Home Guard Bharti : होमगार्ड के 19,000 पदो पर बम्पर भर्ती जाने प्रक्रिया

होमगार्ड मे निकली भर्ती सरकार द्वारा यह भर्ती बहुत जल्द सम्पन्न होगी ऐसे मे जोभी अभ्यार्थी होमगार्ड की तैयारी कर रहे है उनके लिए बहुत अच्छी खुसखबरी है । ऐसे मे हम  बतादे कि 90 हजार होमगार्ड ड्युटी पर तैनात है । जो भर्ती की जानी है वो 19 हजार पदो की की जानी है कुछ ऐसे ही महत्वापूर्ण बाते हम इस लेख के द्वारा आपको बताएंगे नीचे लिखे लेख को ध्यान पूर्वक पढे।

up home guard bharti today news

Home Guard Bharti

कुछ महत्वपूर्ण बात बताएंगे होमगार्ड भर्ती होने के लिए आपको इण्टर पास होना चहिए।प्रदेश मे होमगार्ड बनने के लिए भी कमसे कम इंटर पास होना जरूरी होगा। होमगार्ड महकमा इस पर विचार कर रहा है। जल्द ही होमगार्ड भर्ती नियमावली मे बदलाव किया जाएगा। यह कहना है होमगार्ड विभाग के मंत्री चेतन चौहान का । वह बुधवार को होमगार्ड मुख्यालय पर आयोजित समीक्षा बैठक से पहले मीडिया को संबोधित कर रहे थे । चैहान ने कहा कि होमगार्ड का मानदेय अब सिपाही के न्यूनतम वेतन के बराबर होगा। ऐसे मे आने वाले दिनो मे जब होमगार्ड के रिक्त पदो के लिए भर्तिया होगी तो उसमे उच्च शिक्षा प्राप्त लोग आवेदन करेंगे। चेतन चौहान ने कहा कि फिलहाल यूपी मे होमगार्ड स्वीकृत पद 118348 है। इसमे 99 हजार ड्यूटी कर रहे है । शेष 19 हजार रिक्त पदो पर भर्ती के लिए वित्त विभाग से स्वीकृती माँगी जाएगी और नये नियमो के तहत इसमे भर्तीयां कि जाएगी। उन्होने कहा कि होमगार्ड कि इमेज पिछले दो- ढाई सालो मे बदली है होमगार्ड का अधुनिकिकरण होरहा है। पहले जहाँ थ्री नाँट राईफल दी जाती थी ,वही उन्हे ्ब इंसास राईफल दी जारही है ,जिसकी ट्रेनिंग चल रही है। उन्होने कहा कि होमगार्ड यूपी -100 और पुलिस महकमे मे महत्वपूर्ण स्थानो पर अपनी ड्युटी दे रहे है। चौहान ने कहा कि उनकी मंशा होमगार्ड को चुस्त-दुरूस्त बनीने की है।

Home Guard Bharti News

प्रशिक्षण के लिए भी बढेगा समय चेतन चौहान कहा कि फिलहाल प्रशिक्षण के लिए 42 दिन मिलता है इसे और बढाए जाने कि दरूरत है । इनकी कोशिश है कि कम से कम 62 दिने का प्रशिक्षण समय होमगार्ड को दिया जाए । साथ ही हर तीन साल मे अलग से प्रशिक्षण कराया जाए।

ड्युटी पर जान गंवाने वाले जवान के परिवार को 15 लाख की मदद सरकार द्वारा दिया जाएगा इसमे से चुनाव आयोग 10 लाख रूपये  और होमगार्ड विभाग 5-5 लाख रूपये देगा ,कहा है कि विभाग के ऊपर से लेकर नीचे तक के कर्मियो का ख्याल रखा जारा है । और होमगार्ड जवानो को मिलेगी सरकारी संस्थानो मे ड्युटी

अपने प्रश्न पूछे (1)
frontpage hit counter