Gram Panchayat Bharti : ग्राम पंचायत भर्ती 12वीं पास के लिए 8795 पदो पर बम्पर भर्ती जल्द करें आवेदन

Gram Panchayat Vacancy 2022 : आप सभी उम्मीदवारों के लिए बहुत ही बढ़िया खुश खबरी है। युवा उम्मीदवारों के लिए यह बहुत अच्छा अवसर प्राप्त होने वाला है। यह ग्राम पंचायती राज की भर्ती बहुत ही जल्द ही आने अनुमान बताया जा रहा है। और इस भर्ती में 8795 पदों पर रिक्तियों को भरा जाएगा। और यह ग्राम पंचायत में होने वाली बहुत ही अच्छी भर्ती है। अगर आप इस भर्ती के लिए योग्य और इच्छुक उम्मीदवार है। तो आप इस ग्राम पंचायती राज भर्ती 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती से सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

gram panchayat bharti

Gram Panchayat Vacancy 2022

आपको बता दें कि यह Bihar Gram Panchayat Vacancy 2022 बहुत ही जल्द जारी होने जा रही है। अगर आप इस भर्ती के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार हैं तो आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको आवेदन करने के लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता इंटरमीडिएट 12वीं और ग्रेजुएशन (स्नातक) की डिग्री किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से प्राप्त होनी चाहिए। और आप इस भर्ती के लिए आयु सीमा की बात करें तो कम से कम 18 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 35 वर्ष की आयु होनी चाहिए ।

Gram Panchayat Vacancy Details

ग्राम पंचायत के क्षेत्रीय कार्यालयों के लिए लिपिक की नियुक्ति की जाएगी। पंचायती राज विभाग इसका प्रस्ताव तैयार कर रहा है। 8795 पदों के सृजन की तैयारी है। प्रशासी पद वर्ग समिति से इस प्रस्ताव पर जल्द ही स्वीकृति ली जाएगी। पद सृजन के बाद नियुक्ति की कार्यवाई शुरू की जाएगी। वर्तमान में पंचायती राज के जिला, प्रखंड अथवा पंचायतों में संचालित कार्यालयों में अपने लिपिक नहीं मौजूद है। और कार्यालयों में दिन प्रति दिन बढ़ रहे है। इसको लेकर विभाग का निर्णय है कि वह लिपिक की नियुक्ति करेगा।

इस संबंध में विभागीय पदाधिकारी बताते हैं कि जिला में 8795 पदों पर रिक्तियां है। जिसके अवश्कता अनुसार ही सभी पदों पर भर्तीयां की  जाएगी। वर्तमान में किसी पदाधिकारी को जरूरत होती है। तो वह जिला अधिकारी से अपने कार्यालय के लिए लिपिक की मांग करता है। ऐसे में जरूरत के मुताबिक लिपिक नहीं मिल पाते हैं। इसी को देखते हुए यह जरूरत महसूस की गई है। कि पंचायती राज के पास अपने लिपिक भी होने चाहिए। पद वर्ग समिति के अनुमति लेने के बाद पद के सृजन की मंजूरी कैबिनेट से ली जाएगी। इसके बाद इस नियुक्ति की  नियमावाली तैयार की जाएगी।

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter