Free Nandini Milk : गरीब परिवार को प्रतिदिन आधा लीटर दूध फ्री मे मोदी सरकार का बडा ऐलान

देशभर मे इन दिनो कुछ राज्यो मे चुनाव है, ऐसे मे बडी संख्या मे फ्री के बहुत से ऐलान किए जाते रहे है, उनके लिए यह बहुत ही बडी खबर हो सकती है, क्योकी मोदी सरकार ने अभी हाल ही मे एक बहुत ही बडा ऐलान कर दिया है, जो अब तक के जारी की जाने वाली सभी क्रांतिकारी योजनाओ मे से एक है, उपलब्ध योजना से लाखो गरीब परिवारो को लाभ मिलेगा और इसकी जरुरत अधिकतर सभी को है, जिसके बाद ही इस योजना से गरीब परिवार के बजट मे खुशी देखने को मिलेगी आईए जानते है, विस्तार से पूरी जानकारी।

FREE DOODH YOJNA
FREE DOODH YOJNA

FREE Nandini Doodh

मोदी सरकार द्वारा अभी हाल ही मे कर्नाटक मे होने वाली सभा मे एक बडा ऐलान कर दिया है, इस योजना को बहुत सी पार्टिया सोच रही है, पर किसी कारणवश नही शुरु कर पा रही था पर मोदी सरकार ने फ्री राशन योजना के अन्तर्गत कर्नाटक राज्य मे गरीब BPL परिवारो को अब प्रतिदिन फ्री मे नंदिनी दुध योजना के माध्यम से आधा लीटर दूध प्रतिदिन दिया जाएगा। ‘नंदिनी’ दूध की कीमत मिल्मा के दूध से 12 रुपये कम है। कर्नाटक सरकार नंदिनी को सालाना 1200 करोड़ रुपये का प्रोत्साहन देती है, इसी बीच इस दुध की लोकप्रियता काफी वर्षो से लोगो के मन मे है।

नंदिनी दूध का खर्च

इसके लिए सरकार द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है, जिसमे सरकार के बजट से कुछ खर्च भी लगेगा जिसका पूरा डाटा तैयार कर लिया गया है। डिपार्टमेंट के डाटा के अनुसार बीपीएल परिवारों की संख्या 1,17,33,766 है. जिसके बाद प्रत्येक BPL परिवार को रोज आधा लीटर का मतलब है कि सरकार पर 23.46 करोड़ रुपये से ज्यादा का भार पड़ेगा। अब ऐसे मे चुनाव के बाद अगर वहा पर bjp की सरकार बनती है तो इस योजना को शुरु करने की तैयारी मे है।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here
अपने प्रश्न पूछे