Home Guard Bharti : होम गार्ड मे बंपर भर्ती 32 हजार पदो पर सरकार का बडा ऐलान

UP Home Guard Bharti 2023 : सरकार का बड़ा ऐलान यूपी होमगार्ड में आने वाली है बंपर भर्ती सभी बेरोजगारों के लिए बड़ी खुशखबरी आने वाली है। सरकार ने इसका नोटिस जारी कर दिया है। बहुत जल्द ही इस वैकेंसी को पूरा किया जाएगा सरकार का कहना है कि इस समय हमारे उत्तर प्रदेश में होमगार्डों की कमी हो रही है,और क्राईम बढ रहे है तो ऐसे में सरकार ने इस साल तो काफी वैकेंसी निकालने का ऐलान किया है। इसमें यूपी होमगार्ड की वैकेंसी भी निकाली जाएगी जिसमें 8वी 10वी पास उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। लगभग 32,000 पदों पर यह वैकेंसी निकाली जाएगी तो आइए जानते हैं कि कब तक आएगी यह वैकेंसी हमें कैसे इस भर्ती की तैयारी करनी है। तो चलिए दोस्तों आज हम इस लेख की मदद से आपको पूरी जानकारी देंगे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें।

home guard bharti process

Home Guard Bharti

दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं यूपी में आने वाली वैकेंसी यूपी होमगार्ड की तो आइए जानते हैं इस वैकेंसी के बारे में डिटेल से सबसे पहले तो मैं बात करूंगा दोस्तों की इसमें लगभग 32,000 पदों पर वैकेंसी निकाली जाएगी।

  • योग्यता की बात करे तो 8वीं 10वीं पास मांगी है और आयु की बात करें तो 18 वर्ष से लेकर 35 साल के उम्मीदवार इस वैकेंसी में आवेदन कर सकते हैं।
  • पेपर पहले ऑफलाइन होता था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं है इस बार आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को ऑनलाइन पेपर देना होगा
  • इसके सिलेबस की बात करें तो इसमें पहले से कुछ बदलाव भी किए गए हैं जो कि आपको पेपर देने से पहले जानना बहुत ही आवश्यक है।

Home Guard Bharti Paper Details

दोस्तो जैसा कि आप जानते है हर साल की तरह इस बार होमगार्ड का पेपर नही होगा। तो ऐसे मे हम आपको बता दे की  विभाग ने 3 भागों में बाँट दिया है। इनमे कंप्यूटर सम्बंधित सामान्य ज्ञान , हिंदी व्याकरण , अंग्रेजी व्याकरण , गणित , सामान्य मानसिक योग्यता , करेंट अफेयर, और सामान्य जानकारी  संबधित प्रश्न पूछा जायेगा। तो ऐसे मे हम आपको बता दे की भर्ती का नोटिस जारी होने से पहले आप सभी को इसके बारे मे जानना बहुत ही आवश्यक है।