Free Property : बिना पैसा लगाए जमीन, प्रापर्टी खरीदे जानकर चौक जाएगे आप कमाल का आइडिया

जमीन या मकान खरीदना सभी के सपनो में होता है, लेकिन प्रॉपर्टी में निवेश करना काफी महंगा भी होता है। इस वजह से ही कई लोग प्रॉपर्टी में निवेश नहीं कर पाते। कुछ लोग तो ऐसे भी होते हैं जो मकान के लिए प्लॉट फ्री में ले लेते हैं। थोड़ी देर के लिए आपको यकीन नहीं होगा कि फ्री में प्लॉट कहाँ मिलता है, लेकिन अगर आप चाहे तो पैसे नहीं होने पर भी थोड़ी सी मेहनत करके फ्री में प्लॉट ले सकते है, वो भी प्राइम लोकेशन पर कैसे? चलिए बताते हैं।

हम इस बडी खबर में आपको बताएंगे कि कैसे आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके फ्री में प्लॉट ले सकते हैं। लेकिन उसके पहले हम आपको यहाँ बता दें कि अगर आप रियल एस्टेट में पैसा बनाना चाहते हैं तो इस सेक्टर की समझ होनी बहुत जरूरी है। ऐसे में रिअल एस्टेट कनसल्ट से कॉन्ट्रैक्ट करना बेहतर विकल्प है तो इसमें पहला स्टेप आता है कि अगर आप फ्री में प्लॉट खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अच्छे लेआउट को ढूंढना होगा।

property without money
property without money

फ्री मे पापर्टी कैसे खरीदे

लेआउट का मतलब उस प्रॉपर्टी के प्रॉपर डॉक्यूमेंट से है। हर तरह के बैंक से लोन फैसिलिटीज अवेलेबल हो। प्रॉपर डेवलपमेंट हो जैसे रोड, पानी, बिजली आदि। इस तरह के कम से कम प्रोजेक्ट सर्च करें। अब उसमें से एक को फाइनल करें। किए गए प्रोजेक्ट में किसी एक प्लॉट को सिलैक्ट करें जो आपको पसंद हो। फिर उसके बाद टोकन अमाउंट देकर उस प्लॉट को बुक कर लीजिये। देने का मतलब आप उस प्लॉट के लीगल ओनर हो गये है। सिर्फ तब तक के लिए जब तक की आपको बाकी अमाउंट पे करने का समय दिया गया है। अब आप सोच रहे होंगे कि हमने तो शुरू में बोला था कि बिना पैसों के प्लॉट मिलेगा तो अचानक के पैसे कहाँ से आ गये तो उसके लिए इस खबर को लास्ट तक पढना होगा।

बिना पैसे के प्रापर्टी बनाए

जैसे की मैंने आपको शुरू में भी बताया था कि फ्री में प्लॉट लेने के लिए आपको थोड़ी सी मेहनत तो करनी होगी। इसके लिए आपका अगला स्टेप होगा उस डेवलपर के साथ पार्टनर की तरह काम करना।

मान लिजिए, आपने जो प्लॉट लिया है वो 15,00,000 का है तो इसके बेसिस पर आप उससे डील कर सकते हैं। उसके पहले बस आपको यह जानना होगा कि प्लॉट बिकवाने पर आपको कितना कमिशन देंगे। अगर वो आपको 10-15 परसेंट का कमिशन देंगे तो आपको एक प्लॉट पर 1,50,000 से 2,00,000 तक आप फायदा होगा। तो अगर प्लॉट के लिए आपको एक भी पैसा ना देना पड़े इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करनी होगी।

इसके लिए आपको लोगों को साइट विजिट करवा कर एक दो प्लॉट को सेल करवाना होगा। इससे डेवलपर को आप पर विश्वास हो जायेगा और वो आपको जल्दी अग्रीमेंट के लिए फोर्स नहीं करेगा। अब आप 6 महीने साल भर में 10 से 12 प्लॉट सेल करवा सकते हैं। इससे आपको कमिशन के तौर पर अच्छी खासी कमाई हो जाएगी। आपका टोकन अमाउंट भी वापस मिल जाएगा। यहाँ मैं आपको एक बात बतादूं जो लोग भी प्रॉपर्टी या लैन्ड में इन्वेस्ट करते हैं उनमें से 90% लोगों का एजेंडा यही होता है।

रियल स्टेट से दोगुना रिटर्न

10 से 15 साल बाद जब इसका दाम दोगुना हो जाएगा तो इसे बेच दें और जो हैक हमने आपको बताया रिअल एस्टेट बिज़नेस में 70% लोग यही करके खरीदते हैं। तो अगर आपको लगता है की ज्यादा पैसों के साथ ही आप प्रॉपर्टी या प्लॉट खरीद सकते हैं तो आप बाप की यह गलतफहमी दूर हो गयी होगी। इसके अलावा रियल एस्टेट में इन्वेस्ट करने के लिए आरईआइटी भी एक अच्छा ऑप्शन माना जाता है।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।

Leave a Comment