मोदी सरकार ने किया बड़ा ऐलान, मोबाइल से आवेदन और 5,000 सीधे खाते!

देशभर मे आए दिन कोई न कोई नई स्कीम सरकार द्वारा जारी की जाती रहती है, ऐसे मे अभी हाल ही मे सरकार द्वारा एक बहुत ही बढिया गरीब परिवार और मजदूरो को ध्यान मे रखकर बनाई गई इस नई योजना से लाखो लोग लाभान्वित होगे ऐसे मे छोट मोटे व्यवसायियो के लिए भी यह योजना काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है, आइए जानते है, इस नई स्कीम के बारे मे जिसकी चर्चा इस वक्त ज्यादा व्यापारियो के बीच हो रही है।

india good yojana
india good yojana

India Good Yojana

इस योजना के तहत रेहड़ी पटड़ी वालों को एक साल के लिए 10,000 रुपये का गारंटी-मुक्त कर्ज दिया जाता है. काम बढ़ाने के लिए गए पहले लोन का भुगतान करने पर दूसरी और तीसरी बार में योजना के तहत क्रमश: 20,000 और 50,000 रुपये का कर्ज दिया जाता है. पिछले साल जुलाई में सरकार ने बताया था कि इस योजना के तहत 3,592 करोड़ रुपये के लोन बांटे गए हैं. खास बात है कि 12 लाख रेहड़ी-पटरी वालों ने अपने पहले कर्ज का भुगतान कर दिया है।

डिजिटल इंडिया की दिशा में बड़ी तैयारी

केंद्रीय दूरसंचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि सरकार वर्ष 2023 में डिजिटल प्रौद्योगिकियों की मदद से रेहड़ी-पटरी वालों को 5,000 रुपये तक की सूक्ष्म ऋण सुविधा देने पर खास जोर देगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रत्येक नागरिक को डिजिटल रूप से जोड़ने के लिए देश के सभी हिस्सों तक 4जी और 5जी दूरसंचार सेवाएं पहुंचाने को लगभग 52,000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.
मंत्री ने कहा कि देश इस साल स्वदेशी रूप से विकसित 4जी और 5जी प्रौद्योगिकियों को लागू होते देखेगा।

Join Telegram GroupJoin Now
WhatsApp GroupJoin Now
Avatar

मै आशुतोष मिश्र पत्रकारिता में 7 साल का अनुभव है, दैनिकजागरण, अमरउजाला के साथ कार्य का अनुभव SarkariHelp.com पर प्रतिदिन समाचार, न्यूज, खबरे, योजना, फाइनेंस आदि पर लेख लिखते है।

Leave a Comment