Ration Card : फ्री राशन बन्दी पर सरकार का बडा ऐलान अब नही मिलेगा कोटो मे फ्री राशन बडी खबर

Ration Card New Update – अगर आप राशन कार्ड धारक या राशन कार्ड लाभार्थी हैं तो आपको यह पता होना बहुत ही आवश्यक है। क्योंकि देश में करोड़ों की संख्या में राशन कार्ड लाभार्थी हैं जो कि सरकारी राशन की दुकान से राशन प्राप्त करते हैं। देश में चल रहे कोरोना काल सरकार ने राशन मुफ्त प्रदान करने का ऐलान कर दिया था जिससे सभी राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन प्रदान किया जा रहा था परंतु अब फ्री राशन कार्ड की वितरण सितंबर माह से बंद होने जा रहा है। अब राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन नहीं वितरण किया जाएगा। इसके लिए आपको अब सरकारी मूल्य पर राशन क्रय करना होगा। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

free ration stop next month

Ration Card Big News

आपको बता दें कि मुफ्त राशन योजना को बंद किये जाने की तैयारी की जा रही है। क्योंकि वित्त मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले व्यय विभाग का माना है कि फ्री राशन से देश में आर्थिक बोझ बढ़ रहा है। इस योजना को सितंबर माह से आगे न बढ़ाया जाए। यह राशन कार्ड धारकों के लिए एक बुरी खबर साबित होगी। परंतु इस फ्री राशन को कोरोना के महामारी में लोगों को घर चलाने के लिए दिया जा रहा था लेकिन अब कोरोना की महामारी खत्म हो रही है। जिससे सरकार अब मुफ्त राशन लाभार्थियों को प्रदान नहीं करेगी। इसके लिए आपको सरकारी मूल्य अनुसार गेंहूं और चावल खरीदना होगा।

Free Ration बन्द अब कोटे मे केवल ये मिलेगा

अगर आप राशन कार्ड लाभार्थी हैं तो आपको यह भी जानना बहुत ही आवश्यक है। कि सरकारी कोटे में गेंहूं की बहुत ही कमी आ गई है। जिससे आपको कोटे में गेंहूं नहीं दिया जाएगा। इसके जगह पर आपको चावल वितरण किया जाएगा। सरकारी राशन के मूल्य की बात करें तो गेंहूं दो रूपये किलो और चावल तीन रूपये किलो है। अभी फिलहाल आपको राशन की दुकान पर चावल ही वितरण किया जाएगा। परंतु कुछ माह बाद आपको गेंहूं फिर से वितरण किया जाएगा। अगर आप राशन कार्ड धारक हैं तो आपके लिए ऐसे ही नए अपडेट को जानने के लिए हमारे साथ जुड़ें रहें।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter