Free Smartphone Yojana Start : खुशखबरी 2 करोड छात्रो को ऐसे मिलेगा फ्री मे स्मार्टफोन और टेबलेट जल्द करें प्रक्रिया

छात्रों के लिए बड़ी खुश खबरी 2 करोड़ मोबाईल फोन या टैबलेट छात्रों में बाटे जाने का योगी सरकार ने किया ऐलान। योगी सरकार ने कहा कि छात्रों के लिए 2 करोड़ मोबाईल फोन या टैबलेट बांटे जाएंगे। जिससे कि छात्र अपनी पढ़ाई ऑनलाइन के माध्यम से भी जारी रख सकें। इसके लिए राज्य में दो करोड़ मोबाईल फोन या टैबलेट बांटे जाएंगें। पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।FREE TABLET YOJANA

Free Smartphone Yojana

आपको बता दें कि योगी सरकार की दूसरी कार्यकाल का बजट पेश किया गया है। जिसमें शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई कार्य किए गए हैं। जिसमें कि दो करोड़ छात्रों को मोबाईल और टैबलेट बांटे जाएंगे। इसके लिए अभी तक शहरी और ग्रामीण क्षेत्र विद्यार्थियों को सराकर नें 25 दिसम्बर 2021 को मुफ्त फोन और टैबलेट योजना शुरू की गई थी जिसमें इस योजना के तहत जिलों में 12 लाख स्मार्ट फोन और टैबलेट उपलब्ध कराया है। जिसमें कि एक लाख 88 हजार स्मार्ट फोन और टैबलेट का लक्ष्य बाकी है जिसे जल्द ही छात्रों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

Free Smartphone Yojana Details

और आपको बता दें कि इसी के साथ स्कूल चलो अभियान के तहत दो करोड़ नामांकन का लक्ष्य रखा है जिसमे से 1.66 करोड़ पूरा हो चुका है। और कक्षा एक से कक्षा आठ तक के छात्रों के खाते में सीधा पैसे भेजने के लिए 370 करोड़ रूपये का बजट भी प्रस्तावित किया है। सभी शिक्षा अभियान हेतु योगी सरकार ने 18670 करोड़ 72 लाख रूपये कि व्यवस्था प्रस्तावित की गई है।

Free Smartphone Yojana Budget

छात्रों के सरकार ने राजकीय महाविद्यालयों में स्मार्ट क्लासेस की स्थापना के लिए 10 करोड़ रूपये की राशि प्रस्तावित की गई है। जिससे छात्रों को और भी अच्छी शिक्षा प्रदान किया जाए। और प्रदेश नें 75 महाविद्यालयों का कार्य प्रगति पर है। सरकार ने छात्रों को मुफ्त आनलाइन प्रशिक्षण देने के लिए सम्पूर्णा नन्द संस्कृत विश्ववद्यालय, वराणसी में ऑनलाइन संस्कृत प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया जाएगा। और इसकी स्थापना के लिए एक करोड़ 16 लाख रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित की जाएगी।

आपको बता दें कि शिक्षा की तरफ योगी सरकार ने कई बड़े फैसले लिए जिससे कि राज्य के बच्चों को उज्ज्वल भविष्य में  अच्छी शिक्षा प्रदान की जाए। एक कदम शिक्षा की ओर-

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter