IAS Exam 2017 | 3 माह मे कैसे करे तैयारी

IAS Exam 2017: 3 माह मे कैसे करे तैयारी

Hello Students, आज हम आपके लिए IAS की तैयारी करने के लिए बहुत ही कम समय बचा है, केवल 3 महीने तो हम आपको बताएगे कि किस प्रकार से तैयारी करने पर अच्छा Selection प्राप्त किया जा सकता है। ऐसे में आज हम आपको बताएँगे की इस Time आपको क्या करना चाहिए और किससे दूर रहना चाहिए। यह समय सभी Candidates के लिए बहुत ही महत्पूर्ण है और एक-एक दिन की कीमत बहुमूल्य है।IAS PRE. EXAM 2017, IAS KI TAIYARI KAISE KARE


क्या आपकी तैयारी पूरी है

जिन Candidates को UPSC 2017 की Exam देनी है वह Candidates सर्वप्रथम खुद से पूछें की उनकी तैयारी कैसी है, क्या वह पूरी हो गई है? क्या आपके सभी टॉपिक्स तैयार हो गए हैं? यहाँ तैयार से तात्पर्य है कि आप ने NCERT कि पुस्तक 2 -3 बार पढ़ कर एक खुद Notes तैयार कर लिया है। कोचिंग या विश्वसनीय पुस्तकों को भी नोट्स में शामिल कर लिया है और उनपर अपनी पकड़ मजबूत बना ली है। आपने विगत वर्षों UPSC में पूछे गए प्रश्न पत्र को हल कर लिया है और मॉक टेस्ट सीरिज और मॉडल पेपर भी हल कर लिए हैं। अर्थात अब आपको ये टॉपिक परीक्षा से 1 सप्ताह पहले पढ़ना हो, बीच में इसे पढ़ने कि कोई आवश्यकता नहीं हो।

क्या आप 2017 की Exam में बैठ रहे हैं

यदि किसी अभ्यर्थी के मन में यह प्रश्न चल रहा है कि मैं परीक्षा दू या न दू? तो अभी ही तय कर ले और यदि परीक्षा नहीं देना है तो 2018 के लिए तैयारी में लग जाए। अब इस 90 दिनों के समय में ऐसे द्वन्द के लिए समय नहीं हैं।


तैयारी के तहत बनाए रणनीति

हर एक अभ्यर्थी अपनी तैयारी का मूल्यांकन कर अपनी रणनीति खुद बनाएं। क्योंकि किसी भी अभ्यर्थी के लिए प्रथम प्रयास में परीक्षा को निकलना ज्यादा आसान होता है। वह परीक्षा के प्रति सकारात्मक बना रहता है। उस पर पिछली बार प्रारंभिक परीक्षा में फेल होने का नकारात्मक भाव नहीं होता। कई अभ्यर्थी ऐसे होते हैं जो वर्ष भर तैयारी करते हैं और फिर भी उनके मन में यह डर बैठा रहता है कि प्रारंभिक परीक्षा में पास होंगे या फेल।

नियमित और ईमानदारी से पढ़ें

कभी कभी लगता हैं कि अभी तक तो मैंने कुछ नही पढ़ा हैं। लेकिन अब तीन महीने में मैं 15 – 16 घंटे पढ़ कर सब तैयार कर लूंगा। इसी तरह  मेंस और साक्षात्कार की तैयारी हो जाएगी। फिर आईएएस बनकर बहुत सारे अच्छे अच्छे काम करूँगा।  अगर आप भी ऐसा सोचते हैं तो सबसे पहले दिवास्वप्न देखने बंद कर दें और कमर कस कर पढ़ाई करें। ईमानदारी से की जाने वाली मेहनत का कोई विकल्प नहीं है। इसलिए सपने देखने से बेहतर हैं कि आप पढ़ाई में जुट जाएं, सपने खुद-बखुद पुरे हो जाएंगे। यह ध्यान रखें कि तीन-महीने तक लगातार 15-16 घंटे की पढ़ाई आप नहीं कर सकते और यदि ऐसा करेंगे तो आप शायद कुछ याद न रख पाएं। इसीलिए ज्यादा जोश में न आए और नियमित 7-8 घंटे ईमानदारी से पढ़े।

NCERT और विश्वसनीय Books पढ़ें

UPSC लगभग हरेक वर्ष 60-70 % प्रश्न बेसिक पुस्तकों से पूछती हैं, इसीलिए इतिहास, भूगोल, राजव्यवस्था, अर्थव्यवस्था, पर्यावरण आदि की पुस्तकों को ज्यादा से ज्यादा पढ़े।

Current Affairs

करंट अफेयर्स को पढ़ने का एक ही तरीका हैं कि पूरे वर्ष पेपर पढ़े और अपना नोट बनाते चले और बीच-बीच में दुहराते रहें। महत्वपूर्ण विषयों को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

IAS Exam 2017 : क्या करें और क्या न करें 

अब हम आपको बताएँगे कि अपनी पढ़ाई के दौरान किन बातों की तरफ ध्यान नहीं देना चाहिए और किन बातों से आपको दुरी बना लेनी चाहिए। जिससे आप की पढ़ाई में व्यवधान न पड़े और आप पूरे फोकस के साथ पढ़ाई कर सके।    


Social Media से रखें दूरी

परीक्षा तक फेसबुक, व्हाट्सएप्प, इंस्टाग्राम आदि से दूरी बना ले। इससे हो सकता हैं बहुत सारे फायदे भी हो लेकिन यहाँ पर डिस्कशन के नाम पर 4 – 5 घंटे कब चला जाता हैं पता ही नहीं चलता और आप मुश्किल से 1 या 2 पॉइंट सीखते हैं या 1 -2 लोगों को संतुष्ट कर पाते हैं। पर आप तैयारी इसलिए कर रहे हैं कि UPSC के द्वारा पूछे गए प्रश्नों को हल कर सके न कि किसी व्यक्ति विशेष को संतुष्ट करने के लिए। इसीलिए इन चीजों से दूरी बना ले।

Marrege/Party से बनाएं दूरी

कोई भी शादी-विवाह जैसे आयोजन से अपने आप को दूर रखे – इसका पहला नुकसान यह कि आपका 2-3  दिन का समय ख़राब हो जाएगा। शादी हमेशा सफल लोगों कि होती हैं, तो आप वहां जाकर कुछ देर के लिए भले ही खुश हो जाए पर आपके अंदर एक नेगेटिव एनर्जी का प्रवाह होगा जिससे आपकी पढाई में बाधा आएगी। आपने UPSC की तैयारी शुरू की अर्थात आपने सबसे कठिन मार्ग चुना।  जहाँ सफलता के लिए आपका अपने ऊपर आत्म-नियंत्रण होना अत्यधिक अनिवार्य है। इसीलिए जहाँ तक हो सके इन चीज़ों से बचे।

नियमित रूटीन को न करें चेंज

अंत में ‘कोई भी इंसान जो ईमानदारी से प्रयास करें वो सफल ज़रूर होता हैं’ — भले ही आपका सेलेक्शन UPSC में नही हो पाया तो किसी राज्य लोक सेवा आयोग में आपको सफलता मिलेगी। बस आप ईमानदारी और मेहनत से प्रयास करे।

Disclaimer: SarkariHelp.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें [email protected]

Leave a Comment

1 Comment

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें
तैयारी करते है, हमारा New App Download करें
Hello. Add your message here.