Ration Card BIG NEWS : राशन कार्ड वाले ध्यान दे बन्द होने वाली है, फ्री राशन योजना

PMGKY Free Ration Card Yojana– आप सभी राशन कार्ड के लाभार्थियों के लिए बहुत बड़ी खबर सामने निकलकर आई है। जिसे ध्यान देना बहुत ही आवश्यक है। आप सभी राशन कार्ड धारको को फ्री राशन आवंटित किया जा रहा था। परंतु बहुत ही जल्द ही सरकार फ्री राशन योजना को बंद करने वाली है। सरकार ने इस वर्ष 2022 के बजट में 2.07 लाख करोड़ रूपये फूड सब्सिडी के लिए प्रस्तावित किया था। परंतु यह वित्तीय वर्ष 2021 – 22 के 2.86 लाख करोड़ रूपये से कम था। और इस फ्री राशन कार्ड योजना को सितम्बर तक बढ़ाने पर फूड सब्सिडी का बिल 2.87 लाख करोड़ रूपये बढ़ जाने का अनुमान है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढे़ं।

FREE RATION CARD BIG NEWS

Free Ration Card Yojana

आपको बता दें कि 2020 में प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरूआत की गई थी। जिसे कि केंद्र की मोदी सरकार ने शुरू किया था। जसमें कि दो वर्षों से 80 करोड़ गरीब परिवारों को इस प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना से फ्री राशन आवंटित किया जा रहा था। और इस योजना से करोड़ो परिवारों का लाभ प्राप्त हो रहा था। जिसे प्रधान मंत्री में मई के माह में इस प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना को बढ़ाकर सितम्बर 2022 तक कर दिया था।

Free Ration Card NEWS

जिससे कि सरकार को 80 करोड़ रूपये तक और इस प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत खर्च करने पड़े हैं। अगर अभी इस योजना को और भी छः माह के लिए  बढ़ा दिया जाता है। तो फिर से 80 करोड़ रूपये प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना के लिए खर्च करना होगा। जो कि पूरा 3.67 लाख करोड़ रूपये हो जाएगा। जिससे कि सरकार की वित्तीय स्थिति के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है।

यही कारण है कि प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को सितम्बर के आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है। अगर बढ़ाया जाता है तो वित्तीत स्थिति में बुरा असर पड़ सकता है। इस योजना को देखते हुए विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना को आगे नहीं बढ़या जा सकता है। यूबीएस सिक्योरिटीज रिपोर्ट के अनुसार सरकार को राजकोषीय घाटा की कमी को कम करने के लिए नीतिगत कदम उठाने का सुझाव दिया है।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter