Indian Army GD Syllabus Model Paper And Previous Paper

Indian Army भारतीय सेना GD की के लिए जो तैयारियों के लिए तैयार हैं उनमें से हर एक Candidates का इस Post में आपका स्वागत है जहां आप Indian Army GD Model Paper Hindi And English में Previous Year के Paper लेकर आए है, जिन्हे नीचे से प्राप्त कर सकते है, पर इससे पहले उपलब्ध सम्पूर्ण जानकारी को ध्यान पूर्वक पढले।

हमारी वेबासाईट www.SarkariHelp.com द्वारा प्रत्येक नोट्स उपलब्ध कराता है वह किसी भी परीक्षा की तैयारी करने मे और अधिक रोचक और आसान बना देता है, अगर हम ‘Army General Duty GD’ भारतीय सेना जनरल ड्यूटी (जीडी) के बारे में बात करते हैं तो इस परीक्षा का कठिनाई स्तर अन्य प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं की तुलना में काफी आसान होता है। लेकिन हर साल बहुत से छात्र सफल नही हो पाते है और हार मान लेते है। इसके पीछे एकमात्र कारण यह है कि छात्र Physical Test, Selection Process  की  जानकारी ठीक से नही रहती है जो सबसे बडा कारण है, Candidates भौतिक चयन प्रक्रिया के लिए और अधिक समय दे है और अध्ययन करने का समय कभी नहीं देता है।

Indian ARMY की तैयारी कैसे करे पूरी जानकारी पढे आपको यह जानकारी नही पता होगी

इसलिए Model Paper, Practice Paper केवल कुछ दिनों में पूरे Syllabus पाठ्यक्रम को पूरा करना इतना आसान बना देते है। हमने आपके लिए नीचे कुछ नोट्स PDF मे लेकर आए है, जिन्हे आप डाउनलोड जरुर कर ले पर जितनी भी जानकारी हम इस लेख मे बताएगे उसे जरुर पूरा पढले तभी प्रक्रिया को सरलतम रुप से समझ पाएगे अन्यथा फेल होने का Chance ज्यादा रहेगा।indian Army GD Syllabus And Model Paper

Army GD Syllabus

सेना GD Syllabus पाठ्यक्रम CBSE सीबीएसई पद्धति का पालन करते हैं, यदि आप इन पुस्तको से अधिक अभ्यास करना चाहते हैं, तो आप CBSE 10 NCERT Books एनसीईआरटी पाठ्यपुस्तक चुन सकते हैं, ऐसी किताब से अभ्यास करने से निश्चित रूप से आप सेना के जीडी परीक्षा मे अच्छे अंक प्राप्त कर सकते है।

इस ट्रेड की परीक्षा के लिए नीचे हमने सरलतम रुप से यह बताया है, की किस Subjects & Topic से कितने प्रश्न पूछे जाएगे और कितने अंक के पूछे जाएगे उपलब्ध समय कितना मिलेगा सम्पूर्ण जानकारी देखो।

Math गणित : GD में लगभग 17 – 18 Questions पूछे जाते हैं, प्रत्येक प्रश्न में 2 Marks अंक होते हैं।

General Knowledge : इस विषय से लगभग 15 Questions प्रश्न पूछे जाते हैं, प्रत्येक प्रश्न में 2 अंक होंगे।

General Science : साधारण Simple 20 Questions सामान्य विज्ञान अनुभाग से होते हैं और प्रत्येक प्रश्न में 2 अंक होते हैं।

  • सम्पूर्ण Exam Paper के लिए 100 अंक है।
  • सम्पूर्ण पेपर मे कुल प्रश्नो की संख्या 50 Questions प्रश्न हैं। इसका मतलब है कि प्रत्येक प्रश्न में 2 अंक होंगे।
  • कुल समय 1 घंटे का समय कागज हल करने की अनुमति होगी।

ध्यान दे : देखें कि 1 घंटे में 50 प्रश्नों को हल करना मुश्किल है, इसलिए इसे अधिक से अधिक अभ्यास करना होगा इसके अलावा समाचार के रूप में भी आ गया है कि लिखित परीक्षा अब शारीरिक परीक्षा से पहले ली जाएगी क्योंकि प्रतिस्पर्धा और बकाया बढ़ गया है। इसलिए लिखित परीक्षा की प्रतियोगिता भी अधिक तंग हो जाएगी इसलिए भारतीय सेना में चयन करने के लिए अधिक अभ्यास की आवश्यकता होती है।

Army GD Subjects Syllabus

नीचे हमने इस परीक्षा मे जितने भी Subjects से जिस प्रकार से प्रश्न पूछे जाते है, उसका पूरा उल्लेख किया है, जिसके माध्यम से आप अपनी तैयारी को औऱ बेहतरीन कर सकते है, तो उपलब्ध जानकारी को ध्यान पूर्वक लिख ले और स्मरण करले।

Army GD Maths Questions

जैसे मैंने कहा था, इस खंड से 30% Questions प्रश्न होंगे, जिसमें निम्नलिखित विषयों शामिल हैं:

  1. अंकगणित
  2. बीजगणित
  3. ज्यामिति
  4. और मानकीकरण। इन विषयों से मूल प्रश्न होंगे जो आपकी 10 वीं कक्षा तक की क्षमता का परीक्षण करेंगे।

Army GD General Science Questions

यह खंड बहुत महत्वपूर्ण और कवर करने में आसान है। विज्ञान विभाग के सामान्य प्रश्न इस हिस्से में होंगे, जैसे

  1. मानव शरीर
  2. खाद्य और पोषण
  3. रोग और रोकथाम
  4. विटामिन और उनके प्रभाव
  5. मानव शरीर के अंगों का मूल ज्ञान
  6. चिकित्सा शर्तों
  7. वैज्ञानिक शर्तें
  8. उपाय और स्केल
  9. वैज्ञानिक और भारत में अनुसंधान संस्थान

प्रश्न इन बुनियादी विषयों के चारों ओर घूमते हैं। बस सामान्य विज्ञान के लिए कठिन अध्ययन करें और आप आसानी से पूरे अंक के अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

Army GD Samanya Gyan GK

इस अनुभाग में अधिकांश देश और विश्व के नवीनतम मामलों से संबंधित वर्तमान मामलों को कवर करेंगे, सिर्फ उन पर विशेष ध्यान दें। इसके अलावा

  1. पर्यावरण
  2. पुस्तक और लेखक
  3. पौधों और जानवरों की दुनिया
  4. धार्मिक समुदायों और प्रमुख भाषाएं
  5. राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दिवस और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से प्रश्न होंगे।

यह प्रत्येक विषय के पाठ्यक्रम का सार था। लेकिन, इन विषयों पर केवल निर्भर नहीं होने की सिफारिश की जाती है सब कुछ अध्ययन करें, बस आपको प्राप्त होने वाली प्रत्येक पुस्तक से सामग्री प्राप्त करें और अच्छी तरह तैयार करें लेकिन अगर आप समय से बाहर चल रहे हैं, तो आपको इन विषयों को पहले तैयार करना चाहिए।

Army GD Model Paper In PDF

Disclaimer: SarkariHelp.com केवल Educational Purpose शिक्षा क्षेत्र के लिए बनाई गई है, तथा इस पर उपलब्ध कुछ पुस्तक/Notes/PDF Material/Books का मालिक नहीं है, न ही बनाया और न ही स्कैन किया है। हम सिर्फ Internet पर पहले से उपलब्ध Link और Material प्रदान करते हैं। यदि किसी भी तरह से यह कानून का उल्लंघन करता है या कोई समस्या है तो कृपया हमें Mail करें [email protected]

Leave a Comment

1 Comment

  • yr kasam se apki website bahut achhi or helpfull website hai, ham jaise hindi paathako ke liye apni matra bhasha ko badhane ke liye or hindi paathako ki help karne ke liye sarkarihelp ke sabhi lekhako ko dil se dhanyawad …

error: कृपया उचित स्थान पर क्लिक करें
तैयारी करते है, हमारा New App Download करें
Hello. Add your message here.