GNM kya hota hai? GNM Course Kaise Kare? GNM Course पूरी जानकारी

GNM Course Kya Hoha Hai? GNM Course Kaise Kare? GNM Course करने के फायदे, Hello Friends आज हम आप लोगो के लिए बहुत ही Important  लेख लेकर आए है। आशा करते है। जो आप लोगो के लिए बहुत महात्वपूर्ण साबित होगा। तो दोस्त आज हम बात करे गे की GNM Kya Hai है। इसके बारे मे हम आप को बहुत विस्तार पूर्वक बतायेगे। इसके बारे मे छोटी से बडी जानकारी आप तक पहुचाने का प्रयास करेगे। पूरी जानकारी के लिए हमारे इस लेख को पूरा ध्यान पूर्वक जरूर पढें।

GNM Kya Hai ( जी.एन.एम कोर्स क्या होता है।)

GNM जी.एन.एम का Full Form-(General Nursing and Midwifery) होती है|  ये 3 वर्षों का कोर्स होता था। लेकिन अब यो कोर्स करने का समय 3 Year होता है लेकिन यह Course 6 Month का कर दिया गया है।

इस कोर्स को करने के बाद आपको Registration Certificate  दिया जाता है। जिससे आप सरकारी नर्सिंग के Post आने पर उसके लिए आवेदन कर सकते है तो आप चाहे तो किसी भी प्राइवेट अस्पताल मे भी नर्सिंग की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

ये कोर्स लडके वा लडकिया दोनो कर सकते हैं।  यह Course व्यक्तियों, परिवारों और समुदायों की देखभाल के प्रावधान पर केन्द्रित है। यह Course आप किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से 10th-12th करने के बाद कर सकते है जिसमें आपका कम से कम 40% स्कोर होना चाहिये।

GNM Course Kaise Kare

यदि आप आप GNM Coursse करना चाहते है। तो आप को 10th या 12th पास होना चाहिए । तब आप GNM ka Course कर सकते है। अन्यथा नही कर पायेगे। दोस्तो एक खास बात का ध्यान रहे आप को क्यो की आप जितना नम्बर 10th या 12th मे रहेगा उसी के आधार सीटे Provide कराई जाती है। तो आप लोगो का नम्बर 10th या 12th ज्यादा होना चाहिए। तभी आप का अपना सपना पूरा होगा अन्यथा नही होगा। जबकि कुछ प्रतिष्ठित और Private Institutes Admission में Screening Test और Interview Process भी रखती है।

GNM Ke Liye Qualification

Indian Nursing Counselling (इंडियन नर्सिंग काउंसिल) की Website के अनुसार छात्र Physics, Chemistry, Biology से 12th पास होना चाहिये इसके अलावा यह भी उल्लेख किया गया है की 12th Art और Commerce स्ट्रीम से पास छात्र भी GNM का Course कर सकते है। वो भी Physics, Chemistry, Biology  के साथ और साथ ही कम से कम 40% से 50% अंक भी होने चाहिए।

आयु सीमा

  • कोर्स करने के लिए छात्र की उम्र कम से कम 17 और अधिकतम उम्र 35 साल होनी चाहिए।
  • छात्र Physics Chemistry Biology से 12th पास होना चाहिए और उसके English में कम से कम 40 Marks होना जरूरी है।
  • छात्र मेडिकल फिट होने चाहिए

GNM Course के लिए Famous University

  • एनआईएमएस यूनिवर्सिटी, जयपुर
  • शारदा विश्वविद्यालय, ग्रेटर नोएडा
  • अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, अलीगढ़
  • सरकारी मेडिकल कॉलेज, कोझिकोड
  • नोएडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी, गौतम बुद्ध नगर|

GNM Course के लिए Syllabus

GNM Course 3 साल का होता है, इसलिए इस Course में हर साल अलग-अलग Subjects पढाए जाते है, जो इस प्रकार है –

 First Year / प्रथम वर्ष

  1. Anatomy & Physiology
  2. Behavioural Science
  3. Fundaments of Nursing
  4. Community Health Nursing I

Second Year / द्वितीय वर्ष

  1. Medical Surgical Nursing I & II
  2. Mental Health & Psychiatric Nursing
  3. Computer Education

Third Year / तीसरा वर्ष

  1. Midwifery and Gynecology
  2. community Health Nursing II
  3. Pediatric Nursing

दोस्तो इसमे पढाई के साथ साथ आपको Practical का ज्ञान होना बहुत जरूरी होता है। इसके बाद इन Courses को पूरा करने के बाद छात्रों को 6 महीने की लंबी Internship करनी होती है जिसमें वार्ड मैनेजमेंट, Patient की देखभाल और क्लिनिकल नर्सिंग प्रैक्टिस आदि इस Internship Program के Part है

GNM Course Ke Fayde

  • GNM Course करने के बहुत फायदे है। इससे आप समाज की सेवा भी कर सकते है। इसको करने से आप Privet और सरकारी नौकरी दोनो पा सकते है।
  • ऐसा नही की आप की सरकारी नौकरी नही लगती तो आप बैठे रहेगे नही आप कीसी भी Private Company पर लग कर असानी से आप अच्छी वेतन पर आप काम कर सकते है।
  • दोस्तो आप की अच्छे बडे डाँक्टरो से पहचान हो जायेगी ।
  • इसमे आप को कई प्रकार के अवसर प्रदान किया जायेगा

GNM ki Salary क्या होती है?

GNM का Course करने के बाद यदि आप किसी Hospitals, Schools, Rehabilitation, Training institutes, Private clinics आदि जगहों पर Job करते है, तो आपकी Average Income (औसतन आय) 10000–20000 रूपए तक होती है।

Must Read-

तो Friends यह थी हमारी आज की पोस्ट यदि आप को पसन्द आई हो तो हमे नीचे Comments करके जरूर बताये। यदि हमारे बताये गए लेख मे गलती से कही Mistake है। तो उसे भी हमे सूचित करे और हम उसे सुधाने का प्रयास करेगे।

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें