक्टूबर को सभी 75 प्रतिशत अंक लाने वाले छात्राओं को लैपटॉप राशि वितरण करेगें। और छात्रों के भविष्य और उनके पढ़ाई को लेकर भी चर्चा करेंगे।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे