Government Last Date : 30 नवंबर तक निपटा ले ये 7 काम वरना, दिसंबर में लगेगा बडा झटका

सरकार की चेतावनी 30 नवंबर से पहले पहले जरूर निपटा लें ये सात काम, वरना 1 दिसंबर के बाद नहीं मिलेगा मौका, उठाना पड़ेगा भारी नुकसान आइये दोस्तों फटाफट से देखते हैं कि 30 नवंबर तक हर हाल में आपको कौन कौन से जरूरी काम निपटाने हैं। एक एक करके सात आठ बड़े काम जानेगे सबसे पहला 30 नवंबर के बाद आपको पेंशन मिलना बंद हो जाएगी। अगर आप ये काम नहीं करते हैं तो आपको पता होगा जो पेंशनर्स होते हैं। वृद्धावस्था पेंशन या किसी भी तरह की पेंशन पाने वाले लोगों को हर साल जीवन प्रमाणपत्र जमा कराना अनिवार्य होता है, वरना उनकी पेंशन पर रोक लग जाती है। राइट तो उसकी लाइफ सर्टिफिकेट सबमिट करें।

government last date
government last date

Government Big Alert

आखिरी तारीख जो वो 30 नवंबर है तब तक आपको अपना जीवन प्रमाण पत्र सबमिट कर देना और आजकल तो ऑनलाइन तरीके से भी कई सारी सुविधाएं शुरू कर रखी है। सरकार ने पेंशनभोगियों को राहत दी है। जीवन प्रमाणपत्र के लिए आपको बैंक वगैरह के भी चक्कर नहीं लगाने पड़ते हैं। ऑनलाइन ही घर बैठे आप बायोमेट्रिक के जरिए कर सकते हैं और हरियाणा में भी। सरकार ने हाल ही में इस संबंध में ट्रेजरी अधिकारियों को यह आदेश जारी किया है। चलिए अगला अपडेट है तो 30 नवंबर को लगेगा इस साल का आखिरी रोजगार मेला प्रधानमंत्री बांटेंगे 50,000 से ज्यादा युवाओं को नियुक्ति पत्र जिसके तहत अलग अलग विभागों में युवाओं को नौकरियां दी जाएगी। डाक विभाग, रेल मंत्रालय, शिक्षा, साक्षरता विभाग, स्वास्थ्य विभाग वगैरह वगैरह।

30 नवम्बर आखिरी तिथि

इनकम टैक्स से जुड़ा टैक्सपेयर और कंपनियों के लिए इस महीने टैक्स से जुड़े कुछ काम है जो जरूरी काम पूरे कर रहे हैं। कुछ सेक्शन से संबंधित चालान प्रस्तुत करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर ही है।

30 नवंबर के बाद आपका जी मेल डिलीट कर दिया जाएगा। बंद हो जाएगा आपका जीमेल मतलब ठीक दूसरे दिन 1 दिसंबर से अगर आप 30 नवंबर तक यह काम नहीं करते हैं तो वजह यह गूगल कंपनी का कहना कि ऐसे गूगल अकाउंट या यूं समझिए जीमेल अकाउंट जिन लोगों ने पिछले 2 साल से अपने जीमेल अकाउंट को यूज़ नहीं किया इनऐक्टिव पड़े हैं? आपने कभी लॉग इन नहीं किया, न ही किसी को मेल भेजा नहीं, कोई उसका इस्तेमाल किया तो ऐसे सभी अकाउंट को गूगल डिलीट करने जा रहा है। अपने सर्वर के डेटाबेस को खाली करने के लिए गूगल की तरफ से ये नोटिस जारी किया गया।

तो अगर आपका भी कोई पुराना जीमेल है जिसपर आपके कुछ डेटा सेव हैं तो ध्यान रखिएगा आप अपने जीमेल अकाउंट उसको एक बार लॉगिन करके ऐक्सेस कर दें। पुराना है पासवर्ड भूल गए तो फॉरगेट कर लें और एक बार हर किसी को ई मेल टाइप करके छोड़ दे। वरना आप गूगल अकाउंट को अगर यूज़ नहीं करते वो 2 साल से ज्यादा समय हो गया तो फिर आपका अकाउंट डिलीट हो जायेगा। ना सिर्फ जीमेल अकाउंट डिलीट होगा बल्कि दोस्तों आपका पूरा गूगल अकाउंट ही बंद हो जाएगा। इसीलिए आपको उसे रेगुलर यूज़ करते रहना चाहिए।  गूगल पे आपके फोटो ड्राइव, डॉक्यूमेंट वगैरह काफी चीजे होती है ना? हालांकि कुछ तरह के अकाउंट को छूट दी गई है।

आधार कार्ड वालो 30 नवम्बर से फायदा

कार्ड धारकों को भी सरकार ने बड़ी राहत दी है। अतिरिक्त अनाज समेत नए गैस कनेक्शन का लाभ भी मिलेगा। 30 नवंबर तक आप ये फायदा पाएंगे। कुछ कार्ड धारकों के लिए बड़ी अच्छी खबर है। अगर आप भी राशन कार्ड धारक है और सरकार की मुफ्त योजनाओं का लाभ उठाने तो ये काम की खबर देखिये ज़रा अक्टूबर का कोटा अब नवंबर में हितग्राहियों को उपलब्ध कराया जाएगा।

