Ration Card Big News : फ्री राशन वालो को बडा झटका फ्री राशन बटना बन्द तुरन्त करें ये काम

Ration Card Big News : विधानसभा चुनाव में भाजपा के लिए गेम चेंजर बनी मुफ्त राशन वितरण योजना में धीरे – धीरे कटौती की जा रही है। प्रदेश सरकार अब अपने कोटे से कार्ड धारकों को मुफ्त राशन नहीं देगी। इसके लिए पहले की तरह भुगतान करना होगा। जुलाई माह का राशन वितरण 25 से 31 अगस्त के बीच किया जाएगा जिसके तहत लाभार्थियों को गेहूं के लिए दो रूपये व चावल के लिए तीन रूपये प्रति किलो की दर से भुगतान करना होगा। हांलाकि प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राशन मुफ्त में ही बंटता रहेगा। इस योजना का विस्तार सितंबर 2022 तक के लिए किया गया था।

FREE RATION BIG NEWS

Ration Card Big News

आपको बता दें कि प्रदेश में एक माह में दो बार मुफ्त राशन बंट रहा था। एक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत प्रदेश सरकार द्वारा तो दूसरा प्रधान मंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत। केंद्र की योजना करोना महामारी के दौरान शुरू हुई थी। जो कि पिछले साल नवंबर में ही सीएम योगी ने विधानसभा चुनाव से पहले अयोध्या में एलान कर दिया कि प्रदेश सरकार भी कार्ड धारकों को मुफ्त राशन देगी। इसके बाद केंद्र की योजना का भी विस्तार कर दिया गया। इससे कार्ड धारकों को दोनों ही योजना से माह में दो बार मुफ्त राशन मिलने लगा। इस दोहरे राशन वितरण से भाजपा को चुनाव में जबरदस्त लाभ भी हुआ।

अब लोगों को पुरानी व्यवस्था के तहत मिलेगा राशन

प्रदेश की योजना के तहत गृहस्थी लाभार्थी कार्ड पर प्रति युनिट 5 किग्रा ( दो किग्रा गेहूं व तीन किग्रा चावल ) जबकि प्रति अंत्योदय कार्ड पर 35 किग्रा ( 14 किग्रा गेहूं व 21 किग्रा चावल ) राशन दिया जाता है। आपको बता दें कि प्रदेश में पात्र गृहस्थी लाभार्थी यूनिट 14.97 करोड़ जबकि अंत्योदय कार्ड धारक यूनिट 1.31 करोड़ है। इन्हें अब दो रूपये प्रति किग्रा गेहूं व तीन रूपये किग्रा की दर से चावल मिलेगा। खाद्य एवं रसद विभाग के अपर आयुक्त ने बताया कि योजना में नेफेड के तहत मिल रहा जून माह के राशन के साथ एक किग्रा नमक, एक किग्रा चना, रिफाइंड आदि मुफ्त में ही दिया जाएगा। लेकिन राशन का पैसा देना होगा।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter