IAS Officer बने : 10वीं, 12वीं के छात्र IAS Officer कैसे बन सकते है नए छात्र तुरन्त ध्यान दें

12th के बाद IAS कैसे बनें?- बहुत से विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद उनके मन में एक ही सवाल घूमता रहता है। कि हम 12वीं के बाद क्या करें। कौन सा कोर्स करें किस सर्विस परीक्षा की तैयारी करें। यही सारी बातें उनके मन में उठती रहती है। और बहुत से 12वीं पास छात्रों का सवाल भी है कि क्या हम 12वीं के बाद IAS (Indian Administrative Service) की तैयारी कर सकते हैं। तो इसका जवाब है, बिल्कुल कर सकते हैं। इसके लिए आपको किस प्रकार से टाइम सेटअप करना है और आपको क्या Strategy अपनाना है। आप किस प्रकार से भारतीय प्राशासनिक सेवा की तैयारी करनी है। इससे सम्बन्धित पूरी जानकारी इसी पोस्ट के माध्यम से विस्तार से पढ़ें।

IAS Kaise bane begineer

IAS Officer Kaise Bane

आपको बता दें कि बहुत से छात्र 12वीं के बाद कॉलेज करना चाहते है और भी बहुत से कोर्स डिपलोमा है। जिसे 12वीं के बाद आप आसानी से कर सकते हैं। परंतु 12वीं के बाद आप अगर सिविल सेवा की तैयारी करना चाहते हैं। तो आप सिविल सेवा की भी तैयारी आसानी से कर सकते हैं। जैसे आप सिविल सर्विसेस की तैयारी करना चाहते हैं तो 12वीं के बाद आपके पास बहुत समय रहता है जिससे आप अपनी तैयारी प्रिपेरेशन शुरू कर सकते हैं। 12वीं के बाद आप अपनी पसंद के हिसाब से साइट चुन सकते हैं। जैसे 12वीं के बाद ग्रेजुएशन कला, विज्ञान, वाणिज्य साइट से कर सकते हैं.

IAS Office के लिए योग्यता

आप अपने ग्रेजुएशन में अपने पसंद के विषय भी चुन सकते हैं। आपको जिसे भी साइट के ग्रेजुएशन करना है उसी साइट के हिसाब से अपने पसंदीदा विषय का चयन भी कर सकते हैं। और आप अपना दाखिला ग्रेजुएशन में लेकर अपनी पढ़ाई शुरू करने के साथ – साथ अपनी आईएएस की भी तैयारी साथ ही साथ शुरू कर सकते हैं। क्योंकि आपने 12वीं की परीक्षा उर्त्तीण करने के बाद आपके पास अभी काफी समय है आप इस समय को बेकार न होने दें। आप जितनी जल्दी अपनी तैयारी को शुरू करते हैं आपको उतना ही ज्यादा विषयों में पकड़ होगी। और आप अपनी तैयारी को एक नया मोड़ दे सकते हैं।

IAS Office Important Details

जैसे आप UPSC की तैयारी शुरू करते हैं तो आपको इसके लिए अपना विषय चुना होता है। इसमें पांच विषय होते हैं जैसे- History, Geography, Politic, Economic and Science इनमें से ही आप अपने पसंदीदा विषय को चुन कर अपनी तैयारी को शुरू कर सकते हैं। आप अपने ग्रेजुएशन के साथ अपने इस आईएएस की तैयारी भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले अपना समय निर्धारित करना होगा। बिना समय निर्धारित किए आप अपनी तैयारी को अच्छे नहीं कर पाएंगें समय बहुत ही जरूरी होता है किसी भी काम को करने के लिए चाहे वह कोई भी कार्य क्यों न हो।

पूरी प्रक्रिया यहॉ से पढे कैसे बनेगे IAS Officer : IAS कैसे बने? आईएएस की तैयारी कैसे करें IAS Officer Kaise Bane पूरी जानकारी

अपने प्रश्न पूछे
frontpage hit counter