Free Medical Card : फ्री मे ईलाज करवाए 5 लाखो रुपये बचाए पैसे नही लगेगा अब ईलाज के लिए बनवाले

Free Medical Card 2023 : सरकार का बडा ऐलान सभी के लिए बडी खुशखबरी अब होगा सभी का मुफ्त मे इलाज और किराए मे भारी छूट ऐसे मे सरकार ने लागू किए बडा नियम अब इन लोगो को मिलेगी बडी सुविधा, बडी खुशखबरी तो आईये जानते है इस कार्ड के बारे मे और इस कार्ड से संबंधित सभी सुविधाओ को बारे मे,यह किनके लिए है जरूरी है बनवाना। तो चलिए दोस्तो आज हम इस लेख की मदद से आपको पूरी जानकारी देंगे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढे।

free medical card
free medical card

Free Medical Card

सरकार ने सभी बुजुर्गो के लिए दी बडी सौगात देश के सभी बडे बुजुर्गो जो 60 वर्ष से ऊपर है उनके लिए बडी खुशखबरी ऐसे मे हम आपको बतादे की जिन-जिन के घरो मे बूढे-बुजुर्ग लोग है वह बनवाए Senior Citizen Card और पाए मुफ्त मे इलाज और किराए पर भारी छूट तो ऐसे मे सबसे बडी बात तो यह है कि इस कार्ड से सभी सरकारी योजना मे सबसे पहले लाभ मिलेगा और निजी योजनाओ मे भी इसका लाभ निलेगा। इसका लाभ उठाने के लिए अनुमति देने के अलावा, इसमें व्यक्ति के रक्त समूह, आपातकालीन संपर्क नंबर, एलर्जी जैसे आवश्यक विवरण भी होते हैं। , और उनकी दवा का विवरण मुद्रित किया गया है। यह कार्ड योजना बहुत ही अच्छी योजना है. सरकार बुजुर्गो के लिए कर रही है। क्योंकी आज-कल कोई नही बुजुर्गो की दवा करवाता है, जिससे वह बहुत बिमार पड जाते है लेकिन घर वाले कोई भी मदद नही करते है.। तो जिन लोगो का यह कार्ड नही बना है वह इस कार्ड को तुरन्त बनवाए और इस योजना का लाभ उठाए।

फ्री मेडिकल कार्ड रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

यह कैसे बनेगा और कहा से बनेगा तो आप चाहे किसी भी राज्य के हो आप इसे बिल्कुल आसानी से बनवा सकते है। प्रत्येक राज्य सरकार की वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन पत्र भरकर वरिष्ठ नागरिक आईडी कार्ड प्राप्त कर सकते है। इसके साथ ही आपको कुछ और भी दस्तावेज लगेगा जो हम नीचे जानकारी देंगे

आयु प्रमाण के लिए जरूरी दस्तावेज- 

वैध दस्तावेज़: पासपोर्ट होना चाहिए, या पैन कार्ड, स्कूल छोड़ने का प्रमाणपत्र, आदि। यह सब लगेगा इस कार्ड को बनवाने मे।

निवास के प्रमाण के लिए दस्तावेज-

आवेदन करने वाले व्यक्ति के नाम पर राशन कार्ड होना चाहिए और पासपोर्ट, या चुनाव कार्ड,जिसे निर्वाचन कार्ड कहते है। और बिजला बिल।

चिकित्सा संबंधी जानकारी के लिए दस्तावेज़ –

सबसे पहले रक्त रिपोर्ट और दवा और एलर्जी के बारे में रिपोर्ट देना होगा इसी प्रूफ के साथ डॉक्टर जानकारी लेगा. और तीन पासपोर्ट साइज फोटो।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे