Government New Rule : देशभर मे 1 जनवरी से नया नियम गैस, बिजली, बीमा, ट्रेन मे कल से लागू होगा नया नियम

Government New Rules – जनवरी से बदल जाएगे ये नियम दिसम्बर महीने का यह अंतिम दिन है और कुछ ही दिनो मे नया वर्ष आने को है तो क्या आपको पता है कि 1 जनवरी से कई बड़े बदलाव किए जाएंगें। जिसका सीधे असर आपके आर्थिक जीवन पर पड़ेगा। आपको यह जानना बहुत ही आवश्यक है कि एक जनवरी से कई चीजों में बदलाव होने से इसका सीधे सर आपके जेब पर पड़ेगा। तो यह जानना तो आपके लिए बहुत ही आवश्यक है। आइए जानते हैं कि एक जनवरी से किन – किन चीजों में बदलाव देखने को मिलेगा। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

1 january new rules
1 january new rules

January LPG GAS Cylinder New Rate

आपको बता दें कि घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के दामों में आपको एक जनवरी से परिवर्तन देखने को मिल सकते हैं। क्योंकि घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर और कॉमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें महीने की पहली तारिख को मूल्य में परिवर्तन या बदलाव किया जाता है। तो इस बार शायद आपको एलपीजी गैस के दामों में कमी या वृध्दि की जाने की संभावना अधिक है। जिसका असर एलपीजी गैस सिलेंडर उपभोगताओं के ऊपर सीधे होगा। अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में गैस की कीमतों में बढ़ोतरी देखी गई है। जिस कारण से यह कहा जा सकता है कि एक जनवरी से एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें बढ़ भी सकती हैं।

Janauary Bijli Bill Update

दिल्ली के निवासियों के लिए एक जनवरी से बिजली बिल में सब्सिडी को लेकर दिल्ली सरकार द्वारा बड़ा नियम, जिन लोगों ने बिजली बिल सब्सिडी के लिए अपना रजिस्ट्रेशन 31 December तक नहीं किया है। उन लोगों को एक जनवरी से बिजली बिल में सब्सिडी प्रदान नहीं किया जाएगा। दिल्ली निवासियों के लिए सरकार द्वारा 200 युनिट तक बिजली बिल मुफ्त प्रदान किया जा रहा है। जिसके लिए लोगों को अपना रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है। बिना रजिस्ट्रेशन के आपको बिजली बिल पर कोई छूट प्रदान नहीं की जाएगी। रजिस्ट्रेशन करने की तारीख 31 दिसम्बर तक ही रखा गया था।

January Bima Update

एक जनवरी से बीमा से जुड़ें बड़े बदालाव देखने को मिलेगा। भारतीय बीमा नियामक (IRDAI) के तरफ से बीमाकर्ताओं को एक नवंबर से केवाईसी करना अनिवार्य कर सकता है। अब आपको बीमा करने से पहले अपना केवाईसी दस्तावेज जमा करना अनिवार्य हो जाएगा। अगर आप अपना बीमा क्लेम करते हैं तो आपको सबसे पहले केवाईसी दस्तावेज जमा करना अनिवार्य हो जाएगा। यह नियम नए एवं पुराने दोनों ग्राहकों के लिए लागू किया जाएगा।

January Indian Railway Time Table Change

अगर आप जनवरी माह में ट्रेन का सफर करने जा रहे हैं तो आपको यह पता होना चाहिए कि इंडियन रेलवे कई हजार ट्रेनों की समय सारणी में बदलाव करने जा रहा है। लेकिन यह बदलाव एक अक्टूबर से ही किया जाना था। परंतु यह बदलाव एक जनवरी से लागू किया जाएगा। अगर आप नवंबर में ट्रेन में सफर करने की सोच रहे हैं तो आप सबसे पहले ट्रेन शेड्यूल के बारे में जरूर पता करें।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.