Government New Rules : गृह मंत्रालय का बडा ऐलान देशभर मे 5 नए कानून को मंजूरी नया नियम ध्यान दें जरुरी सूचना

Government New Rules : देश के कुछ राज्यों में बढ़ती हुई हिंसा को देखते हुए देश के गृह मंत्री अमित साह नें सांसद में पेश किया नया बिल प्रस्ताव, जो सभी नागरिकों को जान लेना बहुत ही आवश्यक है। नया बिल  में क्या बदलाव किए गए हैं। और लोगों को इस पास किए बिल से क्या फायदा या नुकसान होगा। देश में छोटे मोटें दंगें झगडे़ होते रहते हैं। परंतु कुछ ऐसे भी हिंसा होते हैं जो इतने बड़े हो जाते हैं कि सभी लोगों को शर्मशार होना पड़ता है। क्योंकि मणिपुर हिंसा में महिलाओं के साथ बहुत ही बुरा दुष्कर्म किया गया है। इसके साथ ही राजस्थान और हरियाणा राज्यों में भी बढ़ रही हिंसा को देखते हुए। देश के गृह मंत्री अमित शाह और मोदी सरकार ने 3 नए बिल को लागू करने का फैसला किया है।

GOVERNMENT NEW RULES TODAY
GOVERNMENT NEW RULES TODAY

Government New Rules

आपको बता दूं कि देश के गृह मंत्री अमित शाह के द्वारा सांसद में तीन कानूनों के बिल लोकसभा में पेश किए गए जिसमें भारतीय दंड संहिता (IPC), अपराध प्रक्रिया संहिता (CrPC) और भारतीय साक्ष्य अधिनियम को बदलने के लिए लोकसभा में माननीय गृह मंत्री ने इस बिल का पेश किया है। जिसके बाद अब  इंडियन पीनल कोड 1860 की जगह, अब ‘भारतीय न्याय संहिता 2023’ बनाई जाएगी। क्रिमिनल प्रोसीजर कोड की जगह ‘भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता, 2023’ प्रस्थापित होगा। और इंडियन एविडेंट एक्ट, 1872 की जगह ‘भारतीय साक्ष्य अधिनियम’ प्रस्थापित होगा।

E FIR का नया नियम

इससे देश में कई सारे बदलाव देखने को मिलेगा। जिसमें सभी अदालतों को कम्प्यूटराइज किया जाएगा। और छोटे अपराध करने पर कम्युनिटी सर्विस करने की सजा दी जाएगी। चुनाव के दौरान वोटरों के रिश्वत देने पर एक साल की सजा होगी। E – FIR कहीं से भी दर्ज कराई जा सकती है। और इसके साथ मॉब लिंचिंग और नबालिक बच्चियों को साथ दुष्कर्म करने पर सीधे मौत की सजा दी जाएगी। जिससे देश में किसी प्रकार के अपराध करने वाले अपराधियों को डर लगेगा। इससे देश में अपराध के मामले कम होंगें।

गृह मंत्रालय द्वारा नया कानून

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि पुराने कानून को जो पालन किया जा रहा है। यह अंग्रेजों द्वारा बनाए गए कानून जिनमें लोगों को न्याय नहीं सजा दी जाती है। तीनों बिलों को पेश करते हुए कहा यह पुराने कानून ब्रिटिस प्रशासन को मजबूत बनाना और उसकी सुरक्षा करना था। जो अब इसे बदला जाएगा, अपराध करने वाले लोगों के लिए कई प्रकार की सजा का प्रावधान किया गाय है। जो अंग्रेजों के जमाने के जितने भी कानून हैं सभी को बदल दिया जाएगा। और अब अपने देश के हिसाब से ही कानून लागू किय जाएगा। जिससे देश में होने वाले अपराधों पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

Follow Google News Click Here
Whatsapp Group Click Here
Youtube Channel Click Here
Twitter Click Here

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.