Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now

Holi New Guidelines : होली की नई गाइडलान जारी सरकार का आदेश होली खेलने वाले ध्यान दें

Holi 2023 Guideline – होली का त्योहार हिन्दू सम्प्रदाय का सबसे बड़ा त्योहार है। लोग होली के इस पावन त्योहार को बहुत ही धूम – धाम से मनाते हैं। यह त्योहार फाल्गुन मास के पूर्णमा तिथि का मनाया जाता है। इस होली के त्योहार को सभी जगहों पर तीन से चार दिन तक मनाया जाता है। इस त्योहार को देश के सभी हिस्सो में मनाया जाता है होलिका दहन से साथ रंगों की होली खेलने की प्रथा बहुत ही पुरानी है। होली के दिन सभी लोग अपने काम काग छोड़कर त्योहार मनाते हैं ऐसे में बहुत से जगहों पर उतडण्ड और भीड़ भाड़ को देखते हुए सभी जगहों पर पुलिस कर्मी तैनाथ किए जाएंगें। क्योंकि किसी प्रकार से व्यवस्था भंग न सके। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम विस्तार से पढ़ें।

holi new guidelines
holi new guidelines

Holi New Guidelines

आपको बता दें कि होली के त्योहार को लेकर केंद्र सरकार व राज्य सरकारों ने निर्देश जारी कर दिए हैं। उसी अनुसार ही राज्यों में कानून व्यवस्था बनाई जाएगी। क्योंकि इस त्योहार में कई तरह के दंगें, लड़ाई, पुरानी रंजिस के चलते बहुत से ऐसे भी लोग हैं जो शांति व्यवस्था को भंग कर देते हैं। इसी को देखते हुए सभी राज्य सरकारों ने अपनी तरफ से गाईडलाइन जारी की है। जिसमें सभी भीड़भाड़ इलाको में पुलिस सुरक्षा कर्मी की टीम निगरानी करेगी। कोई भी व्यक्ति किसी प्रकार का अभद्रता का व्यवहार करेगा। या फिर अपनी किसी प्रकार की पुरानी रंजिस का बदला होली के मौके में करता पकड़ा जाता है। तो उसके खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

Holi New Guidelines News

होली के दिन ही इस बार मुसलमान भाईयों का भी शब – ए – बारात के रात मस्जिद में नमाज अदा करेंगे। और हिन्दू भाई शाम 5 बजे के बाद सूर्य अस्त होने के पश्चात ही होलिका दहन करेंगें। जिससे सभी जगहों पर बहुत ही ज्यादा मात्रा में लोगों की भीड़ इकट्ठा होगी। और इसके चलते बहुत से ऐसे दंगई हैं जो त्योहार के मौके पर भी दंगा शुरू कर देते हैं। इसी दंगों को रोकने के लिए पुलिस की कई टीम तैनाथ की गई है और शहर के कई बड़े चौराहों पर भी पुलिस बल की पैनी निगाह रहेगी। जिससे होली में किसी प्रकार की व्यवस्था भंग न हो और त्योहार का आनंद लोग प्यार और शांति के साथ लें। होली का त्योहार भी बुराई पर अच्छाई की जीत होने पर मानाई जाती है।

Holi Important Tolle Free Number

अगर आप होली का त्योहार खूब अच्छे और धूमधाम से मनाना चाहते हैं तो किसी प्रकार के दंगें से बचें क्यों कि इस दिन बहुत से लोग मदिरा के सेवन करते हैं और कहीं भी उपद्रव करना शुरू कर देते हैं। अगर ऐसा कहीं कोई करता है और लोगों को परेशान करता है तो आप इसके लिए शिकायत 112 पर कॉल करके बता सकते हैं। और कानून व्यवस्था को बनाए रखने पर आप भी सहयोग कर सकते हैं। जिससे सभी का त्योहार अच्छे मने किसी प्रकार की परेशानी न हो।

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.