Free Smartphone Tablet Yojana : सरकार का बडा ऐलान 2 करोड छात्रो को मिलेगे स्मार्टफोन टैबलेट बडी खुशखबरी

Free Smartphone Tablet Yojana : यहां पर आपके लिए बहुत ही अच्छी खबर निकलकर आ रही है। आपको बता दें कि प्रदेश में 9.74 लाख युवाओं को मिलेगा टैबलेट व स्मार्ट फोन। जिससे युवाओं को शिक्षा व तकनीकी के क्षेत्र में काफी मदद मिलेगी। स्मार्ट फोन व टैबलेट के माध्यम से वह आपनी पढ़ाई को आनलाइन सुचारू रूप से कर पाएंगे। और आनलाइन सरकारी नौकरी में आवेदन भी आसानी से घर बैठे कर पाएंगे। और भी इससे जुड़े लाभ को प्राप्त कर सकेंगे। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी नीचे दिए गए पैराग्रफ में विस्तार से पढ़ें।

UP FREE TABLET YOJANA START

Free Smartphone Tablet Yojana

उत्तर प्रदेश में युवाओं को तकनीकी रूप से दक्ष बनाने के लिए 9.74 युवाओं  को सौ दिनों के भीतर टैबलेट व स्मार्ट फोन वितरित किए जाएंगे। इसके लिए प्रत्येक जिले में छात्र छात्राओं को चिन्हित किया जा रहा है। आईटी व इलेक्ट्रोनिक्स विभाग द्वारा तैयार किये गए एजेंडे में उत्तर प्रदेश साइबर सिक्योरिटी पालिसी को लागू किया जाएगा। इसकी मदद से प्रदेश के समस्त विभागों एवं नागरिकों के डाटा एवं इंफ्रास्ट्रक्चर की साइबर सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी।

योगी कैबिनेट में युवाओं को तकनीकी रूप से सक्षंम बनाने के लिए स्मार्ट फोन या टैबलेट देने की योजना पर मुहर लगा दी है। प्रदेश के स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरामेडिकल तथा नर्सिंग सहित विभिन्न शिक्षण प्रशिक्षण कार्यक्रमों के 60 लाख से एक करोड़ विद्यार्थिंयों को नि:शुल्क स्मार्ट फोन या टैबलेट वितरित किए जाएंगे। प्रदेश सरकार के प्रवक्ता सिध्दार्धनाथ सिंह ने मंगलवार को कैबिनेट बैठक के बाद बताया कि युवाओं को शिक्षित, प्रशिक्षित और स्व्हलंम्बी बनाने की इस योजना पर 3000 करोड़ रूपये खर्च होंगे।

Free Smartphone Tablet Yojana News

उन्होंने बताया कि योजना के तहत प्रस्तावित लाभार्थी वर्ग में अन्य वर्ग के युवाओं को भी मुख्यमंत्री के अनुमोदन से शामिल किया जा सकेगा। किस लाभार्थी वर्ग को टैबलेट प्रदान किया जाना है। तथा किसे स्मार्ट फोन दिया जाएगा, इसका निर्णय भी मुख्यमंत्री करेंगे। इसमे आनलाइन क्लास में लाभ होगा। विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी नौकरियों में औवेदन करने, कोचिंग, प्रशिक्षण प्राप्त करने में आसानी होगी। उन्होंने बताया कि कौशल विकास विभाग के सेवा मित्र पोर्टल पर पंजीकृत युवाओं को भी योजना का लाभ मिलेगा।