उपभोक्ताओं को बाहरी बाजार में दाल, तेल और अन्य खाद्य सामग्री काफी महंगे दामों से खरीदने से राहत मिले इसलिए सरकार का कहना है कि अक्टूबर का कोटा नवंबर में मिलेगा, जिसकी आखिरी तारीख 30 नवंबर ही है। तो जिन जिन वे ग्राहकों को फ्री राशन मिलता है वो 30 नवंबर तक आप अपने नजदीकी राशन की दुकान पर जा करके आपके इस महीने का फ्री राशन ले ले।

पीएम किसान योजना अन्तिम अपडेट

जिन किसान भाई लोगों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15 किस्त जारी नहीं हुई है, उनके लिए भी चार पॉइंट निकल कर आ रहे हैं। तीन काम ऐसे हैं जो आपको पीएम किसान योजना के करने ही है। अगर आप योजना का फायदा लेना चाहते हैं तो समझ रहे हो ये महत्वपूर्ण काम है। एक तो आपका आधार कार्ड नंबर आपके बैंक खाते के साथ लिंक होना चाहिए, रजिस्टर्ड होना चाहिए और आपका बैंक खाता एनपीसीआइ से जुड़ा जरूरी होना चाहिए।

केवाईसी डिटेल्स भी कंप्लीट होनी चाहिए और भू सत्यापन यानी की भूमि संबंधित दस्तावेजों का सत्यापन वेरिफिकेशन भी जरूरी होना चाहिए और बाकी तो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ई केवायसी भी जरूरी है। तो ये चीजें आप ध्यान रखें वरना आपको किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

30 नवम्बर बांड की आखिरी तारीख

30 नवंबर को मच्योर हो रही है। कॉल इन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की पहली सीरीज 8 साल में इस योजना के तहत लोगों को 128% तक का रिटर्न मिलेगा। अगर आपने सावरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम में ₹2684 का बॉन्ड ले रखा तो वो अभी ₹6161 की कीमत हो चुकी है तो 30 तारीख को ये मच्योर हो जाएगा। इस बॉन्ड के तहत आपको 99.9% सोना खरीदने का मौका मिलता है। डिजिटली भी है ना तो जीस किसी भी डिजिटल प्लैटफॉर्म से आपने इस योजना में निवेश किया हुआ वहाँ पर आपको ये अपडेट देखने को मिल जायेगा। फ़ोन पे वगैरह भी देती है सुविधा।

किसानो के लिए 30 नवम्बर बडी खबर

किसान भाई लोगों के लिए एक और जरूरी खबर है कि 30 नवंबर तक कर लें रबी मक्के की बुवाई। इससे ज्यादा उत्पादन मिलेगा। कृषि वैग्यानिकों की तरफ से भी किसान हुए सलाह दी गयी है। आप ये कहोगे की आर डीलक्स भाई अभी ये कौन सी मक्के की बुवाई ये दोस्तों और रबी मक्का है, खरीब मक्का अलग होता है। ये रबी मक्का है जो आपको पता होगा। अभी बाजार वगैरह में थोड़े दिन बाद वो आपको वापस मक्के की फसल मिल जाती है तो वो ये रबी मक्के की फसल ही होती है।

सरकारी योजनाओ 30 नवम्बर तक अन्तिम तिथि

यूपी में जो ओटीएस योजना चल रही है वन टाइम सेटलमेंट की, उसके लिए भी 30 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन करवा ले। घर घर जाकर उपभोक्ताओं को जानकारी दे रहा है। बिजली विभाग राजस्थान में 30 नवंबर तक होगा प्राइवेट स्कूलों का सत्यापन यानी की वेरिफिकेशन फिजिकल वेरिफिकेशन करेंगे शिक्षा अधिकारी ऑनलाइन रिपोर्ट भेजेंगे निजी विद्यालय जिसमें यह तय किया जाएगा कि कोई स्कूल फर्जी तरीके से तो नहीं चल रहा है। कोई मान्यता प्राप्त स्कूल ही है सब या नहीं, वगैरह वगैरह है ना? और अगला आप देखिये सरकारी खर्चे पर करें।

दिसंबर से ही कई सारी कंपनियां अपनी कारों के रेट बढ़ाने वाली है, जैसे ओडी, टाटा, हुंडई समेत कई सारी कंपनियां अपने कारों के दाम बढ़ा देगी। देखिये आप निसान मिड नाइट शिफ्ट एटीएम भी 1 दिसंबर से महंगी होंगी। कंपनी ने इंट्रोडक्टरी प्राइस ऑफर 30 नवंबर तक बढ़ा दिए तो टाटा से इस कार का सीधा मुकाबला है।

आप भी ये ऑफर का फायदा लेना चाहते हैं? अगर हुंडई वगैरह ने भी कुछ खास ऑफर निकाले हैं तो आप 30 नवंबर से पहले पहले बुकिंग करवा देंगे। ठीक है और कार वगैरह की ऑटो इंडस्ट्री की बात होगी, नहीं तो आपको बतादू कंपनी भी अपना साइबरट्रक 30 नवंबर को लॉन्च करेगी।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.